आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने किया जनजाति आवासीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने किया जनजाति आवासीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

21 दिवसीय शिविर में जनजाति क्षेत्र के खिलाड़ी 9 खेलों में लेंगे प्रशिक्षण

 
v

खेल प्रतिभाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध-वैभव गहलोत

उदयपुर, 23 मई। राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने सोमवार को उदयपुर के गांधी ग्राउंड में केंद्रीय जनजाति प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। यह आयोजन खेल विभाग, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर एवं क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है।

राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि जनजाति प्रतिभाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। शिक्षा के बेहतर आयाम के साथ अत्याधुनिक खेल सुविधाएं एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुए जनजाति प्रतिभाओं को तराशते हुए उन्हें समय समय पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार के स्तर पर दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान कर इन प्रतिभाओं को निखारने के साथ ही उन्हें उपयुक्त मंच उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से प्रभावी प्रयास किए जा रहे है।

v


 

खिलाड़ियों के लिए सरकार ने की दिल खोलकर घोषणाएं:
गहलोत ने कहा कि जो आरंभ से ही खेल गतिविधियों में सम्मिलित होने से व्यक्ति को जीवन में भी कई लाभ होते हैं एवं इससे समस्याओं से लड़ने की इच्छाशक्ति जागती है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति विद्यार्थी जीवन से ही खेलों से जुड़े रहते हैं उसको जीवन के उतार-चढ़ाव से लड़ने में भी काफी मदद मिलती। कहा कि 13 जून तक चलने वाले इस 21 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जनजाति क्षेत्र के खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इस शिविर में कुल 9 खेलों को प्रशिक्षण हेतु शामिल किया गया। राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्षों से खिलाडि़यों को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत अधिक प्रयासरत हैं और तीनों बजट में सरकार ने दिल खोल कर के खिलाड़ियों के लिए कई घोषणाएं की है। गहलोत ने कार्यक्रम को दौरान बास्केटबॉल कोर्ट पर खिलाडि़यों से परिचय लिया और बास्केट में गोल करते करते हुए विधिवत प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। इससे पूर्व उन्होंने बास्केटबॉल कोर्ट का भी फीता काटा।

 

v

उदयपुर टीम की सराहना
राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप खेलों को प्रोत्साहित करने के साथ ही यहां की प्रतिभागियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में यहां की टीम पूर्ण लगन और मेहनत से काम कर रही है। हाल ही के दिनों में जिला प्रशासन के प्रयासों से उदयपुर में कई बड़े खेल आयोजन सफलापूर्वक पूर्ण हुए है, इसके लिए यहां की पूरी टीम बधाई की पात्र है।

 

उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा ने मंच से कहा कि जनजाति क्षेत्र में खूब खेल प्रतिभाएं हैं। आदिवासी क्षेत्र के खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक तक जा सकते हैं। उन्होंने जनजाति क्षेत्र के खिलाड़ियों द्वारा उठाई जाने वाली आर्थिक समस्याओं के समाधान हेतु सुझाव भी दिए।
 

उपाध्यक्ष सत्यवीर चौधरी ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेल के माध्यम से राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ी प्रतिभाओं को मंच देने का प्रयास कर रही है। लाखों की संख्या में खिलाड़ी इसमें जुड़ने जा रहे हैं एवं यह राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान को खेलों के क्षेत्र में नंबर वन बनाने के लिए प्रयासरत हैं एवं निरंतर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।
 

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनजाति अंचल में खेलों खेलो प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। गांधी ग्राउंड का 2 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा वहीं उन्होंने 101 ग्राम पंचायतों में खेल स्टेडियम तैयार किए जाने की भी जानकारी दी और खेलों को बढ़ावा दिए जाने की दृष्टि से आगामी दिनों में 25 करोड़ के नए काम स्वीकृत करने की बात कही।  कलक्टर ने बताया कि जिले में जनजाति छात्रावास विहीन 7 ब्लॉक्स में 4.5 करोड़ प्रति ब्लॉक पर जनजाति छात्रावास और खेल स्टेडियम स्वीकृत किये जा रहे हैं। झाड़ोल में छात्र खेल और कोटड़ा में छात्राओं की तीरंदाजी अकादमी तैयार करने की भी जानकारी दी।
 

प्रतिभागियों से हुए रूबरू:
प्रारंभ में मुख्य अतिथि वैभव गहलोत सहित अन्य अतिथि प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने आये संभाग भर के प्रतिभागियों से रूबरू हुए। श्री गहलोत ने परिचय के साथ सभी प्रतिभागियों को खेल भावना के साथ अपने-अपने खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।
समारोह में सेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड एंबेसडर डॉ. दिव्यानी कटारा ने लोक कल्याणकारी बजट के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताया और खेलों के विकास से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए सहयोग देने हेतु समस्त जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस आयोजन की सराहना करते हुए जनजाति क्षेत्रों के बालक बालिकाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने को अच्छी पहल बताया। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर ने आदिवासी अंचल कोटडा के विकास के लिए कई नए कदम उठाए हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है।

 

जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने प्रतियोगिता प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर आरसीए सचिव महेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष पीके निमावत, समाजसेवी लालसिंह झाला व गोपाल कृष्ण शर्मा, विवेक कटारा वीरेंद्र वैष्णव, विनोद जैन सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर एवं क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र के प्रतिनिधि, विभिन्न खेल प्रशिक्षक, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं संभागी मौजूद रहे। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन विकास अधिकारी धनपत सिंह ने किया।
 

...और दाग दिया गोल:
समारोह के अंत में मुख्य अतिथि वैभव गहलोत ने बास्केटबॉल कोर्ट का फीता काटकर खेल शिविर का विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने बास्केटबॉल खिलाडि़यों से परिचय लिया और शुभारंभ रस्म के तौर पर बॉल को हाथ में लेकर जैसे ही बास्केट की ओर उछाली तो बॉल सीधे ही बिना रिंग को छुएं सीधे ही बास्केट में गिरी और गोल दाग दिया। सभी ने गहलोत के इस खेल कौशल की ताली बजाकर सराहना की।

 

लोक कलाकारों ने किया स्वागत:
कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश के दौरान मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों का स्वागत लोक कलाकारों ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों एवं लोकगीतों की स्वर लहरियों के साथ किया। समारोह में लोक कला मंडल के कलाकारों ने कच्छी घोड़ी नृत्य एवं क्षेत्र के जनजाति कलाकारों ने भजन भजनों की प्रस्तुति के माध्यम से सभी का मन मोहा। कार्यक्रम में मेवाड़-वागड़ की मिली-जुली लोक संस्कृति का समन्वय यहां देखने को मिला। इस मौके पर अतिथियों ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों को देखा एवं उन्हें प्रोत्साहित किया। जिला प्रशासन की ओर से अध्यक्ष वैभव गहलोत एवं उपाध्यक्ष सत्यवीर चौधरी को मोमेंटो भेंट किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal