पेडल टू जंगल: गोरमघाट से मेवाड़ की मैराथन में प्रकृति का होगा दिक्दर्शन

पेडल टू जंगल: गोरमघाट से मेवाड़ की मैराथन में प्रकृति का होगा दिक्दर्शन

पेडल टू जंगल का छठा संस्करण 2 फरवरी से

 
A

उदयपुर, 1 दिसंबर। ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के सहयोग से ग्रीन पीपल सोसायटी, साइक्लोमिनिया तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति के त्रिदिवसीय रोमांच पेडल टू जंगल का छठा संस्करण 2 फरवरी से शुरू होगा। इस आयोजन देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रकृति प्रेमी शिरकत करेंगे।
 

कार्यक्रम संयोजक एवं सेवानिवृत सीसीएफ राहुल भटनागर ने बताया कि इस बार पेडल टू जंगल का छठा संस्करण गोरमघाट से शुरू होगा और मेवाड़ के मैराथन के रूप में लोकप्रिय दिवेर के विजय क्षेत्र पर समाप्त होगा। पीटीजे-6 के प्रतिभागियों को जंगली पहाड़ी रास्तों में साइकिल चलाने के साथ-साथ अरावली की हसीन वादियों के साथ मेवाड़-मारवाड़ के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से रूबरू करवाया जाएगा।
 

यह रहेगा कार्यक्रम 

भटनागर ने बताया कि पेडल टू जंगल कार्यक्रम के तहत रश ऑवर राइड कार्यक्रम का शुभारंभ 2 फरवरी को फिल्ड क्लब से होगा। यहां से साइकिल प्रेमी उदयपुर की चारदीवारी शहर और झीलों के किनारे होते हुए सिटी पैलेस पहुंचेंगे। शाम 7 बजे से 9.30 बजे तक एक संक्षिप्त कार्यक्रम में पीटीजी-6 का परिचय व खेल पुरस्कार विजेताओं का अभिनंदन किया जाएगा।
अगले दिन 3 फरवरी को प्रतिभागी सुबह की चाय के बाद 6 बजे बस से रवाना होकर पिटस्टॉप रेस्तरां खामलीघाट पहुंचेंगे। वहां अल्पाहार के बाद साइकिल के सफर का शुरू होगा, जिसे गणमान्य अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। साइकिल प्रेमी पिपली, मेडिया, काछबली, गोमटाडा होते हुए गोरम पहुंचेंगे। कुछ देर विश्राम के बाद गोरम से शुरू होकर फुलाद, कामली चौराया काली घाटी होते हुए भीलबेरी होते हुए रेनिया डैम पहुंचेगे। रेनिया डेम पर कैम्पिंग और लंच और शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

 

4 फरवरी को यह सफर पुनः रेनिया से शुरू होकर करवारा खेड़ा कल्याणपुरा सीमल तक चलेगा जहां साइकिल प्रेमी स्थानीय समुदायों के स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। तत्पश्चात वन ट्रैकिंग के लिए  मैलीमाता जंबू माता पहुंचगे और यहां जंबूमता, सतपलिया युद्ध स्मारक व्यू पॉइंट व छापली होते हुए मेवो का मथारा (विजय स्थल) पहुचेगे जहां कैंपिंग और लंच के बाद अपराह्न में स्थानीय भ्रमण व व्याख्यान कार्यक्रम होगा, जहां विजय स्थल के इतिहास के बारे में इतिहासविद् एस.एस.उपाध्याय प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। संध्याकाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। 5 फरवरी को सुबह 9 बजे यह दल मेवों का मथारा से तेजो का गुडा के लिए प्रस्थात करेंगा जहां समापन समारोह होगा। भोजन पश्चात सभी प्रतिभागी बस से उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे और उदयपुर पहुंचकर अपने अपने गंतव्य के लिए रवाना होगा। आयोजन के संबंध में अधिकारी जानकारी के लिए राहुल भटनागर (9414156229) से सम्पर्क किया जा सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal