राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय शिक्षक शैक्षिक सम्मेलन


राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय शिक्षक शैक्षिक सम्मेलन 

शिक्षकों को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराना सरकार का दायित्व - रघुवीर सिंह मीणा

 
teacher conference
UT WhatsApp Channel Join Now

विद्यार्थियों में पर्यावरण, पशु प्रेम तथा राष्ट्रीय चेतना जागृत करना शिक्षक का मूल दायित्व - प्रोफेसर शिव सिंह सारंगदेवोत
विश्वास एवं समर्पण ही संगठन की मजबूती का आधार - शेर सिंह चौहान

उदयपुर 26 सितंबर 2022 । राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय शिक्षक शैक्षिक सम्मेलन रेजिडेंसी विद्यालय के सभागार में सैंकड़ों शिक्षको की उपस्थिति में आयोजित हुआ।  सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर कर्नल शिव सिंह सारंगदेवोत तथा मुख्य अतिथि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा थे। 

अपने उद्बोधन में कुलपति सारंगदेवोत ने शिक्षकों को कठिन परिश्रम से छात्रों को सांचे में व्यक्तित्व निर्माण करने के दायित्व बोध को समझाते हुए समृद्ध एवं गौरवशाली राष्ट्र का आधार शिक्षक को बताया, अतः शिक्षक संस्कारित गुणात्मक शिक्षा से बाल्को का सर्वांगीण विकास करे। उन्होंने विद्यार्थियों में पर्यावरण, पशु प्रेम तथा राष्ट्रीय चेतना जागृत करना शिक्षक का मूल दायित्व बताते हुए नियमित व्यव्हार में अंगीकार करने की बात कही।

मुख्य अतिथि उद्बोधन में पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ने शिक्षकों को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराना सरकार का दायित्व बताते हुए कहा कि स्थानांतरण नीति लागू करना शिक्षकों के मन में सरकार के प्रति विश्वास जागृत करेगा, संगठन की शक्ति सभी सदस्यों के साथ साथ नेतृत्व में भी होती है। संगठन शिक्षकों के साथ शिक्षा व शिक्षार्थी के हित में कार्य करेगा तो संगठन की शक्ति व कारवां निरंतर बढ़ता जाता है।

प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन में सरकार से मांग की कि शिक्षको को गैर शैक्षिक कार्य से मुक्ति दिलाई जाए, शिक्षकों के स्थानांतरण की स्थाई एवं पारदर्शी नीति बनाई जाए साथ ही उन्होंने नवीन पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना लागू करने पर सरकार का आभार जताते हुए प्रशासन से मांग की जो धनराशि शिक्षक अपने एनपीएस खाते से निकाल चुके हैं उसे पुनः जमा कराने की आदेश वापस लिया जाए। 

इससे पूर्व समारोह के उद्घाटन समारोह में अतिथियों का स्वागत स्वरूप सिंह शक्तावत एवं धन्यवाद नवीन व्यास ने  दिया, उद्घाटन सत्र का संचालन रणवीर सिंह राणावत ने किया। प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने बताया कि बुधवार को दोपहर 12 बजे आयोजित होने वाले समापन सत्र में खुला सत्र आयोजित किया जाएगा जिसमें शिक्षकों की विभिन्न शैक्षिक समस्याओं पर विचार विमर्श कर प्रस्ताव राज्य सरकार व शिक्षा विभाग को भिजवाए जाएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal