कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट: भारत में JN.1 के 21 केस मिले


कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट: भारत में JN.1 के 21 केस मिले 

नौ दिनों में कोरोना केसों में जबरदस्त उछाल आया है

 
corona
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 20 दिसंबर। देश व राज्य में कोरोना के नये वेरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए कोरोना वायरस से जंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग कोविड बचाव को लेकर पूरी तरह अलर्ट मोड में है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।

corona

उन्होंने राज्य से अपील की कि राजनीति को साइड में रखते हुए हमें मिलकर काम करना होगा, साथ ही सतर्क रहने की जरूरत है। अस्पतालों की तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल, निगरानी और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बहुत जरूरी है। बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट ने केरल के बाद महाराष्ट्र और गोवा में भी दस्तक दे दी है। इन दोनों राज्यों में इस नए वेरिएंट JN.1 के 19 केस सामने आए हैं। इसके अलावा नौ दिनों में कोरोना केसों में जबरदस्त उछाल आया है। केस दोगुना हो गए हैं। भारत में JN.1 के 21 केस मिले ।  

गोवा में 18 मामले हाल ही में संपन्न हुए फिल्म महोत्सव के दौरान शामिल होने वाले लोगों के हैं। जबकि महाराष्ट्र में एक मामला गोवा सीमा से मिला है। अब तीन राज्यों में नए वेरिएंट की दस्तक से केंद्र ने सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा है। मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना को लेकर केंद्र द्वारा जारी दिशा- निर्देशों को लागू किया है।

गौरतलब है कि कर्नाटक ने 60 वर्ष से ऊपर और बीमार लोगों के लिए मास्क को फिर अनिवार्य कर दिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमजोर इम्युनिटी वालों को किसी भी संक्रमण से बचना चाहिए। दूसरी गंभीर बीमारियों जैसे दिल, फेफड़े और किडनी के रोगी भी सतर्क रहें। वैसे दोनों ही मामलों में जानलेवा खतरे-जैसी बात नहीं है। इससे बीमारी के गंभीर लक्षण पैदा नहीं होंगे।

देश में 11 दिसंबर को कोरोना के 938 मामले सामने आए थे। वहीं मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 288 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही सक्रिय मामले बढ़कर 1,970 हो गए हैं। केरल में ही 115 नए केस सामने आए हैं। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और कर्नाटक सरकार ने अलर्ट जारी किया है। क्रिसमस और नए साल को देखते हुए दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal