सीएमएचओ ने अवैध क्लिनिक के संचालन पर की कार्रवाई

सीएमएचओ ने अवैध क्लिनिक के संचालन पर की कार्रवाई

झाड़ोल के वार्ड में चद्दरें गंदी, न साबुन-न डस्टबिन 

 
CMHO

3 स्वास्थय केंद्रों में सीएमएचओ ने किया मुआयना

उदयपुर, 22 मार्च मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी व डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास ने सराडा खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झाड़ोल सराडा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पालोदडा एवं पीएचसी जयसमंद का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पतालों में आउटडोर, लेबर रूम, आपातकालीन कक्ष, मेल फीमेल वार्ड के निरीक्षण के साथ-साथ चिकित्सा संस्थान में दवाइयों की उपलब्धता, संसाधनों के रखरखाव इत्यादि का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने मरीजों से मुलाकात कर वहां मिल रही  सुविधाओं एवं सेवा के बारे में भी जानकारी ली। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलोदड़ा के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ अनिल यादव नदारद मिले वही सफाई के अभाव में अस्पताल में जगह जगह पर गंदगी पसरी मिली। दवा भंडार में दवाईयो के उचित भंडारण नही मिलने, टीकाकरण कक्ष में खाली वैक्सीन वायल का उचित निस्तारण नहीं पाए जाने सहित अस्पताल में मिली अनेक अव्यवस्थाओं को लेकर सीएमएचओ ने डॉ अनिल यादव को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

पीएनसी वार्ड में रखें उचित व्यवस्थाए

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झाडोल सराडा पर निरीक्षण के दौरान पीएनसी वार्ड में भी सफाई की व्यवस्थाएं माकूल नही मिली।  एक और जहा पीएनसी वार्ड में चद्दरे साफ नही मिली वही शोचलय में भी साबुन, बायोमेडिकल नॉर्म्स के अनुसार येलो बैकेट जैसी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध नहीं थी। डॉ खराड़ी ने वार्ड की ऐसी स्थिति पर नाराजगी जताते हुए चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ अभिषेक आमेटा व डॉ मीना शर्मा को कड़ी फटकार लगाते हुए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया।

निरीक्षण के दौरान डॉ खराड़ी ने संस्था प्रभारी से अस्पताल में प्रतिदिन हो रहे प्रसव, जेएसवाई, आरएसवाई के अंतर्गत भुगतान की स्थिति, ओपीडी आईपीडी की संख्या को लेकर सवाल जवाब किए। उन्होंने कहा की अस्पताल में भर्ती होने वाले पात्र मरीजों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभ दिए जाने में कोई कोताही ना बरते।

अवैध क्लिनिक के संचालन पर कार्रवाई

दौरे के दौरान सीएमएचओ को पीएचसी जयसमंद के नर्सिंगकर्मी ललित मीणा के द्वारा सरसिया गांव में अवैध क्लीनिक के संचालन की सूचना मिली जिस पर डॉक्टर खराड़ी ने तुरंत विजिट कर क्लिनिक के संचालन को बंद करवाया एवम् इस संबंध में संबंधित नर्सिंगकर्मी एवम् पीएचसी जयसमंद के चिकित्सा अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया।

सराडा ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्रों पर मिली अव्यवस्थाओं को लेकर सीएमएचओ ने खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश मंडावरिया को समय समय पर फील्ड विजिट कर स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकीय व्यवस्थाओं में सुधार करने हेतु निर्देशित किया।

डिलीवरी केंद्रों पर व्यवस्थाओं के निरीक्षण एवम् सुधार हेतु सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य को समय समय पर फील्ड विजिट करने हेतु निर्देशित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal