बांसवाड़ा -13 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा -13 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

बांसवाड़ा-13 सितंबर 2023। ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, अपराध इत्यादि से जुडी खबरे  

News - परतापुर व सागवाड़ा बायपास निर्माण के कार्यादेश जारी, डूंगरपुर बांसवाड़ा की दूरी होगी कम 

स्वरूपगंज से रतलाम वाया डूंगरपुर-बांसवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग 927-ए पर आगामी समय में बांसवाड़ा और डूंगरपुर के बीच की दूरी करीब 12-15 किलोमीटर कम हो पाएगी। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से परतापुर व सागवाड़ा बायपास निर्माण के कार्यादेश जारी कर दिए हैं। इसी माह से बायपास को लेकर काम भी शुरू हो जाएगा। 

इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर बांसवाड़ा से डूंगरपुर के बीच की दूरी 105 किलोमीटर है। इसी मार्ग पर दोनों जिलों के परतापुर और सागवाड़ा जैसे घनी आबादी वाले कस्बे । दोनों जिलों के यात्री व व्यापारिक वाहनों की आवाजाही इसी मार्ग से होती है। समय से साथ बढ़ते यातायात के दबाव और दुर्घटनाओं पर रोकथाम की मंशा से बायपास के प्रस्ताव प्राधिकरण भेजे गए थे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की मुहर लगने के बाद दोनों बायपास को स्वीकृति मिल गई है। गौरतलब है कि वर्तमान में सागवाड़ा से डूंगरपुर के बीच कार्य चल रहा है।

सागवाड़ा और परतापुर में टू-लेन पेव्ड शोल्डर पद्धति से निर्मित होने वाले बायपास की लंबाई करीब 15 किलोमीटर रहेगी। इसमें आठ किमी लंबाई सागवाड़ा और सात किमी परतापुर बायपास की रहेगी। दोनों बायपास के निर्माण की लागत 85 करोड़ रुपए रहेगी। वहीं इसकी कुल लागत 188 करोड़ रुपए रहेगी। 

परतापुर बायपास खेड़ा से आरंभ होकर अगरपुरा मोड़ तक रहेगा। बांसवाड़ा से डूंगरपुर जाने वाले वाहन खेड़ा से दायीं ओर बायपास से होते हुए अगरपुरा के बाद मुख्य मार्ग से जुड़ जाएंगे। इससे वाहन चालकों को नवागांव, भगोरा मोड़, बेड़वा, परतापुर, गढ़ी, चौपासाग, मोर आदि आबादी व ग्रामीण क्षेत्रों से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। कार्यादेश के अनुसार खेड़ा में व्हीकल अंडर पास बनेगा। जिसके सर्विस मार्ग से गढ़ी-परतापुर आवागमन हो सकेगा। वहीं सागवाड़ा में भी दो व्हीकल अंडर पास निर्मित किए जाएंगे। परतापुर बायपास पर चाप नदी पर करीब डेढ़ सौ मीटर लंबा मेजर ब्रिज भी बनेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal