एस.वी.सी सिंड्रोम से पीड़ित रोगी को ह्रदय रोग विभाग में स्टेंटिंग कर दिया स्वस्थ जीवन


एस.वी.सी सिंड्रोम से पीड़ित रोगी को ह्रदय रोग विभाग में स्टेंटिंग कर दिया स्वस्थ जीवन

 
GMCH

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में दिल की बीमारी से झूझ रहे उदयपुर निवासी 60 वर्षीय रोगी का गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के कार्डियक सेंटर ने अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक का उपयोग करते हुए सफल उपचार कर स्वस्थ जीवन प्रदान किया गया। 

गीतांजली हॉस्पिटल में चिकित्सा क्षेत्र में सभी उन्नत तकनीकों को अपनाकर कुशल कार्डियोलॉजिस्ट्स की टीम में डॉ. रमेश पटेल, डॉ. दिलीप जैन, डॉ. जय भारत, मेडिकल ओंकोलोजिस्ट डॉ अंकित अग्रवाल व टीम द्वारा निरंतर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। 

विस्तृत जानकारी

डॉ रमेश पटेल ने बताया कि फेफड़े के कैंसर से पीड़ित रोगी का कैंसर विभाग में मेडिकल ओंकोलोजिस्ट डॉ अंकित अग्रवाल द्वारा कीमोथेरेपी ले रहा था।  कैंसर की स्टेज अधिक होने की वजह से उसका ऑपरेशन संभव नहीं था तथा कीमोथेरेपी से कैंसर नियंत्रण में था किंतु कैंसर की गांठ की वजह सुपीरियर वेना कावा (एस.वी.सी) जो कि सिर, गर्दन, हाथ और छाती से हृदय तक रक्त पहुंचाता है बंद हो गया। इस वजह से रोगी की तकलीफ काफी बढ़ गई थी, चेहरे में सूजन, सांस लेने में तकलीफ आ रही थी और खाना भी नहीं खा पा रहा था। 

रोगी की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स की टीम ने निर्णय किया कि रोगी के एस.वी.सी स्टेंट कर रोगी की स्थिति में सुधार आ सकता है। डॉ रमेश पटेल, डॉ.जय भारत शर्मा, डॉ दिलीप जैन की टीम ने ऑपरेशन को अंजाम दिया और रोगी की स्थिति में आराम आ गया। 

डॉ रमेश पटेल ने बताया कि इस प्रकार का प्रोसीजर उदयपुर संभाग में पहली बार हुआ है और यह उन कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए तकलीफ का निदान हो सकता है जिनको लंग कैंसर के साथ एस.वी.सी सिंड्रोम है। 

जीएमसीएच सी.ई.ओ श्री प्रतीम तम्बोली ने बताया कि गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मल्टी डिसिप्लिनरी अप्प्रोच के साथ डॉक्टर्स की टीम द्वारा रोगियों का निरंतर रूप से इलाज कर रही है।  यहाँ सभी प्रकार के निदान एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ किये जा रहे हैं। 

गीतांजली हॉस्पिटल एक टर्शरी केयर मल्टी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल है यहाँ के ह्रदयरोग व कैंसर सेंटर में सभी एडवांस तकनीके व संसाधन उपलब्ध हैं जिससे जटिल से जटिल समस्याओं का निवारण निरंतर रूप से किया जा रहा है।

गीतांजली हॉस्पिटल के पिछले 15 वर्षों से सतत रूप से हर प्रकार की उत्कृष्ट एवं विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है एवं जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं देता आया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal