राजस्थान के नायरा के 900 पेट्रोल पम्प डीलर्स 18 से हड़ताल पर

राजस्थान के नायरा के 900 पेट्रोल पम्प डीलर्स 18 से हड़ताल पर

कंपनी की आर्थिक नीतियों के विरोध में पांच दिन की हड़ताल व धरना-प्रदर्शन का आह्वान

 
nayara petrol pump dealers

मांगें नहीं माने जाने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

संभाग मुख्यालयों पर धरना देकर कंपनी को दिया अल्टीमेटम

उदयपुर 15 अप्रैल 2022 । राजस्थान के नायरा डीलर एसोसिएशन से जुड़े 900 पेट्रोल पम्प के डीलर्स कंपनी की डीलर विरोधी आर्थिक नीतियों के विरोध में 18 अप्रेल से 22 अप्रेल तक पांच दिन के लिए हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान माल की खरीद नहीं होने से अधिकतर पम्प ड्राय हो जाएंगे जिससे आपूर्ति और वितरण पूरी तरह से ठप हो जाएगा जिससे उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। राजस्थान के कई दूर-दूराज के ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर केवल नायरा के ही पम्प हैं व वर्तमान में खेती-किसानी में कटाई का सीजन होने से परेशानी होगी।

नायरा डीलर्स एसोसिएशन राजस्थान के अध्यक्ष सीपी शर्मा ने बताया गया कि कंपनी का सप्लाई डिपो सिरोही में है जहां से पंपों पर सप्लाई के दौरान भारी मात्रा में शार्ट सप्लाई व कंपनी की एक तरफा डीलर विरोधी व्यापारिक नीतियों से डीलरों को भारी आर्थिक नुकसान व शोषण झेलना पड़ रहा है। इसके खिलाफ संगठन के बैनर तले 15 अप्रैल शुक्रवार को नायरा एनर्जी लिमिटेड के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर संभाग के ऑफिस पर संकेतिक धरना प्रदर्शन किया गया। 

कंपनी के मैनेजमेंट को लिखित व मेल से सूचित किया गया कि संगठन की डीलर हित की सकारात्मक मांगों पर तत्काल विचार कर ठोस लिखित कार्रवाई का मसौदा पेश करें नहीं तो नायरा डीलर एसोसिएशन राजस्थान राज्य के समस्त सदस्य सिरोही डिपो के बाहर विरोध स्वरूप 18 अप्रैल 2022 से नो परचेस की नीति के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे व शांतिपूर्वक धरना व घेराव करेंगे।

उदयपुर नायरा डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंदसिंह चारण ने बताया कि कंपनी से जो सप्लाई आ रही है उसमें पेट्रोल-डीजल कम मात्रा में प्राप्त हो रहा है। पूरे राजस्थान में वेट सबसे ज्यादा होने से तेल की बिक्री 30 से 40 प्रतिशत कम हो गई है। ऐसी विषम परिस्थितियों में भी नायरा कंपनी डीलर्स से ओरिजनल एग्रीमेंट के ऊपर एक नया एग्रीमेंट जबर्दस्ती साइन करवा कर फाटा पेनल्टी के नाम पर अवैधानिक रूप से शुल्क वूसल रहे हैं जिससे राजस्थान में डीलर्स भारी आर्थिक संकट से घिर गए हैं व पम्प बंद करने की नौबत आ गई है। 

केंद्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर का कमीशन तय किया गया है उसमें भी नायरा की ओर से कटौती करके डीलर्स का शोषण किया जा रहा है। इससे पहले ये सभी पेट्रोल पम्प एस्सार ऑइल लिमिटेड के नाम से थे जिसे नायरा एनर्जी कंपनी ने टेकओवर कर लिया। अब कंपनी ब्रांडिंग चेंज के खर्च का दबाव भी डीलर्स पर अनैतिक तौर पर डाल रही है व सप्लाई बंद करने की धमकी दी जा रही है।

डीलर्स एसोसिएशन के दलपतसिंह भाटी अध्यक्ष जोधपुर संभाग, नवीन अग्रवाल अध्यक्ष जिला अजमेर, राधेश्याम मेवाड़ा अध्यक्ष सिरोही, अनिल पारीक उपाध्यक्ष उदयपुर, एम.ए. भाटी झंझुनूं, मोहित छाबड़ा श्रीगंगानगर, भवानीसिंह पाली ने चेतावनी दी है कि या तो सीनियर मैनेजमेंट से वार्ता कर सभी मांग बिन्दुओं पर तत्काल कार्रवाई करने का लिखित में एक्शन प्लान दिया जाए अन्यथा राजस्थान के सभी नायरा के पेट्रोल पम्प अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। नायरा के उदयपुर डिविजन में करीब 225, जोधपुर में करीब 300, जयपुर में करीब 400 पम्प हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal