नगर निगम द्वारा अर्बन 95 उदयपुर परियोजना संचालन समिति की द्वितीय बैठक आयोजित


नगर निगम द्वारा अर्बन 95 उदयपुर परियोजना संचालन समिति की द्वितीय बैठक आयोजित

शहर को बाल मित्र बनाने के लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय और अनुमोदन

 
urban 95
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 29 सितंबर 2022 । नगर निगम ने अर्बन 95 परियोजना के अंतर्गत पीएमयू एवं पैरेंट्स प्लस टीमों द्वारा उनकी प्रगति पर चर्चा करने के लिए दूसरी परियोजना संचालन समिति की बैठक निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ की अध्यक्षता में निगम सभागार में आयोजित की। इस बैठक के दौरान शहर को बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

शुरुआत में आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने सभी समिति सदस्यों का स्वागत करते हुए शहर को बच्चों के लिए आरामदायक, सीखने योग्य, उनके समग्र विकास और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से संचालित दोनों परियोजनाओं पर प्रकाश डाला। इस दौरान पहली बैठक के बिन्दुओं पर चर्चा की। 

बर्नार्ड वेन लीयर फाउंडेशन (बीवीएलएफ) की इंडिया प्रतिनिधि रुश्दा मजीद ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि अर्बन 95 प्रोग्राम एक वैश्विक पहल है, जिसे लिए बीवीएलएफ निगम को तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही है। उन्होंने अर्बन 95 परियोजना का संक्षिप्त विवरण देते हुए यह उम्मीद जताई कि निगम की अध्यक्षता और इस प्रोग्राम के माध्यम से आने वाले समय में शहर को बच्चों के लिए बहुत सारे विकास कार्य किये जा रहे हैं।

परियोजना प्रबंधक अमित उपाध्याय ने एजेंडा अनुसार अर्बन 95 और पैरेंट्स प्लस की अब तक की प्रगति पर प्रकाश डाला तथा आने वाले समय में शहर में बच्चों के समग्र विकास से सम्बंधित होने वाली गतिविधियों और प्रोजेक्ट्स पर समिति सदस्यों से चर्चा करते हुए उनसे अनुमोदन लिया। अर्बन 95 परियोजना टीम लीडर पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव ने अर्बन 95 परियोजना में सम्पादित हो रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर विस्तार से चर्चा हुई। 

इस दौरान अशोक नगर स्थित हनुमान पार्क में बन रहे चाइल्ड प्रायोरिटी ज़ोन, मनोहरपुरा स्थित आंगनवाडी केंद्र के विकास, सेक्टर 11 स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आधुनिकीकरण, सहेली मार्ग और सुखाड़िया सर्किल पर प्रस्तावित चाइल्ड एवं फेमेली फ्रेंडली सड़क और चौराहा विकास, गुलाब बाग़ में बनने जा रहे सेंसरी पार्क आदि कार्यों की प्रगति और सम्बंधित प्रस्तावों पर चर्चा की गयी और आवश्यक अनुमोदन लिए गए। 

इस दौरान पैरेंट प्लस परियोजना के द्वारा शहर में किये गए आंगनवाडी सेफ्टी ऑडिट की रिपोर्ट सुरभि यादव द्वारा प्रस्तुत की गयी। टीम द्वारा केन्द्रों के लिए विकसित शाला पूर्व शिक्षा किट, आंगनवाडी कार्यकर्त्ता प्रशिक्षण आदि की भी विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गयी। 

बैठक में आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, बीवीएलएफ इण्डिया प्रतिनिधि रुश्दा मजीद,  अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक-यातायात रोशन पटेल, जिला प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर, समेकित बाल विकास विभाग के उपनिदेशक पंकज द्विवेदी, अधिशाषी अभियंता नगर निगम शशिबाला, ट्रेफिक सब इंस्पेक्टर फतह सिंह, निधि रानी जोशी, कर्नेश माथुर, अमित उपाध्याय, पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, सुरभि यादव, अखिलेश टांक, युगल टांक, अब्बास किकाली, ओमप्रकाश, राहुल राठी, नीलू चौधरी, उषा चौधरी, मनीष यादव आदि भी उपस्थित रहे। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal