MLSU मे राष्ट्र पर्यटन दिवस पर उद्यमिता टॉक

MLSU मे राष्ट्र पर्यटन दिवस पर उद्यमिता टॉक

पर्यटन एवं होटल प्रबन्ध में उद्यमिता की असीम संभावनायें-बिजेन्द्र पंवार

 
tourism talk

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में आज उद्यमी वार्ता आयोजित की। जिसमें प्रतिष्ठित शिवांश ग्रीन होस्पिटेलिटी यूनिट ऋषिकेश के सीईओ और संस्थापक बिजेंद्र पंवार ने पर्यटन और होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर में ’पर्यटन और आतिथ्य में उद्यमिता की संभावनायें’ विषय पर विशेषज्ञ वार्ता के माध्यम से पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन विषय के छात्र-छात्राओं से संवाद कर कहा कि पर्यटन जीवन का अभिन्न अंग है। 

उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग अपार संभावनाओं से भरा पड़ा है। कौशल विकास एवं क्षमता संवर्धन छात्र-छात्राओं के लिए आवश्यक है तभी प्रशिक्षित मानव संसाधन अपने लिए संभावनाओं एवं अवसरों की पहचान कर न सिर्फ रोजगार वरन् वे इसे उद्यम मे परिवर्तित कर 'स्वय के बॉस' बन सकते है।

बिजेन्द्र ने अपने संबोधन की शुरुआत मे समाचार पत्र के योगदान की चर्चा करते हुए बताया कि एक समाचार पत्र मे उन्होंने पर्यटन के बारे में पढा और सोचा की इससे बेहतर क्या व्यवसाय हो सकता है जो जगह जगह घूमने के साथ साथ आय भी देता हो। उसके पश्चात उन्होंने पर्यटन क्षेत्र मे उतरने की सोची। 

उन्होंने कहा की वे अपने जीवन परिवर्तन संस्मरण मे उस समाचार पत्र को सर्वोच्च स्थान देते है। उन्होंने अपने जीवन के संस्मरण विधार्थियो के साथ साझा किये एवं बताया कि वे कैसे वह कुछ नही से कुछ बन पाए। उत्तराखण्ड एवं राजस्थान के उदाहरण देकर कहा कि पर्यटन ही दोनों राज्यों की पहचान है जहां लाखों सैलानी भ्रमण कर आर्थिकी में अपना योगदान देते हैं। पर्यटन संसाधनों का संरक्षण एवं स्थानीय आजीविका के संसाधनों को सुदृढ़ कर पर्यटन उद्योग अनेकों अवसर प्रदान करता है। 

टूरिज्म के पाठ्यक्रम निदेशक प्रोफेसर हनुमान प्रसाद ने अतिथि का स्वागत करते हुए पर्यटन दिवस पर छात्रों से आह्वान किया कि वे अब न सिर्फ रोजगार वरन् आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाते हुए स्वयं का उद्यम की सोच विकसित करनी होगी और इसमें पर्यटन क्षेत्र के उद्यमियो से वार्ता एवं उनके जीवन संस्मर्णो पर वार्ता एक मील का पत्थर साबित होगी। 

इसी कड़ी मे आज इस उद्यमिता वार्ता का आयोजन किया गया है एवं एक ऐसे उद्यमी को आमंत्रित किया गया है जो जीरो से हीरो के मार्ग पर प्रसस्त है। इसे अतिरिक्त उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन चिराग, देवेंद्र यादव ने किया था जिसमें होटल प्रबंध के सभी छात्रों, चंद्रशेखर,कामिनी एवं ललित ने भी भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal