आर.एम.वी. द्वारा कला, विज्ञान व वाणिज्य महिला महाविद्यालय का संचालन प्रारम्भ

आर.एम.वी. द्वारा कला, विज्ञान व वाणिज्य महिला महाविद्यालय का संचालन प्रारम्भ

आर.एम.वी. संस्थान ने 106 वर्षों का सफर पूर्व प्राथमिक शाला से लेकर उच्च शिक्षा में अकादमिक एवं शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय तक अपनी सम्पूर्ण कुशलता से तय किया है
 
RMV Girls College Udaipur Science and Commerce College in Udaipur

उदयपुर 5 मई 2022 । बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर 1916 में स्थापित हुए राजस्थान महिला विद्यालय संस्थान में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय का भी संचालन प्रारम्भ किया जा रहा है।

संस्थान के अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह शक्तावत ने बताया कि समाजसेवी स्वर्गीय भैरूलाल गेलड़ा के प्रयासों से कन्या प्राथमिक शाला के रूप में उस समय की गई जब प्रायः लड़कियों को घर से निकलने की भी स्वीकृति नहीं होती थी। इक्कीसवीं सदी के प्रारंभ में रूढ़िवादी समाज में बालिकाओं की शिक्षा हेतु विद्यालय की स्थापना करना एक चुनौतीपूर्ण एवं साहसी कदम था। तब से लेकर वर्तमान तक 106 वर्षों का सफर संस्थान ने पूर्व प्राथमिक शाला से लेकर उच्च शिक्षा में अकादमिक एवं शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय तक अपनी सम्पूर्ण कुशलता से तय किया है। संस्था द्वारा नर्सरी से उच्च माध्यमिक स्तर का एक अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भी संचालित किया जा रहा हैं जिसमें सहशिक्षा का प्रावधान हैं।

RMV Girls College Udaipur Science and Commerce College in Udaipur

आर.एम.वी. गर्ल्स कॉलेज 

शहरी क्षेत्र में बालिकाओं की उच्च शिक्षा की आवश्यकता को राजस्थान महिला विद्यालय संस्था ने गहराई से अनुभूत किया। बालिकाओं की शिक्षा को विद्यालयी शिक्षा के पश्चात् उच्चतर दिशा में अग्रसर करने हेतु संस्था द्वारा आर.एम.वी.गर्ल्स कॉलेज के रूप में शहरी क्षेत्र में एक अकादमिक वाणिज्य कॉलेज सन् 2010 में स्थापित किया गया। स्थापना वर्ष से लेकर वर्तमान तक यह महाविद्यालय स्नातक स्तर पर वाणिज्य संकाय के पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित कर रहा है। सर्वाधिक प्रसन्नता की बात यह है कि राज्य सरकार ने बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए आगामी सत्र 2022-23 से कॉलेज स्तर पर वाणिज्य के साथ ही कला एवं विज्ञान का शिक्षण प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान की है। अतः संस्था सत्र् 2022-23 से कला, विज्ञान व वाणिज्य महिला महाविद्यालय प्रारम्भ कर रही हैं।

यहाँ हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों माध्यमों की छात्राओं का प्रवेश कार्य मेरिट के आधार पर सम्पन्न किया जा रहा है। महाविद्यालय सुसज्जित शैक्षणिक भवन, सुन्दर खेल मैदान, इंडोर गेम्स, कम्प्यूटर लेब, सुविधायुक्त हॉस्टल एवं केंटीन आदि सुविधाओं से सम्पन्न है। अब तक वाणिज्य स्नातक (बी.कॉम.) स्तर पर हर वर्ष शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाला यह कॉलेज राज्य सरकार के नियमानुसार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है। कला एवं विज्ञान संकायों में भी उत्कृष्ट शैक्षणिक स्तर बनाये रखना संस्था की प्रतिबद्धता हैं।

करियर गाइडेंस एवं जॉब प्लेसमेंट के लिए यह महाविद्यालय निरंतर प्रयासरत है, यहाँ की छात्राओं का आर्कगेट एवं माइक्रो फाईनेन्स जैसी प्रतिष्ठित कम्पनियों में प्लेसमेन्ट कराया गया है, साथ ही कई छात्राएं प्रतिष्टित चाटर्ड एकाउन्टेन्ट के अधीन प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। यहाँ पर छात्राओं हेतु कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत टैली और जी.एस.टी. कोर्स की सुविधा उपलब्ध है। छात्राओं की आवश्यकता, रूचि एवं विशेष आग्रह पर विभिन्न प्रकार के कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण का कार्य भी किया जाता है, जिससे छात्राएं अपने जीवन के लिए व्यावसायिक आधार निर्मित कर सकें। नवाचार में अग्रणी यह संस्थान छात्राओं के लिए आधुनिकतम ज्ञान एवं कौशल विकास का (जैसे डिजीटल मार्केटिंग आदि) प्रशिक्षण भी देने को तत्पर है।  

महाविद्यालय में कला एवं विज्ञान संकायों में प्रथम वर्ष सत्र 2022-23 के लिए इसी माह से प्रवेश शीघ्र प्रारम्भ किये जायेंगे। वाणिज्य संकाय में भी प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई हैं। संस्था ने महाविद्यालय संचालन का निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसाओं के संदर्भ में लिया हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal