आदित्य एल-1 लॉन्च, उदयपुर की सौर वैधशाला और यहां के वैज्ञानिको का भी बड़ा योगदान


आदित्य एल-1 लॉन्च,  उदयपुर की सौर वैधशाला और यहां के वैज्ञानिको का भी बड़ा योगदान

उदयपुर के सोलर ओबेजर्वेशन प्रयोगशाला में कार्यरत वैज्ञानिक प्रो. भुवन जोशी और डॉक्टर रमित भट्टाचार्य ने मिलकर आदित्य एल 1 के 7 पेलोर्ड में से एक पेलोर्ड बनाया है
 
Aditya L1

चंद्र मिशन के बाद अब भारत सूर्य मिशन के मार्फत इसरो ने शनिवार को एक ओर बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए आदित्य एल-1 लॉन्च किया है। ये आदित्य सूर्य की एल -1 सतह पर पहुंचेगा और स्टडी करेगा। 

इस अभियान में उदयपुर की सौर वैधशाला और यहां के वैज्ञानिको का भी बड़ा योगदान है। उदयपुर के सोलर ओबेजर्वेशन प्रयोगशाला में कार्यरत वैज्ञानिक प्रो. भुवन जोशी और डॉक्टर रमित भट्टाचार्य ने मिलकर आदित्य एल 1 के 7 पेलोर्ड में से एक पेलोर्ड बनाया है। धरती की सतह से 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य की एल 1 सतह पर पहुंचकर आदित्य एल 1 न सिर्फ स्टडी करेगा बल्कि इसकी सफलता के भारत एक ओर इतिहास रचेगा। 

udaipur solar observatory

भारत की इस उपलब्धि को लेकर पूरा देश उत्साहित है, वहीं उदयपुर के विद्या भवन स्कूल में वैज्ञानिक प्रोफेसर भुवन जोशी और रमेश भट्टाचार्य का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। स्कूल के स्टूडेंट्स उदयपुर के इन वैज्ञानिकों को अपने बीच देखकर काफी खुश नजर आए। 

anil mehta

वैज्ञानिक प्रोफेसर भुवन जोशी ने बच्चों को बताया कि भारत किस तरह अब विश्व में अपनी अलग पहचान बना रहा है। वैज्ञानिकों की बातें सुनकर असेंबली हॉल में मौजूद छात्रों में भी वैज्ञानिक बनने की इच्छा जागृत हुई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal