मंत्री मुरारीलाल मीणा ने अव्वल रहे स्टूडेंट्स को कराई जयपुर से उदयपुर की हवाई यात्रा

मंत्री मुरारीलाल मीणा ने अव्वल रहे स्टूडेंट्स को कराई जयपुर से उदयपुर की हवाई यात्रा

एयरपोर्ट पर मेवाड़ी स्वागत से अभिभूत हुए स्टूडेंट्स और अभिभावक

 
hawai yatra
सुबह से देर शाम तक छात्र-छात्राओं ने किया उदयपुर भ्रमण 

उदयपुर 20 जनवरी 2023 । प्रदेश के कृषि विपणन एवं पर्यटन राज्य मंत्री मुरारीलाल मीणा ने शैक्षणिक उत्थान की दिशा में अनूठी पहल की है। वे हर साल अव्वल आने वाले अपने क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को हवाई यात्रा करवा रहे हैं और विद्यालयों को विकास के लिए प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपए भी विधायक मद से दे रहे हैं। इसी कड़ी में इस बार अपना वायदा पूरा करते हुए वे अपने क्षेत्र दौसा के अव्वल छात्र-छात्राओं और उनके माता-पिताओं को हवाई यात्रा करवा कर शुक्रवार को उदयपुर लाए और फिर यहाँ विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया। 

छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के एयरपोर्ट पहुंचते ही उनका मेवाड़ी परंपरा अनुसार भव्य स्वागत हुआ जिससे वे अभिभूत दिखे। इन छात्र-छात्राओं ने बताया कि जीवन में पहली बार हवाई यात्रा कर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है और हवाई यात्रा का सपना पूरा हुआ है। दल में 13 छात्राएं, 7 छात्र एवं उनके अभिभावक पहुंचे। 

उदयपुर की नैसर्गिक सुंदरता देख अभिभूत हुए छात्र-छात्राएं

hawai yatra

कृषि उपज मंडी सचिव मदन गुर्जर ने बताया कि शुक्रवार को उदयपुर पहुंचे इन होनहार छात्र-छात्राओं ने सिटी पैलेस, पिछोला झील, सहेलियों की बाड़ी, मोती मगरी, फतेह सागर आदि पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया। दिनभर भ्रमण के पश्चात सायं सर्किट हाउस में मंत्री मुरारीलाल मीणा के साथ छात्र-छात्राओं और अभिभावकों ने डिनर किया। ये सभी आज शनिवार को प्रातः दस बजे की फ्लाइट से जयपुर रवाना होंगे एवं वहाँ से अपने घर दौसा पहुंचेंगे। 

छात्र-छात्राओं ने बताया कि उदयपुर का भ्रमण कर उन्हें नया अनुभव मिल है, यह बेहद सुंदर टूरिज़म डेस्टिनेशन है और वे अपने गाँव जाकर भी इसका प्रचार-प्रसार करेंगे। सुबह से शाम तक छात्र-छात्राओं के साथ संयुक्त निदेशक (कृषि विपणन) संजीव पण्ड्या एवं मंडी सचिव मदन गुर्जर मौजूद रहे। मंडी सचिव गुर्जर ने बच्चों को विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ले जाकर एक गाइड की तरह उन्हें इनकी जानकारी भी दी।

हर वर्ष शैक्षणिक उत्थान पर मंत्री मीणा दे रहे एक करोड़ रुपए

कृषि विपणन एवं पर्यटन राज्य मंत्री मुरारीलाल मीणा ने बताया कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र दौसा में शैक्षणिक उत्थान के लिए अभियान चला रहे हैं। इसके 
तहत वे अपने क्षेत्र के उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के टॉप पाँच-पाँच विद्यालयों को विधायक मद से हर वर्ष एक करोड़ रुपए दे रहे हैं। इसके अलावा प्रत्येक विषय के दो-दो टॉप करने वाले बच्चों को हवाई यात्रा प्रतिवर्ष करवाते हैं। उन्होंने बताया कि इस पहल से बच्चों में भी पढ़ने का उत्साह बढ़ा है और सरकारी स्कूलों की प्रोग्रेस बहुत सुधरी है। उनके क्षेत्र में बच्चे अब प्राइवेट स्कूलों की बजाय सरकारी स्कूलों में जाने लगे हैं। 

बच्चों की मुस्कान से मिलती है खुशी :मंत्री मीणा 

मंत्री मीणा ने कहा कि हवाई यात्रा के पश्चात बच्चों के चेहरे पर दिखाई देने वाली मुस्कान प्रेरणा देती है। इससे होनहार बच्चों को मोटिवेशन मिलता है एवं अन्य बच्चे भी इनसे प्रेरित होकर अपने अध्ययन को और बेहतर करते हैं। ऐसा होने से स्कूलों की प्रगति भी बेहतर होती है और बच्चों को नए अवसर भी प्राप्त हो पाते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी यह मुहिम आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगी। 

हर जगह हो ऐसी पहल 

दल में कक्ष 12 वीं में कला से 96 प्रतिशत प्राप्त कर जिला टॉप करने वाली छात्रा आरती कंवर शेखावत ने कहा कि मंत्री मीणा की इस पहल से बहुत प्रोत्साहन मिला है, मंत्री हर वर्ष ऐसे ही बच्चों को हवाई यात्रा करवा रहे हैं, इस पहल से हम जैसे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को फ्लाइट की यात्रा करने से अनूठा अनुभव मिलता है एवं ऐसी पहल अन्य जगहों पर भी होनी चाहिए। छात्र अंश बैरवा ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि उनके क्षेत्र के मंत्री मीणा ने अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं को हवाई यात्रा करवाने की योजना चलाई हुई है, तब उससे मोटिवेशन पाकर उन्होंने भी दिन-रात पढ़ाई की, मंत्री की पहल से क्षेत्र में पढ़ाई का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि पहली बार हवाई यात्रा कर बहुत अच्छा अनुभव कर रहे हैं। ऐसे ही दल में आए अभय सक्सेना ने भी मंत्री की पहल को सराहा। 

मंत्री मुरारीलाल मीणा की पहल अनुकरणीय : मदन गुर्जर

मंडी सचिव मदन गुर्जर ने बताया कि मंत्री मुरारी लाल मीणा बच्चों के शैक्षणिक उत्थान के लिए सदैव चिंतित रहते हैं। बच्चों को हवाई यात्रा करवाने और विद्यालयों को प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपए विधायक मद से भेंट देने की उनकी पहल अनुकरणीय है। उनके प्रयासों से बच्चों को प्रोत्साहन मिलता है एवं अभिभावकों को भी अपने होनहार बच्चों पर गर्व होता है।

उन्होंने बताया कि दिनभर उदयपुर भ्रमण के दौरान बच्चों ने काफी मनोरंजन किया और पहली बार उदयपुर के प्राकृतिक सौन्दर्य को देख सभी उत्साहित दिखे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal