डाया बांध को भरने के लिए टीडी नदी पर बनेगा एनीकट


डाया बांध को भरने के लिए टीडी नदी पर बनेगा एनीकट

प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अनुमानतः 200 करोड़ होंगे खर्च

 
Anicut to be built on Tidi river to fill Daya dam

उदयपुर के डाया बाँध को भरने के लिए टीडी नदी पर 200 करोड़ रूपये खर्च कर एक एनीकट बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को आगामी तीन साल में पूरा किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद टीडी नदी का पानी पहले डाया बांध को भरेगा, फिर सोम कमला आंबा में जाएगा। 

हर बार मानसून में अमूमन टीडी बाँध सबसे पहले छलकता है। लेकिन अच्छी बारिश के बाद भी डाया बांध खाली रह जाता है। डाया बांध को भरने के लिए टीडी नदी से 4 किलोमीटर लंबी टनल और 3 किलोमीटर की नहर बनाई जाएगी। सिंघटवाडा गांव में जावर एनीकट बनाकर पानी डायवर्ट किया जाएगा। जिसकी क्षमता 32 मिलियन क्यूबिक फिट होगी।  वहां से पानी ग्रैविटी के ज़रिये डाया बांध में पहुंचेगा।

उल्लेखनीय है की डाया बांध से 23 गाँवो की लगभग 1800 हेक्टेयर भूमि सिंचित होती है। उक्त प्रोजेक्ट पूरा होने पर भूमिगत जलस्तर में भी वृद्धि होगी वहीँ जयसमंद अभ्यारण्य के वन्यजीवों को भी पानी सुलभ होगा। टीडी नदी से आने वाले पानी से डाया बांध में पानी सलभर तक भरा रहेगा और आसपास के इलाको की जयसमंद पर निर्भरता भी कम रहेगी।   

Source: Dainik Bhaskar

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal