शिल्पग्राम उत्सव में रविवार को उमड़ा शहर

शिल्पग्राम उत्सव में रविवार को उमड़ा शहर 

गवरी ने मचाई धूम, चकरी कालबेलिया पर थिरके, भपंग ने रिझाया

 
Shilpgram Utsav 2022

उदयपुर, 25 दिसंबर 2022। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित दस दिवसीय शिल्पग्राम उत्सव के पांचवे दिन शिल्पग्राम में मानों शहर उमड़ पड़ा हो। हाट बाजार, रंगमंच, दर्पण द्वार आदि पूरा बाजार लोगों से अटा नजर आया। मेले में खरीददारी के साथ लोगों ने शाम को मुक्ताकाशी रंगमंच पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आनन्द उठाया। जिसमें दर्शकों को राजस्थान के लोक व जन जाति नृत्य देखने को मिले। उत्सव के छठवें दिन ‘गोवा दिवस’ मनाया जायेगा।

Shilpgram Utsav 2022

उत्सव में रविवार को सुबह होते ही बड़ी संख्या में लोग शिल्पग्राम पहुंचना प्रारम्भ हो गये तथा दोपहर तक शिल्पग्राम परिसर में लोगों की रेलमपेल सी रही।  शिल्पग्राम के मुख्य द्वार से लेकर अलंकार, वस्त्र संसार, दर्पण बाजार, संगम सभागार, कला विहार आदि के पास के बाजारों में लोगों ने खरीददारी करने के साथ मेले का आनन्द उठाया। 

Shilpgram Utsav 2022

हाट बाजार में शाम ढलने से पहले लोगों की इतनी भीड़ रही कि लोग धीमी गति से चलते हुए उत्सव की गतिविधियों को निहारते चले गये। मेले में ही मुख्य द्वार पर लोक कलाकारों ने प्रस्तुतियाँ दी वहीं बंजारा रंगमंच पर भपंग कलाकारों ने लोगों का मनोरंजन किया।  बाद में गोवा के लोक नृत्यों की प्रस्तुति हुई। 

Shilpgram Utsav 2022

दोपहर में ही रंगमंच की दर्शक दीर्घा के समीप केन्द्र द्वारा ‘मेंहदी प्रतियोगिता का अयोजन किया गया। जिसमें 28 प्रतिभागियों ने भाग लिया तथा अपनी सखियों और स्वयं के हाथों में मेहंदी मांडी। प्रतियोगिता में रौनक सोनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं लवीना तलरेजा द्वतीय तथा बुलबुल माखीजा तृतीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में सांत्वाना पुरस्कार निमिशा माहेश्वरी, इन्द्रा वर्मा, भावना कुमावत, भाुप्रिया मेनारिया तथा कविता कुमावत को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया। प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ. कंचन राठौड़, पूजा नाथावत तथा विजयलक्ष्मी वर्मा रही। 

Shipgram Utsav

शाम को मुक्ताकशी रंगमंच पर ‘राजस्थान दिवस के आयोजन में मेवाड़ की गवरी की धूम रही। कलाकारों ने देवी प्रसंग से श्रावण मास की गवरी को रंगमंच पर साकार किया। 

Shipgram Utsav 2022

रंगमंचीय कार्यक्रम की शुरूआत मेहबूब खां लंगा ने पधारो म्हारे देस तथा नींबूड़ा गीत सुनाये। इसके बाद रजवाड़ी संस्कृति का प्रतीक घूमर नृत्य कार्यक्रम की सौम्य और लुभावनी प्रस्तुति रही। इस अवसर पर कच्छी घोड़ी नर्तक ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का मनोरंजन किया। 

Shilpgram Utsav 2022

कार्यक्रम में ही युसुफ खां मेवाती व उनके दल ने भपंग वादन में ‘टर्र’ सुनाया तो दर्शक झूम उठे। इसके बाद इन कलाकारों ने एक और प्रस्तुति ‘अर्जेन्ट’ से दर्शकों को करतल संगत करने को विवश किया। इस अवसर पर ही कालबेलिया नर्तकी मीरा कालबेलिया व सखियों ने अपने र्सिल नर्तन व दैहिक भंगिमाओं से रोमांचित किया।

Shilpgram Utsav 2022

राजस्थान दिवस के मौके पर ही बाबा रामदेव की आराधना में किया जाने वाला तेराताल नृत्य जहां दर्शकों को रास आया वहीं बारां अंचल की चकरी नृत्य की धूम रही। कार्यक्रम में इसके अलावा भ्वाई नृत्य उल्लेखनीय प्रस्तुति रही।

Shilpgram Utsav 2022

उत्सव में सोमवार को ‘गोवा दिवस’ के आयोजन होंगे।

शिल्पग्राम उत्सव में आने के लिये केन्द्र द्वारा ऑन लाइन टिकिट की बुकिंग की व्यवस्था भी की गई है। केन्द्र ने लोगों को अनावश्यक भीड़ से बचाने तथा सुविधा के लिये ऑन लइन टिकिट बुकिंग की व्यवस्था भी की है तथा कई लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया है। 

Shilpgram Utsav 2022

केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मेघवाल ने देखी उत्सव की गतिविधियाँ

भारत सरकार के संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रविवार शाम पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित दस दिवसीय ‘शिल्पग्राम उत्सव’ में शिरकत की। मेघवाल शाम शिल्पग्राम पहुंचे तथा हाट बाजार में शिल्पकारों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने रंगमंच पर लोक कला प्रस्तुयों का आननद उठाया।

Shilpgram Utsav 2022

इस अवसर पर केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री ने लोगों से अनुरोध किया कि शिल्पग्राम में आये शिल्पकारों से कलात्मक उत्पाद खरीदे तथा उसका प्रचार करें। प्रधानमंत्री द्वारा आजादी के अमृतकाल में चलाये जा रहे लोकल फॉर वोकल के संदर्भ में उन्होंने कहा कि शिल्पकारों से उत्पाद खरीद कर पचार करें तथा लोक को ग्लोबल बनाने में सहयोग करे। इस अवसर पर संस्कृति राज्य मंत्री ने कलाकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने मंत्री का रंगमंच पर स्वगत किया तथा उन्हे स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Shipgram utsav 2022


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal