अश्विनी बाजार में नाले को ढंकने के लिए घटिया निर्माण सामग्री पर व्यापारियों में रोष

अश्विनी बाजार में नाले को ढंकने के लिए घटिया निर्माण सामग्री पर व्यापारियों में रोष

दो दिन पहले ही अशोकनगर में दो कारे धंसी थी

 
ashwini bazar

जहां उदयपुर की सड़कों में बने गड्डे हमें चांद पर होने का एहसास दिलाते है, तो वही नगर निगम द्वारा किए गए घटिया निर्माण का बयान उदयपुर की सड़के खुद बयां कर रही है। ऐसा ही एक उदाहरण शहर के एक व्यस्ततम इलाके अश्वनी बाजार से सामने आया है जहां इलाके में बने नाले को ढकने के लिए बनाए गए प्लेटफार्म और रैंप का घटिया निर्माण होने की वजह से उसमें इस्तेमाल की गई सामग्री अब उखड़ने लगी है तो वहीं इस इलाके में मौजूद दुकानदार अपना व्यापार जान हथेली पर लेकर करने पर मजबूर है।

क्षेत्र के एक व्यापारी राजकुमार काबरा का कहना है कि अश्विनी बाजार में बनाए गए नाले को ढकने के लिए बनाए गए रैंप को को नगर निगम द्वारा इतनी घटिया सामग्री इस्तेमाल करके बनाया गया है कि की रैंप में इस्तेमाल की गई सामग्री खुद ब खुद उखड़ने लगी है।

काबरा ने बताया कि अश्विनी बाजार एक व्यस्ततम बाजार है जहां पर बड़ी मात्रा में लोग खरीदारी करने आते हैं, साथ ही शहर का मुख्य मार्ग होने की वजह से यहां कई जुलूस और रेलिया भी अक्सर निकल जाती है। ऐसे में अगर जुलूस और रेलिया में शामिल हुए लोग अगर इन रैंप पर आकर खड़े होते हैं तो आने वाले समय में बड़ी घटना हो सकती है जिसको नहीं टाला गया तो बड़ी जनहानि होने की संभावना है।

साथ ही अश्विनी बाजार में बनी दुकानों के व्यापारी भी इस नाले पर बनी घटिया निर्माण से अपने व्यापार को जान हथेली पर लेकर करने के लिए मजबूर है।
काबरा ने बताया कि यह नाला काफी सालों पुराना है, पूर्व में बनाए गए रैंप को बहुत ही मजबूती से बनाया गया था लेकिन नगर निगम द्वारा इसके रिपेयरिंग का काम होने के बाद इसे एक बार फिर बनाया गया जिसका निर्माण घटिया सामग्री से किया गया जिसके नतीजे अब सामने आने लगे हैं।

काबरा का कहना है कि इस समस्या को लेकर उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को कई बार अवगत कराया लेकिन निगम की तरफ से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। बार-बार निगम को शिकायत करने पर निगम के अधिकारी गुरुवार को मौके पर आए और केवल खानापूर्ति करके फिर लौट गए लेकिन इस संदर्भ में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई और यहां पर मौजूद दुकानों की दुकानदारों को एक बार फिर डर के साथ ही व्यापार करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने मांग की है कि निगम द्वारा जल्द से जल्द इस संदर्भ में कार्रवाई कर इस या तो इस नाले को बंद किया जाए या फिर इसका पुनः निर्माण कर इसे मजबूती से बनाया जाए ताकि यह मौजूद व्यापारियों और आने वाली जनता को किसी बात का कोई खौफ न रहे।

गौरतलब है की 2 दिन पूर्व शहर के अशोकनगर इलाके में भी नाले पर बने रैंप पर खड़ी कुछ गाड़ियां रैंप के अचानक से बह जाने से नाले के अंदर गिर गई, गनीमत यह रही की घटना के समय वहां कोई मौजूद नहीं था जिससे कोई जनहानि होने से बच गई लेकिन कहीं ना कहीं नगर निगम के घटिया निर्माण का एक और उदाहरण वीडियो सामने आया था।

यही नहीं उदयपुर की सड़कों में बने गड्ढे और बारिश के मौसम में उन में भरा हुआ पानी लोगों के लिए एक मुसीबत का सबब बना हुआ है ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि जल्द से जल्द इस और ध्यान देकर इस पर कार्रवाई की जाए ताकि आमजन को राहत मिले।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal