उदयपुर के शिल्पकार धर्मेंद्र हिलोरिया ने बनाई जगन्नाथ यात्रा की प्रतिकृति

उदयपुर के शिल्पकार धर्मेंद्र हिलोरिया ने बनाई जगन्नाथ यात्रा की प्रतिकृति 

इस प्रतिकृति को इस साल की उदयपुर की जगन्नाथ यात्रा में होगी शामिल

 

उदयपुर 27 जून 2022 । शहर के मोती चोहट्टा निवासी युवा शिल्पकार धर्मेंद्र हिलोरिया ने ओडिशा के पूरी में निकलने वाली विख्यात जगन्नाथ रथ यात्रा की इको फ्रेंडली प्रतिकृति तैयार की है, जिन्हे इस वर्ष उदयपुर में निकलने वाली रथ यात्रा में शामिल किया जायेगा। 

धर्मेंद्र हिलोरिया ने बताया की लॉकडाउन के दौरान उन्होंने यू ट्यूब पर ओडिशा के पूरी शहर में निकाली जाने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा के वीडियोज देखने के बाद प्रभावित होकर एक अपने मन में छोटी आकृति बनाने का ठान लिया। इसी के चलते उसने लगभग ढाई माह के अंतराल में जगन्नाथ रथ यात्रा की इको फ्रेंडली प्रतिकृति तैयार किया। 

धर्मेंद्र हिलोरिया ने बताया की उन्हें बचपन से ही धार्मिक आयोजनों और यात्राओं में रूचि रही है और तीज त्यौहारी में घरो की सजावट में भी विशेष रूचि रहती है।  इसी से प्रेरणा पाकर प्रभु की इच्छा से प्रतिकृति तैयार की है। इस प्रतिकृति की खास बात यह है की यह पूर्ण रूप से इको फ्रेंडली है।  

उल्लेखनीय है की इस वर्ष उदयपुर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आगामी 1 जुलाई को निकाली जायेगी।  यात्रा हेतु तैयार किये गए रथो को 27 जून को रात 9 बजे से आमजन के दर्शनों के लिए जगदीश मंदिर के बाहर रख दिया जायेगा।  इस वर्ष निकाला जाने वाला मुख्य रथ 90 किलो चांदी और सागवान की लकड़ी से विशेष रूप से तैयार किया गया है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal