एक साथ एक ही क्षेत्र में 29 पॉजिटिव आने से प्रशासन आया हरकत में

एक साथ एक ही क्षेत्र में 29 पॉजिटिव आने से प्रशासन आया हरकत में 

स्कूल के आसपास का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

 
एक साथ एक ही क्षेत्र में 29 पॉजिटिव आने से प्रशासन आया हरकत में

5 किमी तक सर्वे शुरू

उदयपुर 5 मार्च 2021। राज्य में चल रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच उदयपुर में राजकीय प्रज्ञा चक्षु उच्च माध्यमिक विद्यालय में 25 छात्रों सहित 29 के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पूरा प्रशासन हरकत में आ गया है। आज जिला कलेक्टर श्रीमान चेतन देवड़ा, उदयपुर पुलिस अधीक्षक डॉ राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन श्री ओपी बुनकर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर श्री अशोक कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी सहित आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि 4 मार्च को स्कूल की एक अध्यापिका के पॉजिटिव पाए जाने के बाद चिकित्सा विभाग द्वारा शहर प्रभारी (कोविड) डॉ एस एल बामनिया के निर्देशन में विद्यालय के सभी क्लोज कांटेक्ट के सैंपल लिए गए थे जिसमें 24 वर्तमान एवं एक पूर्व-छात्र व 3 स्टाफ सहित 28 और पॉजिटिव पाए गए हैं।

स्कूल के आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार स्कूल के आसपास के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है एवं पॉजिटिव पाए गए 28 लोगों में केवल 4 लोग ही माइल्ड सिंप्टोमेटिक है जिनको वहीं पर ही आइसोलेट किया गया है। स्कूल परिसर मैं रहने वाले सभी अध्यापको एवं छात्रों को 14 दिन के लिए क्वारेनटाइन कर दिया गया है। स्कूल के पास निवासरत सभी हाई रिस्क एवं सिंप्टोमेटिक लोगों की सेंपलिंग मौके पर ही की जा रही है जिसमें आज दो टीमों द्वारा कुल 105 सैंपल लिए गए हैं।

5 किमी तक सर्वे शुरू

स्कूल को हॉटस्पॉट मानते हुए उसके आसपास के 5 किलोमीटर तक के क्षेत्र में हाउस टू हाउस सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है जिसमें आज आठ टीमों द्वारा कुल 1013 घरों में सर्वे कर 4950 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें एक भी केस  आईएलआई का नहीं मिला है। स्कूल से गत दिनों में जो छात्र छुट्टी लेकर घर जा चुके हैं उनके बारे में संबंधित क्षेत्र के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भी सूचित कर दिया गया है ताकि जल्द से जल्द उनकी सेंपलिंग कराई जा सके।

कांटेक्ट ट्रेसिंग के दौरान यह सामने आया की उक्त विद्यालय के 40 छात्रों ने समग्र शिक्षा के तहत सुखदेवी नगर बेदला उदयपुर में 27 फरवरी को आयोजित कैंप में भी भाग लिया था। कैंप में उपस्थित सभी छात्रों एवं अध्यापकों की सैंपलिंग हेतु जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर सभी लोगों की सूची मंगवाई जा रही है ताकि सभी की सैंपलिंग कर स्थिति का पता लगाया जा सके। ज्ञात हो कि मल्लातलाई क्षेत्र में स्थित इस विद्यालय में कुल 80 छात्र अध्ययनरत हैं जिसमें 69 छात्र आवासीय एवं 11 अनआवासीय हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal