स्मार्ट सिटी रैंकिंग : उदयपुर को देश के 100 शहरों में पहली बार तीसरी रैंक हासिल


स्मार्ट सिटी रैंकिंग : उदयपुर को देश के 100 शहरों में पहली बार तीसरी रैंक हासिल

उदयपुर ने जयपुर, अजमेर और कोटा को भी छोड़ा पीछे

 
udaipur smart city

स्मार्ट सिटी के तहत 233.67 करोड़ के 77 काम पूरे हो चुके हैं जबकि 653.12 करोड़ के 21 काम प्रगति पर

उदयपुर में चल रहे स्मार्ट सिटी की कामों में तेजी आने लगी हैं। वहीं दूसरी ओर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग भी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों के आधार पर देश भर के 100 शहरों की रैंकिंग में उदयपुर को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। जबकि भोपाल को पहला स्थान के साथ 120.75 अंक और इंदौर दूसरे स्थान के साथ 120.45 अंक मिले हैं।

उदयपुर प्रदेश में सबसे पहले स्मार्ट सिटी बनेगा क्योंकि शहरी विकास मंत्रालय की ओर जारी की गई रैंकिंग में उदयपुर ने जयपुर, अजमेर और कोटा जैसे बड़े शहरों को भी स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों की प्रगति के मामले में पिछे छोड़ दिया हैं। आपको बता दे कि स्मार्ट सिटी में शामिल प्रदेश के तीनों शहर देश के टॉप टेन स्मार्ट सिटी में भी जगह नहीं बना पाए हैं। 

पहली बार उदयपुर तीसरे नंबर पर पहुंचा 

स्मार्ट सिटी उदयपुर के कार्यवाहक सीईओ प्रदीप सांगावत ने बताया कि कोरोना काल के समय में कोशिश रही कि काम पुरी तरह से रुके नहीं। स्मार्ट सिटी की टीम की ओर से शहर में जगह-जगह मॉनिटरिंग किया जा रहा हैं। इसी कारण देश भर की रैंकिंग में उदयपुर को तीसरा स्थान मिला हैं। प्रयास किए जा रहे जो काम चल रहे या रुके हुए है उन्हें जल्द से जल्द पुरा किया जा सकें। अब तक जारी की गई रैंकिंग में पहली बार उदयपुर तीसरे स्थान पर आया हैं। यह अच्छी बात हैं। 

उदयपुर में कार्यों की स्थिति

स्मार्ट सिटी के तहत 233.67 करोड़ के 77 काम पूरे हो चुके हैं जबकि 653.12 करोड़ के 21 काम प्रगति पर हैं। 11.59 करोड़ के 4 काम डीपीआर स्तर है जबकि 2.33 करोड़ के 3 काम टेंडर प्रक्रिया में हैं। 88.19 करोड़ लागत का सीवरेज नेटवर्क का काम पुरा हो चुका हैं, और 8 हज़ार 553 मकानों में कनेक्शन हो चुके हैं। वॉलसिटी में एलएंडटी कंपनी की मार्फत चल रहे 537 करोड़ के काम मार्च 2022 तक पुरे होने की संभावना हैं।   

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal