Airlines Baggage: फ्लाइट से उतरने के 30 मिनट के भीतर मिल जाएगी डिलीवरी

Airlines Baggage: फ्लाइट से उतरने के 30 मिनट के भीतर मिल जाएगी डिलीवरी

इन 7 एयरलाइन को मिला निर्देश

 
airlines baggage new rule

उदयपुर, 19 फरवरी। लंबी हवाई यात्रा के बाद अक्सर फ्लाइट से बैगेज में आने वाली देरी सफर का सारा मजा किरकिरा कर देती हैं. कन्वेयर बेल्ट पर बैग्स की भीड़ के बीच अपने बैग को तलाशता हर यात्री कई बार मिनटों तो कई बार काफी देर तक अपने बैग के लिए इंतजार करता रहता है, कभी- कभार तो बैग के गुम होने की घटनाएं भी सामने आती हैं, जो एक लंबे हवाई सफर के बाद नई मुश्किल खड़ी कर देती हैं।

हवाई यात्रियों को यात्रा के बाद बैगेज मिलने में होने वाली दिक्कतें दूर होने वाली हैं। बैगेज मिलने में देरी के मामलों का संज्ञान लेते हुए ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने सात विमानन कंपनियों को इसे लेकर नया निर्देश भेजा है। विमानन कंपनियों को 30 मिनट के भीतर यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड लगेज मिल जाने चाहिए। 

नया नियम 26 फरवरी से लागू हो जाएगा। बीसीएएस ने कहा है कि इसके बाद भी अगर एयरलाइंस नहीं सुधरी तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। BCAS ने एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइसजेट, विस्तारा, एअर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट और एअर इंडिया एक्सप्रेस को ये आदेश जारी किया है।

टाइम पर नहीं मिल रहा लगेज

गौरतलब है कि एयरपोर्ट पर विमान लैंड होने के बाद यात्रियों को उनका सामान मिलने में काफी ज्‍यादा समय लगने की शिकायतें अक्‍सर आती रहती हैं। सामान देरी से मिलने पर यात्रियों को काफी परेशानी होती है। बीसीएएस ने इस साल के जनवरी से ही छह बड़े हवाई अड्डों पर बैगेज सिस्टम की निगरानी शुरू की थी। इसमें साप्ताहिक स्तर पर लगेज मिलने में लगने वाले समय की समीक्षा की जा रही है। 

इसमें पता लग चला है कि बैगेज सिस्टम की डिलीवरी में पहले से कुछ सुधार तो हुआ है, लेकिन अभी इसमें और अधिक सुधार की जरूरत है, क्‍योंकि यात्रियों को बैगेज अब भी बहुत से यात्रियों को निर्धारित समय पर नहीं मिल रहा है। इसके बाद ही अब BCAS ने एयरलाइंस को समय पर बैगेज देने के लिए ये नियम बनाए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal