विश्व साइकिल दिवस पर निकली साइकिल रैली

विश्व साइकिल दिवस पर निकली साइकिल रैली

स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार है साइकिलिंग-कलक्टर

 
c

उदयपुर, 03 जून। विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर शुक्रवार सुबह जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने स्मार्ट सिटी एवं नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

देवाली छोर स्थित फतहसागर की पाल पर हरी झंडी दिखाने से पहले संभागियों को संबोधित करते हुए कलक्टर मीणा ने कहा कि साइकिल चलाना न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण में भी मदद करता है। उन्होंने आमजन को अपने जीवन में साइकिल को अपनाने हेतु प्रेरित किया एवं साइकिल रैली में पहुंचे प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक पवन घोसलिया ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। रैली 50 से अधिक सहभागियों के साथ फ़तेह सागर देवाली छोर से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होते हुए सूचना केंद्र परिसर में पहुँच कर समाप्त हुई। यहाँ सूचना केंद्र सभागार में समापन समारोह का आयोजन हुआ। रैली में शहर के बिंदास साइकिल क्लब, लेकसिटी साइकिल क्लब और उदयपुर साइकिल क्लब के युवा साइकिल सवारों ने हिस्सा लिया।  

शुभम और शिवानी का किया सम्मान

सूचना केंद्र में आयोजित समापन समारोह में बिंदास फाउंडेशन द्वारा आयोजित समर संग्राम-मई साईक्लिंग प्रतियोगिता अंतर्गत मात्र 31 दिन में शुभम कोठारी को 3500 किमी व शिवानी ठाकुर को 3300 किमी की दूरी एवं 27000 मीटर की कुल चड़ाई तक साईक्लिंग करने के लिए सम्मानित भी किया गया।      

c


जनजागरूकता पैदा करना जरूरी  

समापन समारोह के दौरान उप निदेशक (जनसंपर्क) डॉ कमलेश शर्मा ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उम्मीद है इस रैली के माध्यम से आमजन साइकिलिंग के प्रति जागरूक होगा एवं इसे अपने जीवन में अपनाएगा। उन्होंने युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आह्वान करते हुए बताया कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि हमें जीवन में हर समय देशप्रेम की भावना से कार्य करना चाहिए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर सहित अन्य महान विभूतियों की जीवन प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों को उनके चरित्र से सिख लेने हेतु कहा। नेहरू युवा केन्द्र के निदेशक श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत विश्व साइकिल दिवस पर साइकिल रैली आयोजित होना हर्ष का विषय है। संचालन नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक पवन घोसालिया ने किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal