गटर बन रही फतहसागर को भरने वाली मदार नहर

गटर बन रही फतहसागर को भरने वाली मदार नहर

नगर निगम की लापरवाही

 
madar canal

उदयपुर 13 जनवरी 2023 । नगर निगम के बनाए नाले का गंदा पानी बड़गांव क्षेत्र में मनोहरपुरा पुलिया के पास मदार नहर में गिरने से नहर गटर का रूप ले रही हैं। यह हाल उस मदार नहर के हैं जो फतहसागर को भरने और उसे छलकाने में अहम भूमिका अदा करती हैं।

बड़गांव सरपंच संजय शर्मा और पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास ने इस हालत पर चिंता जताते हुए प्रशासन ने जल्द से जल्द व्यवस्था सुधारने की मांग की हैं। 

सरपंच संजय शर्मा ने बताया कि ट्रेजर टाउन के सामने मनोहरपुरा क्षेत्र की आबादी के गंदे पानी की निकासी के लिए नगर निगम ने नहर के सहारे सहारे एक नाला बनाया। मनोहरपुरा पुलिया के पास मदार नहर के नीचे अंडरग्राउंड बाईपास बनाकर गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की गई थी। अज्ञात लोगों ने नहर के नीचे बने अंडरग्राउंड बाईपास को जाम कर पानी निकासी बंद कर दी। उस कारण आबादी का गंदा पानी नहर किनारे बने कट से होकर कई महीनों से सीधा मदार नहर में गिर रहा हैं।

madar canal

पंचायत समिति सदस्य भुवेनश व्यास ने बताया कि नगर निगम के जिम्मेदारों को कई बार सूचना देने के बावजूद अभी तक अवरूद्ध नाले को साफ करने का प्रयास तक नहीं किया गया। जैसे जैसे पानी की मात्रा बढ़ रही हैं वैसे वैसे गंदा पानी देवाली की तरफ बढ़ रहा हैं और यहीं हालत रहे तो अगले मानसून में सबसे
पहले यही गंदगी और गंदा पानी फतहसागर पहुंचेगा। 

दूख इस बात का हैं कि इसी झील का पानी उदयपुर शहर सहित आसपास के कई क्षेत्रों के हजारों लोगों को पेयजल के रूप में सप्लाई किया जा रहा। अब भी समय रहते गंदे पानी की निकासी नहीं की गई तो झील हित में मुख्यमंत्री और चीफ सेक्रेट्री को पत्र लिखकर इस समस्या से अवगत करवाएंगे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal