प्रताप गौरव केन्द्र में 21 जनवरी से शुरू होगा अखण्ड राम चरित मानस पाठ

प्रताप गौरव केन्द्र में 21 जनवरी से शुरू होगा अखण्ड राम चरित मानस पाठ

22 जनवरी को गौरव केन्द्र में विविध आयोजन होंगे
 
pratap gaurav kendra

उदयपुर, 20 जनवरी। अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर उदयपुर के प्रताप गौरव केन्द्र राष्ट्रीय तीर्थ में रविवार से राम चरित मानस का अखण्ड पाठ शुरू होगा जो सोमवार 22 जनवरी को सम्पन्न होगा। इसके साथ ही, 22 जनवरी को गौरव केन्द्र में विविध आयोजन होंगे।

प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि दो दिवसीय आयोजन का आरम्भ रविवार को केन्द्र परिसर में स्थित भक्तिधाम में सुबह 9 बजे राम चरित मानस के अखण्ड पाठ से होगा।

प्रताप गौरव केन्द्र से जुड़े सदस्यों सहित समीपवर्ती क्षेत्रवासियों की टोली अखण्ड राम चरित मानस पाठ करेगी। अखण्ड पाठ की पूर्णाहुति 22 जनवरी सुबह 9 बजे होेगी। इसके बाद भजन-कीर्तन शुरू होंगे जो 11 बजे तक चलेंगे। इसके बाद 11 से एक बजे तक अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा जाएगा। इसके लिए वहां बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण होने पर भक्तिधाम में महाआरती होगी और महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर भक्तिधाम में विराजित आराध्यों के समक्ष 51 किलो लड्डू का भोग धराया जाएगा।

सक्सेना ने बताया किे प्रसिद्ध कलाकार शंकर शर्मा ने गौरव केन्द्र में छह गुना चार फीट का रामलला का चित्र बनाया है जिसका अनावरण भी 22 जनवरी को कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा।

सक्सेना ने बताया कि 21 व 21 जनवरी को प्रताप गौरव केन्द्र परिसर को रोशनी से सजाया जाएगा। 22 जनवरी शाम को 5100 दीयों की दीपमालिका सजाई जाएगी। कला के अनूठे उदाहरण के रूप में दीयों से राम मंदिर का प्रतिरूप बनाया जाएगा और दीयों से जय श्रीराम भी लिखा जाएगा।

26 से 28 तक रहेगी शुल्क में छूट

-प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 26 जनवरी से 28 जनवरी तक तीन दिन गौरव केन्द्र के दर्शन शुल्क में छूट रहेगी। गौरव केन्द्र के दर्शन 50 रुपये में किए जा सकेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal