यूक्रेन से उदयपुर की दो बेटियां सकुशल पहुंची

यूक्रेन से उदयपुर की दो बेटियां सकुशल पहुंची

रूस यूक्रेन संकट के बीच उदयपुर की बेटियों को राज्य सरकार ने दी राहत

 
ukrain

कलक्टर मीणा ने किया स्वागत

उदयपुर 27 फरवरी 2022 । रूस यूक्रेन संकट के बीच यूक्रेन में प्रवासरत व्यक्तियों व विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के एक फैसले के बाद राज्य सरकार की पहल रंग ला रही है। रविवार को यूक्रेन में एमबीबीएस में अध्ययनरत यहां की दो बेटियां सकुशल पहुंची, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बेटियों का स्वागत किया तो बेटियों ने व उनके परिजनों ने सरकार की पहल का आभार जताया है।  

आज दोपहर 2.30 बजे दिल्ली से विस्तार की फ्लाइट से उदयपुर पहुंची यूक्रेन में एमबीबीएस की छात्रा भार्गवी वशिष्ट व मोक्षिता उपाध्याय को रिसीव करने खुद जिला कलक्टर ताराचंद मीणा डबोक एयरपोर्ट पहुंचे। कलक्टर मीणा व एडीएम सिटी अशोक कुमार ने दोनों छात्राओं के सकुशल उदयपुर पहुंचने पर स्वागत किया और यहां पर उनसे बात की। 

कलक्टर ने उनके यूक्रेन में अध्ययन, वहां प्रवास और इस संकट के आने के बाद उपजी स्थितियों और सरकार की मदद से स्वदेश वापसी के बारे में तसल्ली से बात की। दोनों छात्राओं और उनके परिजनों ने उनकी सकुशल स्वदेश वापसी पर भारत सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया।
 
शुक्रवार को मिली सूचना तो तत्काल निकली

बेटियों ने कलक्टर मीणा को बताया कि उनकी पढ़ाई अच्छी चल रही थी और सब कुछ ठीक था परंतु अचानक ही माहौल बदल गया। दस पंद्रह दिनों से वॉर की संभावनाओं को हर व्यक्ति आसानी से ले रहे थे और अचानक बमबारी हुई तो सब लोग डर गए। वॉर शुरू होने की सूचना पर तत्काल पैकिंग शुरू की वहीं एक माह का राशन भी ले आए। इधर, शुक्रवार को कंसल्टेंट व एंबेसी से सूचना मिली तो तत्काल निकल गए। लगभग 250-250 बच्चों के दो स्लॉट को रोमानिया होते हुए यहां लाया गया है। बहुत भीड़ होने के कारण यूक्रेन रोमानिया बोर्डर से लगभग 5 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। वहां एयरपोर्ट पहुंच कर एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे तो राहत मिली। उन्हें दिल्ली राजस्थान हाउस में रखा गया और आज वहां से उदयपुर पहुंचाया गया।  

दोनों उदयपुर शहर की निवासी

भार्गवी वशिष्ट शहर के यूनिवर्सिटी रोड़ पर आदर्शनगर की निवासी है और उनकी माता का नाम इंदु वशिष्ट और पिता का नाम चंद्रनारायण वशिष्ट है। भार्गवी एमबीबीएस तृतीय वर्ष की छात्रा है। इसी प्रकार मोक्षिता उपाध्याय हिरण मगरी सेक्टर 2 की निवासी है और उनकी माता का नाम निधि उपाध्याय व पिता का नाम नलीन उपाध्याय है। वे हिरण मगरी, सेक्टर 3 में रहती है और वे एमबीबीएस द्वितीय वर्ष की छात्रा है।

यह था मुख्यमंत्री का फैसला

यूक्रेन में फंसे राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि यूक्रेन और रूस के बीच बने युद्ध के हालात के दौरान विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद निजी खर्च से वतन वापस आने वाले राजस्थानियों के टिकट की राशि का पुनर्भरण किया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने दिल्ली, मुंबई तथा अन्य एयरपोर्ट्स पर आने वाले राजस्थानियों को घर तक पहुंचाने की सुविधा राजस्थान सरकार द्वारा करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए राजस्थान फाउंडेशन को-ओर्डिनेट करेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal