रीट को लेकर आठ जगहों पर हैल्प डेस्क स्थापित


रीट को लेकर आठ जगहों पर हैल्प डेस्क स्थापित

75 स्थानों पर प्रशासन ने की भोजन एवं आवास की व्यवस्था

 
EXAM CLAT
UT WhatsApp Channel Join Now

 उदयपुर 21 जुलाई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार दिनांक 23 एवं 24 जुलाई को आयोजित होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 (रीट) हेतु जिला प्रशासन द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कई व्यवस्थाएं की गई है।

जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि जिला मुख्यालय से बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से आवास, भोजन, बिस्तर की व्यवस्था 22 जुलाई से 24 जुलाई तक की गयी है। कलेक्टर मीणा ने बताया कि अभ्यर्थी को अपने परीक्षा केंद्र ढूंढने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इस हेतु आठ जगहों पर हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सिटी रेलवे स्टेशन, उदियापोल बस स्टेशन, पारस तिराहा, रेती स्टेन्ड, सवीना, राणा प्रतापनगर जक्शंन, सेवाश्रम चौराहा, पहाडी बस स्टेशन, चेतक सर्कल, सुखेर और भुवाणा में आवास एवं भोजन हेतु परीक्षा केन्द्रां के निकट सरकारी, गैर सरकारी लगभग 75 स्थानों पर व्यवस्था की गई है।

अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर ओपी बुनकर ने बताया की होने वाली रीट की परीक्षा 2 पारियों में आयोजित होगी। प्रथम पारी 23 जुलाई को सुबह 10 बजे से लेकर 12.30 बजे तक चलेगा जिसमे परीक्षार्थी को एन्ट्री सुबह 9 बजे तक अलाउड होगी, पहली पारी में 69 सेंटरों पर 25 हजार प्ररिक्षार्थी परीक्षा देंगे, दूसरी पारी 3 बजे शुरू होगी जिसमें एंट्री 2 बजे तक अलाउड है। 15 हजार प्ररिक्षार्थी परीक्षा देंगे। 24 जुलाई होने वाली परीक्षा में पहली पारी में 16 हजार परीक्षार्थी, दूसरी पारी में 20 हजार लोग परीक्षा देंगे। इस तरह कुल 75 हजार लोग उदयपुर में रीट की परीक्षा देंगे। 
 

रीट अभ्यर्थियों के लिए परिवहन की माकूल व्यवस्था
रीट के लिए परिवहन विभाग द्वारा अभ्यर्थियों के लिए माकूल व्यवस्थाएं की गई है। जिले में झाड़ोल, कोटड़ा, सराड़ा इत्यादि दूरगामी इलाकों में स्थानीय परिवहन हेतु राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की 76 बसें एवं 140 निजी बसों की व्यवस्था की गई है, जिसमें कोटड़ा से 10 बसें, झाड़ोल से 20 बसें, सराड़ा से 10 बसें अभ्यर्थियों के लिए दिनांक 22 जुलाई से 26 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी। राज्य सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को परीक्षा देने हेतु रोडवेज एवं निजी बसों में परीक्षा स्थलों तक यात्रा करने हेतु निशुल्क परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अतिरिक्त उदयपुर शहर में परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने हेतु नगर निगम की सीटी बसें उपलब्ध रहेगी। विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के लिए ऑटो रिक्षा भी उपलब्ध रहेंगे।

 

रेती स्टेण्ड पर अस्थाई बस स्टेण्ड बनाया गया
जिले से बाहर अन्य जिलों में परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसें निगम के बस स्टेण्ड से उपलब्ध हो सकेगी। परिवहन विभाग द्वारा रेती स्टेण्ड पर अस्थाई बस स्टेण्ड बनाया गया है, जहां से आवश्यकता अनुसार विभिन्न स्थानों के लिए बसें उपलब्ध कराई जायेगी। विभाग द्वारा परिवहन विभाग के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रवर्तन कार्मिकों एवं उड़नदस्तों की ड्यूटी लगाकर परिवहन व्यवस्था को सुचारू एवं अभ्यर्थियों की सुविधा की दृष्टिकोण से पूर्व व्यवस्थाएं की गई है। उदयपुर जिले के लिए जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, परिवहन व्यवस्था हेतु नोडल ऑफिसर एवं अनिल पण्ड्या, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पर्यवेक्षण का कार्य करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal