खबर का असर- अमराई घाट मामले में देवस्थान ने लगाया ठेकेदार पर 50 हज़ार का जुर्माना

खबर का असर- अमराई घाट मामले में देवस्थान ने लगाया ठेकेदार पर 50 हज़ार का जुर्माना 

पर्यटकों से अन्दर मोबाइल ले जाने के लिए जा रहे है 200 रु 

 
ambrai ghat

उदयपुर की पिछोला झील के किनारे स्थित अमराई घाट पर इन दिनों पर्यटकों से मोबाइल अंदर ले जाने के नाम पर अवैध वसूली की जा रही हैं। पर्यटकों से अमराई घाट पर मोबाइल ले जाने के 200 रु लिए जा रहे है। उदयपुर टाइम्स ने इस मुद्दे को उठाया और देवस्थान विभाग में इस बात की शिकायत दर्ज की। उदयपुर टाइम्स की ओर शिकायत मिलने पर विभाग ने फर्म को नोटिस दिया। विभाग की ओर जांच में सही पाए जाने पर फर्म पर 50 हज़ार का जुर्माना लगाया गया हैं।  

देवस्थान विभाग ने फर्म को नोटिस जारी किया जिसमें बताया गया कि पर्यटकों से मोबाइल ले जाने का फर्म की ओर से अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है। फर्म की ओर से नोटिस का दो-तीन तक इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया गया। आज अमराई घाट पर देवस्थान विभाग की ओर से जांच करवाई गई। निरीक्षक की जांच में यह सही पाया गया कि वहां पर्यटकों से अवैध वसूली की जा रही हैं। विभाग की ओर से फर्म पर 50 हज़ार का जुर्माना लगाया गया।

अमराई घाट पर पर्यटकों से प्रवेश शुल्क के नाम पर दोगुनी फीस लेने के भी आरोप लग रहे है तो वहीं अमराई घाट पर मोबाइल ले जाने के अलग से 200 रु लिए जा रहे हैं। जबकि वहां सिर्फ प्रवेश के ही 10 रु लिए जाने के प्रावधान के साथ प्री वेडिंग शूट और फोटोग्राफी हेतु प्रोफेशनल कैमरे के लिए अलग से चार्ज का प्रावधान है। लेकिन आरोप है किसी पर्यटक से प्रति व्यक्ति 10 रु की जगह 200 रु लिए जा रहे हैं तो कहीं मोबाईल अंदर ले जाने के 200 रूपये के अलग से पैसे लिए जाते है। पर्यटक यहां आकर ठगा सा महसूस रहे हैं। यह आज का ही नहीं है यहां पहले भी प्रवेश शुल्क के नाम पर पर्यटको से अवैध वसूली के मामले सामने आते रहे हैं।  

DEEPIKA

देवस्थान विभाग की सहायक आयुक्त दीपिका मेघवाल ने बताया कि शिकायत मिली थी कि अमराई घाट पर पर्यटकों से अवैध वसूली की जा रही हैं। पर्यटकों से मोबाइल ले जाने के 200 रु लिए जा रहे हैं। आज देवस्थान विभाग की ओर से अमराई घाट पर जांच करवाई गई। निरीक्षक की जांच में यह सही पाया गया। इसलिए फर्म पर 50 हज़ार की पैनल्टी लगाई गई हैं। इसके साथ ही सख्त हिदायत दी है कि इसी तरह ठेकेदार की मनमानी रही तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ठेकेदार प्रदीप जोशी का कहना है की प्रवेश शुल्क केवल 10 रूपये है। हमारी तरफ से से मोबाइल ले जाने की कोई बाध्यता नहीं है। लेकिन फोटोग्राफी करना मना है। यदि कोई फोटोग्राफी करना चाहता है तो इसके लिए कैमरा, मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में से किसी एक का चयन करना होगा एवं फोटोग्राफी हेतु 200 रूपये का टिकट लेना होगा जबकि प्री वेडिंग शूट के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा।    

 


 

 

 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal