Antismog Gun से होगा सड़को पर पानी का छिड़काव


Antismog Gun से होगा सड़को पर पानी का छिड़काव

वायु में धूल के कण के साथ तापमान में भी करेंगी कमी

 
anti smog gun

उदयपुर 21 मई 2024। शहर में प्रचंड गर्मी के चलते नगर निगम द्वारा एंटी स्मोग गन मशीन (Antismog Gun Machineके माध्यम से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा जिससे हवा में धूल के कण के साथ-साथ सड़क के तापमान को भी कम किया जा सकेगा। इस कार्य की शुरुवात नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश की उपस्तिथि में अधिशासी अभियंता लखन लाल बैरवा ने मंगलवार से की।

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि शहर में प्रतिदिन चार एंटी स्मोग गण मशीन के माध्यम से हवा को शुद्ध करने का कार्य किया जा रहा है, अब इसी मशीन के माध्यम से शहर की मुख्य मार्गो पानी का छिड़काव कर गीला भी किया जाएगा जिससे मार्ग पर वाहन चालकों को थोड़ी राहत मिल सके। 

आयुक्त ने बताया कि एंटी स्मोग मशीन की गति में कुछ कमी की जाएगी जिससे कम से कम आधे घंटे तक सड़क पानी से नम रहेगी और तापमान में कुछ कमी अंकित की जा सकेगी। ज्ञात रहे की शहर में अभी प्रचंड गर्मी से बुरा हाल हो रहा है इसी कारण निगम द्वारा एक सकारात्मक पहल शहर वासियों से के लिए की जा रही है। इसमें यदि सकारात्मक परिणाम मिलते हैं तो शहर के और स्थान पर भी इस प्रकार की कवायद किया जाएगा इस कार्य हेतु लखनलाल बैरवा को विशेष रूप से नियुक्त किया गया है।

इन मार्गो पर होगा छिड़काव

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि शहर के मुख्य मार्ग जैसे गोवर्धन विलास से सुखाडिया सर्कल, बापू बाजार, सूरजपोल से ठोकर चौराहा, शास्त्री सर्कल से यूनिवर्सिटी रोड, चेतक सर्कल से मल्लाह तलाई चौराहा आदि मुख्य मार्ग पर प्रथम चरण में यह कार्य संपादित किया जाएगा, इसके पश्चात अन्य मार्गों पर भी इसको प्रारंभ करने की कवायद की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal