बजट के अभाव में चल रहे ए आर टी सेंटर

बजट के अभाव में चल रहे ए आर टी सेंटर

बजट के अभाव में केंद्र का संचालन अत्यंत कठिन है

 
a.r.t, centers

उदयपुर 9 मार्च 2023 । राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा राज्य में राजस्थान स्टेट ऐड्स कंट्रोल सोसायटी के माध्यम से राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत एड्स रोगियों को जांच, परामर्श एवं उपचार प्रदान करने के लिए प्रदेश में 28 ए आर टी सेंटर संचालित है। 

इन सेंटर्स को वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट का भुगतान किया गया था और नए बैंक खाते खोले जाने के नाम पर पूरा पैसा वापस सोसायटी द्वारा मंगवा लिया गया और यह कहा गया कि खाता खोलने के बाद समस्त राशि पुनः दे दी जावेगी। किंतु वित्तीय वर्ष समाप्त होने के कगार पर है, सारे बैंक खाते खोले जा चुके हैं उसके पश्चात भी लिया गया विभिन्न मद का बजट नहीं दिया जा रहा है। 

बजट के अभाव में टेलीफोन और इंटरनेट का बिल भरना, रोगियों के सी डी 4 और वायरल लोड जांच के ब्लड सैंपल को लाने ले जाने का यात्रा व्यय का बिल, केंद्र के अन्य दैनिक खर्चों के बिल लंबित है। जिन का भुगतान नहीं किए जाने की स्थिति में इंटरनेट और टेलीफोन सुविधाएं भी बंद हो सकती है। यात्रा व्यय का भुगतान कार्मिकों को स्वयं वहन करना पड़ रहा है।

बार-बार मुख्यालय के अधिकारियों को अवगत कराने के पश्चात भी राशि का आवंटन नहीं किया जा रहा है। बजट के अभाव में केंद्र का संचालन अत्यंत कठिन है रोगियों को दी जाने वाली कई औषधियां भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है, जिसके लिए औषधि मद में बजट प्रदान किया जाना था वह भी पुनः ले लिया गया जो वापस नहीं दिया जा रहा है, जिससे रोगियों के उपचार में आवश्यक औषधियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है जिसका सीधा सीधा प्रभाव राष्ट्रीय कार्यक्रम और एड्स रोगियों को हो रहा हे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal