उदयपुर के अविराज सिंघवी की कविता संग्रह बुक का शशि थरूर ने किया विमोचन

उदयपुर के अविराज सिंघवी की कविता संग्रह बुक का शशि थरूर ने किया विमोचन

9 वर्षीय अविराज ने होटल उदयविलास में लोकसभा सांसद डॉ. शशि थरूर से मिलकर उन्हें हस्ताक्षरित प्रति भेंट की

 
aviraj singhvi

उदयपुर। जो उम्र स्कूल जा कर पढ़ने -लिखनें की है यदि उस उम्र मे कोई नन्हा बालक पुस्तक लिखकर देश के सांसद से उसका विमोचन करायें तो अचरज होता है। ऐसा ही कुछ शहर के 9 वर्षीय नन्हें बालक अविराज सिंघवी द्वारा लिखी कविता संग्रह पुस्तक का कल सांसद शशि थरूर ने उदयविलास में आयोजित एक समारोह में विमोचन किया।

अविराज के पिता रौनक सिंघवी व माता अक्षिता सिंघवी ने बताया कि अविराज इस उम्र में वह सबसे अधिक कविताएँ लिखने वाले भारत के सबसे कम उम्र के कवि हैं।

रौनक सिंघवी और अक्षिता सिंघवी के बेटे, उदयपुर के 9 वर्षीय छात्र अविराज सिंघवी ने 6 मई 2022 को प्रकाशित एक कविता पुस्तक लिखी है। वह सबसे अधिक कविताएँ लिखने वाले भारत के सबसे कम उम्र के कवि हैं।


अविराज ने होटल उदयविलास में लोकसभा सांसद डॉ. शशि थरूर सये मिलकर उन्हें हस्ताक्षरित प्रति भेंट की। इस अवसर पर शशि थरूर ने भारत के सबसे युवा कवि के प्रयासों की सराहना की और उन्हें और अधिक लिखने और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। थरूर सिंघवी परिवार से बहुत उदारता से मिलें और पुस्तक की कुछ कविताएँ पढ़ीं।

अपने दादा अशोक सिंघवी एवं दादी सुनीता सिंघवी से प्रोत्साहन पा कर अविराज ने बताया कि कविता उनका जुनून बन गई और उन्होंने अपनी रचनाओं को इस पुस्तक में साझा किया है। पुस्तक में कुल 76 कविताएँ हैं। उनकी कविताओं के संकलन में कविता के विभिन्न रूप शामिल हैं, जैसे कि एलिटेरेशन पिरामिड, सिनक्वैन, लिमरिक,डायमानेट, कन्सनट्रेट, सिमिले,पर्सनोफिकेशन, ओड और बालाड। उनकी कल्पना के माध्यम से पाठकों की रुचि को आकर्षित करने के लिए कविताएँ सुंदर चित्रों के साथ एक चंचल मनोदशा में लिखी गई हैं।

अविराज एक उत्साही पाठक भी हैं। लेखन के प्रति उनका प्रेम चौथी कक्षा में ही उनके शिक्षकों के समान समर्थन से प्रज्वलित हो गया। उन्होंने अपनी कविताओं की डायरी को बनाए रखना शुरू किया, और अंततः यह उनकी रचनाओं का संकलन बन गया।

अक्षिता सिंघवी ने बताया कि शशि थरूर को अविराज की कवितायें इतनी पसन्द आयी कि उन्होंने कल शाम को ही ट्विटर पर इसका उल्लेख किया, जो अविराज की कड़ी मेहनत व उसकी सफलता को दर्शाता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal