निम्बाहेड़ा नगर पालिका द्वारा किये जा रहे टेंडर पर उठ रहें है सवाल

निम्बाहेड़ा नगर पालिका द्वारा किये जा रहे टेंडर पर उठ रहें है सवाल

अधिकारी कर रहें हैं आपत्तियों के संशोधन करने का दावा

 
nagar palika nimbaheda

उदयपुर 21 दिसंबर 2022 । संभाग के चित्तोड़गड ज़िले के निम्बाहेडा नगर पालिका में होने वाले सीसीटीवी कैमरों के टेंडर से जुड़ा एक मुद्दा सामने आया है। दरअसल सीसीटीवी कैमरे का यह टेंडर एक ओपन टेंडर है जिसको जानकारी के अनुसार 2 दिसंबर को निकाला गया था जिसके आखिरी तारीख को 19 से बढ़ा कर 22 दिसंबर रखी गई। 

जानकारी के अनुसार इस टेंडर में आवेदन करने की आखरी तारीख पहले 19 दिसंबर रखी गई थी जिसे वेंडर्स की आपत्ति हिर करने के बाद बढ़ा कर 22 दिसंबर कर दिया गया है।

दरअसल पालिका द्वारा किए जाने वाले इस टेंडर में अब तक 5 वेंडर्स ने आवेदन किया है, लेकिन होने वाले इस टेंडर पर कुछ सवाल भी उठाए जा रहे है और इन सवालों को लेकर सम्बंधित अधिकारीयों को इनके बारे में अवगत करने की बात भी सामने आई है, लेकिन अभी भी कुछ सवालों के जवाब नहीं मिल पाने का दावा किया जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार जो सब से बड़ी आपत्ति जताई जा रही है वो ये है की ओपन टेंडर कहे जाने वाले 1 करोड़ 36 लाख रूपए के इस टेंडर में मेकर (यानि की कंपनियों) के नाम क्यों लिखे गए है, साथ ही इस कैमरों के अलावा अन्य इक्विपमेंट को नॉन बीएसआर में क्यों लिया गया है जबकि सरकर द्वारा बीएसआर लिस्ट डी गई है और ज्यादातर चीजें उस लिस्ट में शामिल हैं। 

जानकारी के अनुसार पिछले टेंडर में भी मेकर के नाम शामिल होने से उसे निरस्त किया गया था तो इस बार फिर एक बार मेकर के नाम शामिल करके इस बात को क्यों दोहराया गया है, जब की ओपन टेंडर में किसी भी मेकर का नाम दर्शाया नहीं जाता। 

इस के अलावा आपत्तिकर्ता का कहना ये भी है की पछली बार जब प्री-बिड (Pre-Bid) होने से 3 महीने पहले एक प्री-बिडिंग मीटिंग आयोजित की जाती है जिसमे समस्याओं या आपत्तियों को सुना जाता है तो इस बार प्री-बिडिंग मीटिंग क्यों नहीं आयोजित करवाई गई। 

आपत्तिकर्ताओं के अनुसार इस बार टेंडर के माप दंड भी इस तरह से रखे गए है की हर कोई मेकर इसमें हिस्सा ही नहीं ले सके और टेंडर में हिस्सा लेने के मापदंडो को लेकर यहाँ तक भी आरोप लगाए जा रहे है की इन्हें देखने से प्रतीत होता है की शायद इस एक ही कम्पनी के हिसाब से रखा गया है। साथ ही में पिछले टेंडर में जहाँ कैमरों की संख्या 100 थी तो इस बार वो घट कर 90 के करीब कर दी गई है। 

इन मुद्दों को लेकर जब नगर पालिका निम्बाहेडा के अधिशाषी अभियंता सौरभ जिंदल से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा निदेशालय जयपुर के चीफ इंजीनियर साहब के द्वारा ही बनाया हुआ एस्टीमेट है और उन्ही के गाइडलाइंस के हिसाब से कर रहे है, कुछ शिकायत आई जरुर है उन्हें फ़ाइल पर लेकर जो कमियां लगी है उनको ध्यान में रखते हुए 3 दिन और बढ़ा दिए गए थे। तीन दिनों में उन कमियों को दुरुस्त कर दिया और साथी ही में नोटेड भी कर दिया गया है और लेटर भी तैयार कर दिया गया है। सभी तकनीकी समस्यां थी उन्हें सुलझा लिया गया है और उनके जवाब जो चाहे वो उसकी नक़ल के तहत ले सकते है। 

उन्होंने कहा की सभी के लिए खुली निविदा है, जिसकी जानकारी सम्बंधित वेबसाईट पर डाला गया है, ई टेंडर किया गया है और अधिक से अधिक इसमें भागीदारी हो इस सुनिश्चित करने के लिए ओपन टेंडर किया गया है। 

तो वहीँ विभाग के कनिष्ठ अभियंता खेमराज गुर्जर से जब इस मसले पर बात की गई तो उन्होंने नॉन बीएसआर आइटम के बार में कहा की “ये अपना-अपना लुकआउट है कोन सा आइटम कहाँ से लेना है, वो बोले चीफ साहब ने अप्रूव किया है तो कुछ देख कर ही अप्रूव किया होगा। ऐसे थोड़ी अप्रूव कर दिया होगा, जिसको भी शिकायत है वो लिखित में दे दें, सभी समस्यों को लेकर संशोधन कर दिया गया है और उसे फिर से पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है, जिसको समस्या है वो कार्यालय पर आकार मिले ऐसे मेल पर तो कोई भी लिख्र कर भेज देगा, उन्होंने कहा की सभी चीजों में संशोधन कर दिया गया है पोर्टल पर जा कर एक बार चेक कर लें। 

लेकिन इन सब के बीच कुछ बातें अभी भी अनसुलझी ही रह गई है जिसका कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया है, कुछ लोग अभी भी इस प्रक्रिया से नाराज है और उनका कहना है की कई बार इन पहलुओं पर मेल के जरिये सवाल किये गए है लेकिन उनका कोई जवाब नहीं मिला है। 

प्रशासनिक बिड खोलने की दिनांक एवं समय निविदा शर्त :-

1. निविदादाता द्वारा निविदा शुल्क एवं अमानत राशि का डी.डी. अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका निम्बाहेड़ा के नाम एवं प्रोसेसिंग शुल्क की डी. डी. MD RISL. Jaipur के नाम नियमानुसार निर्धारित तिथि से पूर्व करवाना आवश्यक है।

2. संवेदक द्वारा पालिका कार्यालय में निविदा विक्रय तिथि में किसी भी कार्य दिवस में 11.00 से 2.00 बजे तक निविदा प्रपत्र को देखा जा सकता है। निविदा दाताओ की कोई भी शर्त मान्य नही होगी।

3.डी.डी. एवं अन्य दस्तावेज व्यक्तिगत या फर्म / संवदेक द्वारा अधिकृत व्यक्ति के साथ पालिका कार्यालय में दिनांक 19/12/2022 ( बढ़ा कर 22 दिसंबर कर दिया गया ) समय दोपहर 12.00 बजे तक जमा करवाना अनिवार्य होगा, अन्यथा निविदा कॉपी निरस्त मानी जावेगी। संवेदक को सम्पूर्ण बिड की प्रति, GST पंजीयन प्रमाण-पत्र, निविदा शुल्क, प्रोसेसिंग शुल्क, अमानत की डीडी की प्रति ऑन लाईन अटेच करनी होगी।

4. संवेदक को सम्पूर्ण बिड की प्रति, GST पंजीयन प्रमाण-पत्र, निविदा शुल्क, प्रोसेसिंग शुल्क, अमानत की डीडी की प्रति ऑनलाईन अटेच करनी होगी।


5. निविदा शुल्क, अमानत राशि, प्रोसेसिंग शुल्क की डी.डी. निविदा विक्रय तिथि के आरंभिक दिन से ही मान्य होगी। विक्रय दिनांक से पूर्व के दिन की डी.डी. मान्य नही होगी एवं निविदा प्रपत्र स्वतः निरस्त माना जावेगा।


6.निविदा खोलने की तिथि के किसी कारणवश यदि सारी निविदा नही खोली जा सकती है तो उसके अगले कार्य दिवस शेष निविदाए खोलने का कार्य जारी रखा जायेगा। दरे सभी कर सहित BOO में अंकित की जावे। 

 7. सभी कार्यों की निविदाओ के लिये तकनीकी आंकलन में सफल निविदाओ की ही वित्तीय बिड खोली जावेगी। सिविल कार्यों में संवेदक द्वारा कार्य पूर्ण पश्चात स्वयं के व्यय पर क्वालिटी रिपोर्ट प्रस्तुत होने पर ही बिल भुगतान किया जावेगा।
 
8. किसी निदिदा को स्वीकार करने एवं बिना कारण बताये निरस्त करने का समस्त अधिकार सक्षम अधिकारी के पास सुरक्षित है। आर.पी.डब्ल्यू.ए-100 की समस्त शर्ते मान्य होगी। इस निविदा के अन्तर्गत यदि कोई आवश्यक संशोधन हुआ तो उसे वेबसाईट https://eproc.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित किया जावेगा जिसका अवलोकन कर आवश्यक कार्यवाही करने की जिम्मेदारी संवदेक की होगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal