नई दिल्ली के जनपथ पर डूंगरपुर की आदिवासी वीरबाला कालीबाई की शहादत पर नाटक का मंचन

नई दिल्ली के जनपथ पर डूंगरपुर की आदिवासी वीरबाला कालीबाई की शहादत पर नाटक का मंचन

इस कार्यक्रम में वीर बाला काली बाई के साथ ही सरफ़रोशी की तमन्ना,आज़ादी की कहानी और भोलाराम का जीव आदि नाटकों का मंचन 

 
udaipur

उदयपुर 24 जून। आजादी का 75वां अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केन्द्र और दिल्ली की संस्था ‘उड़ान’(द सेंटर ऑफ थिएटर आर्ट एंड चाइल्ड डेवलपमेंट) द्वारा 25 जून शनिवार को नई दिल्ली के जनपथ होटल बिल्डिंग के सम्वेत सभागार में डूंगरपुर की वीर आदिवासी बाला काली बाई के जीवन पर एक नाटक का मंचन होगा।
उड़ान संस्था के निदेशक संजय टूटेजा ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर संभाग में गुजरात से सटे आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में 75 साल पूर्व आज़ादी से ढाई महीने पहलें 19 जून 1947 को एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई थी जिसमें रियासत के रास्ता पाल गाँव की एक बहादुर आदिवासी बालिका काली बाई ने अपने गुरु सेंगा भाई की जीवन रक्षा और पाठशाला संचालक नाना भाई खांट के लिए अपने सीने पर अंग्रेजों की गोली खाई थी।

यह नाटक इस वीर बाला काली बाई महान शहादत की याद में समर्पित होगा। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केन्द्र और ‘उड़ान’ संस्था इन दिनों बाल रंगमंच शिविर आयोजित कर रहें है। इसमें बाल रंग महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित हो रहें इस कार्यक्रम में वीर बाला काली बाई के साथ ही सरफ़रोशी की तमन्ना,आज़ादी की कहानी और भोलाराम का जीव आदि नाटकों का मंचन भी होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal