LPG उपभोक्ताओं का भी आधार प्रमाणीकरण हुआ जरूरी

LPG उपभोक्ताओं का भी आधार प्रमाणीकरण हुआ जरूरी

आधार प्रमाणीकरण नहीं कराने पर आगामी समय में गैस कनेक्शन को अवैध घोषित किया जा सकता है

 
LPG Gas Connection

उदयपुर, 1 दिसंबर 2023। सरकार की ओर से भारत में परिवारों को लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) को भी अपने आधार कार्ड से गैस कनेक्शन को लिंक करना होगा। अब गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं का भी आधार प्रमाणीकरण जरूरी होगा। इसके लिए प्रक्रिया 1 दिसम्बर से ही शुरू हो गई है, जो पूरे महीने चलेगी। आधार प्रमाणीकरण नहीं कराने पर आगामी समय में गैस कनेक्शन को अवैध घोषित किया जा सकता है। गैस उपभोक्ताओं को संबंधित एजेंसी पर जाकर आधार प्रमाणीकरण कराना होगा। इसके लिए एजेंसियों की ओर से उपभोक्ताओं को मैसेज भेजे जाएंगे, वहीं गैस हॉकर भी सिलेंडर डिलीवर करते समय आधार प्रमाणीकरण के लिए कहेगा। प्रमाणीकरण में फैस स्कैनिंग और फिंगर प्रिन्ट स्कैनिंग की जाएगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान  

  • गावों में बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता हैं, जो एक-एक साल तक गैस सिलेंडर बुक नहीं कराते। 
  • बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनकी मृत्यु हो चुकी है और कनेक्शन परिजन के नाम ट्रांसफर नहीं करवाया।  
  • कई ऐसे उपभोक्ता भी है, जिनके नाम के कनेक्शन यहाँ के है, लेकिन वे पलायन कर बाहर रहने लगे है। 

आधार प्रमाणीकरण से स्थिति सुधर जाएगी

वर्ष 2016 से 2022 के बीच उज्ज्वला योजना के तहत लाखों की तादाद में गैस कनेक्शन दिए गए थे। ऐसे में संभव है कि किसी दूसरे के नाम का गैस कनेक्शन कोई और इस्तेमाल कर रहा हो। आधार प्रमाणीकरण से स्थिति सुधर जाएगी।

गैस एजेंसी के संचालक डॉ. सुनील जोशी, ने कहा की पुराने उपभोक्ताओं का भी आधार प्रमाणीकरण होगा। प्रक्रिया 1 दिसंबर से ही शूरु हो रही है, जो की पूरे महीने तक चलेगी। प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर तिथि आगे भी बढ़ सकती है। इसके लिए उपभोक्ताओं से भी संपर्क शुरू किया जा रहा है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal