आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने लॉन्च किया नया पोर्टल

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने लॉन्च किया नया पोर्टल

अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप इंस्टॉल करके आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

 
Aayushman card

उदयपुर, 4 दिसंबर। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के मामले में बड़ी राहत दी है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया गया है। इसके लिए अब लोगों को किसी ई-मित्र या अस्पताल पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आप घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप इंस्टॉल करके आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने नया पोर्टल लॉन्च किया है। इससे घर बैठे मोबाइल पर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकेगा।

आयुष्मान कार्ड बनवाने की जानें प्रोसेस

घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नई प्रक्रिया के अनुसार सबसे पहले आपको आयुष्मान एप और फिर आधार फेस आईडी ऐप डाउनलोड करना होगा।इसके बाद आप आसानी से एप में यूजर गाइड को फॉलो कर अपना कार्ड बनवा सकते हैं। इस आसान प्रक्रिया के आ जाने से लाइन लगाकर घंटे तक इंतजार करने का झंझट भी समाप्त हो गया है। 

बच्चों को भी मिलेगा लाभ

बता दें कि पूर्व में पुरानी प्रोसेस प्रक्रिया में नवजात बच्चों का भी अंगूठा लिया जाता था. ऐसे में कई बार अंगूठा साफ नहीं आने के कारण बच्चे आयुष्मान कार्ड बनवाने से बच्चे वंचित हो जाते थे। नई प्रक्रिया प्रक्रिया में इसमें भी बदलाव किया गया है। अब 5 साल तक के बच्चों का इलाज भी माता-पिता के आयुष्मान कार्ड से हो सकेगा। नई प्रक्रिया से आप परिवार के नए सदस्यों का नाम भी स्वयं ही जोड़ सकते हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal