27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस पर मनाया जाएगा आदि महोत्सव-ज़िला कलक्टर

27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस पर मनाया जाएगा आदि महोत्सव-ज़िला कलक्टर 

आदि महोत्सव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रोज़गार को बढ़ाना एवं उदयपुर में आने वाले पर्यटकों का ठहराव

 
collector

पर्यटन नगरी नाम से मशहूर लेकसिटी उदयपुर में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ज़िला कलक्टर ताराचंद मीणा की पहल पर 27 सितंबर 2022 से पहला तीन दिवसीय कोटड़ा ट्राइबल फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा हैं। इसको लेकर तैयारियां जारी है।

ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि 27 सितंबर को विश्वव पर्यटन दिवस का आयोजन किया जाएगा। विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर आदि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं। यह एक आदि महोत्सव है जिसमें विशेष रुप से ट्राइबल क्लचर, फोक नृत्य, पहनावा यह सभी देश और दुनिया में बताया जाएगा। इसका महोत्सव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रोज़गार को बढ़ाना एवं उदयपुर में आने वाले पर्यटकों का ठहराव कराना हैं। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों की संस्कृति को और बढ़ावा मिल सकेगा। इस महोत्सव में राजस्थान सहित 7 राज्यों की प्रस्तुतियां शामिल होगी इससे हमारे ग्रामीण लोगों को अन्य राज्यों के लोक कलाओं की जानकारी मिल सकेगी।

कलक्टर मीणा ने बताया कि कोटड़ा महोत्सव में पश्चिम बंगाल से नटुवा नृत्य दल, उडि़सा से सिंगारी नृत्य दल, लद्दाख से जबरो एवं याक डांस दल, गुजरात से राठवा नृत्य दल, महाराष्ट्र से सौंगी मुखौवटे नृत्य का दल एवं मध्यप्रदेश से गुतुम्ब बाजा एवं सिला कर्मा नृत्य का दल यहाँ अपनी प्रस्तुति देंगे। सभी दलों ने प्रशासन को महोत्सव में आने हेतु स्वीकृति प्रदान कर दी है। इन दलों का पूर्वाभ्यास 25-26 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा। इसके तहत 25 सितंबर को भारतीय लोक कला मंडल में दलों का पूर्वाभ्यास प्रशासन द्वारा देखा जाएगा एवं 26 सितंबर को कोटड़ा में पूर्वाभ्यास देखा जाएगा।  

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal