तंबाकू सेवन न करने की ले शपथ

तंबाकू सेवन न करने की ले शपथ

31 मई को तंबाकू निषेध दिवस पर 11 बजे ली जाएगी शपथ

 
CMHO

उदयपुर, 30 मई। राज्य सरकार के जन घोषणा पत्र एवम् निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत आमजन विशेषकर युवाओं में नशे की लत रोकने हेतु संचालित 100 दिवसीय तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान की क्रियान्विति के क्रम में कल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आमजन को तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी।

इस संबंध में शपथ कार्यक्रम का आमजन में व्यापक प्रचार प्रसार करने एवम् तंबाकू निषेध की जानकारी देने हेतु आज सयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ जुल्फिकार अहमद काजी, सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी एवम् डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेंद्र राय ने सूचना केंद्र भवन में प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर आमजन को तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए तंबाकू सेवन नहीं करने एवम् इसकी शपथ लेने की अपील की।

संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी ने तंबाकू दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देते हुए बताया की तंबाकू सेवन से मानव शरीर को किसी तरह का लाभ नहीं होता। यह एक तरह का एडिक्शन है जो दिन प्रतिदिन शरीर को नुकसान पहुंचता है। तंबाकू में लगभग 5000 तरह के जहरीले तत्व पाए जाते है जो मुंह, गले, पेट, फेफड़ो के कैंसर के लिए उत्तरदाई होते है। अतः समाज में किसी भी आयुवर्ग को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया की राज्य स्तर से प्राप्त दिशानिर्देशों के अनुरूप जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में जिले में तंबाकू नियंत्रण की 100 दिवसीय कार्ययोजना का व्यापक स्तर पर क्रियान्वन किया जा रहा है। इसी क्रम में कल 31 मई को समस्त जिला, ब्लॉक एवम् ग्राम स्तर तक के समस्त राजकीय एवम् निजी संस्थानों/ विभागों में तंबाकू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम एवम् शपथ समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें 31 मई को प्रातः 11 बजे आमजन को तंबाकू एवम नशामुक्ति की शपथ दिलवाई जाएगी।

इस हेतु जिला कलेक्टर महोदय द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है। साथ ही  जिले की सभी ग्राम पंचायतों में तंबाकू निषेध को लेकर 31 मई को विशेष ग्राम सभाओं का भी आयोजन किया जा रहा है जहा ग्राम पंचायतों के द्वारा तंबाकू नियंत्रण के प्रावधानों की पालना किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पारित किए जायेंगे।

कल आयोजित इस विशेष दिवस हेतु जिला कलेक्टर एवम् विभागो के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, यहां तक की स्कूली बच्चों द्वारा भी तंबाकू मुक्ति का संदेश बना ऑनलाइन वीडियो प्रसारित किए जा रहे है।

डॉ खराड़ी ने बताया की तंबाकू नियंत्रण को लेकर जिले के तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ द्वारा पूर्व में भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई है जिसमे आमजन की जागरूकता हेतु रैली का आयोजन हो या कॉलेज एवम् विद्यालयो में बच्चो को नशे के प्रति जागरूक करना हो अथवा पुलिस विभाग के सहयोग से कोटपा अधिनियम की पालना हेतु सामूहिक चालान काटने की भी कार्यवाही, इन सभी के माध्यम से लोगो को ये संदेश दिया गया की तम्बाकू सेवन शरीर के लिए हानिकारक है इसका सेवन नहीं करे।

कल आयोजित होने वाले शपथ कार्यक्रम हेतु डॉ खराड़ी ने आमजन के साथ साथ समस्त व्यापारिक संगठनों, होटल एसोसिएशन, दूध समितियों, खाद्य पदार्थ निर्माण इकाइयों, बार एसोसिएशन, जिला विधिक प्राधिकरण, नर्सिंग एवम् पैरामेडिकल कॉलेजों, समस्त आईटी केंद्रो, निजी उपक्रम में कार्यरत कर्मचारियों, मनरेगा स्थल पर उपस्थित मजदूरों सहित समस्त निजी एवम् सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगो एवम् समस्त आमजन को को 31 मई को प्रातः 11 बजे तंबाकू एवम् नशा मुक्ति की शपथ लेने का आग्रह किया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal