वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत ने किया कुराबड मेले का उद्घाटन

वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत ने किया कुराबड मेले का उद्घाटन

भारी संख्या में लोगो ने उठाया स्वास्थ्य मेले का लाभ

 
vallabhnagar

ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों की शुरुआत

उदयपुर 18 अप्रैल 2022 । आमजन की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं विभिन्न प्रकार के संचारी एवं गैर संचारी रोगों से बचाव एवम् नियंत्रण की जानकारी व विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित ब्लॉक स्तरीय हेल्थ मेलों की शुरुआत आज पंचायत समिति कुराबड में आयोजित हेल्थ मेले से की गई। 

वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत ने मेले का विधिवत उद्घाटन कर मेले में दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली एवं आमजन से संवाद कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित इन स्वास्थ्य मेलों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

उद्घाटन के दौरान कुराबड़ पंचायत समिति प्रधान श्रीमती कृष्णा मीणा, नेता प्रतिपक्ष नवल सिंह चुंडावत, पंचायत समिति सरपंच संघ के अध्यक्ष बाबूलाल मीणा सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

आज से शुरू है इन ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों की व्यवस्थाओं को परखने जयपुर निदेशालय से पधारे डॉ यश दशोरा ने स्वास्थ्य मेले आयोजन स्थल पर की गई व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताते हुए कहा कि मेले का आयोजन में राज्य स्तर से जारी गाइडलाइन के सभी बिंदुओं का पालन किया गया है। आईसी सामग्री के प्रदर्शन से लेकर पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं का मेले में विशेष रुप से ध्यान रखा गया है।

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देते हुए वंचित परिवारों को जल्द से जल्द इस योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा की स्वास्थ्य मेले में इस हेतु ई मित्र की विशेष व्यवस्था की गई है ताकी मौके पर ही पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

उन्होंने बताया की एक दिवसीय इन स्वास्थ्य मेलों में विशेषज्ञ चिकित्सकों यथा स्त्री रोग, शिशु रोग, दंत चिकित्सक की भी सेवाए भी आमजन को उपलब्ध कराई जा रही है जिसका आमजन ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा इन मेलो के आयोजन के उद्देश्य को सफल बनावे।

ये मिल रही है सुविधाएं

18 अप्रैल से शुरू है इन ब्लॉक स्तरीय मेलों में ग्रामीणों को शिशु रोग, स्त्री रोग, नेत्र रोग, दंत रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श के साथ-साथ  निशुल्क जांच एवम् दवाओं का लाभ भी दिया जा रहा है इसके साथ ही दिव्यांग प्रमाण पत्र, चिरंजीवी योजना में पंजीकरण, कुष्ठ एवम् सिलिकोसिस रोग की जांच, टेली कंसल्टेशन परामर्श इत्यादि सेवाओं का लाभ भी मेला स्थल पर दिया जा रहा है। मेले में स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं से संबंधित आईईसी का प्रदर्शन कर आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।  

गौरतलब है कि 18 अप्रैल से शुरू हुए ये स्वास्थ्य मेले 29 अप्रैल तक प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित किए जाएंगे।मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मयंक मनीष ने भी स्वास्थ्य मेले कि विज़िट कर दी जा रही सेवायो के बारे में जायज़ा लिया। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal