Banswara: 15 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Banswara: 15 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
banswara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-क्षतिग्रस्त नेशनल हाईवे को ठीक करने के दिए निर्देश,
हाथों-हाथ स्कूल मार्ग से गंदगी हटाने का शुरू किया अभियान

बांसवाड़ा, 15 जून। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन शनिवार को बड़ोदिया कस्बे के दौरे पर रहे। विद्या निकेतन स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे डॉ. पवन ने नेशनल हाईवे, विद्यानिकेतन स्कूल मार्ग, विश्वकर्मा मंदिर का दौरा किया और नेशनल हाईवे को दुरुस्त करने के साथ कस्बे की व्यापक साफ-सफाई के बारे में संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए।

क्षतिग्रस्त नेशनल हाईवे का लिया जायजा

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन सुबह बड़ोदिया पहुंचे और बड़ोदिया प्रवेश से पहले क्षतिग्रस्त नेशनल हाईवे को देखा। गांव के पर्वतेंग पटेल, संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, वैभव शर्मा आदि ने संभागीय आयुक्त डॉ. पवन को चिरोला से लेकर पाडीकला तक के 10 किलोमीटर के क्षतिग्रस्त राजमार्ग और यहां होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में बताया। उन्होंने यह भी बताया कि क्षतिग्रस्त सड़क और सड़क पर अंधेरे के कारण हाल ही एक सड़क हादसे में गांव के ही एक पिता-पुत्र की दर्दनाक मृत्यु हो गई है। उन्हें बताया गया कि नेशनल हाइवे से गांव में प्रवेश के दोनों तरफ के मार्ग जानलेवा साबित हो रहे हैं। इन दोनों स्थानों पर पर्याप्त रोशनी, स्पीड ब्रेकर बनाने, डिवाइडर पर खंभा लगाते हुए रेड लाईट लगाने व संकेतक लगाने की मांग की गई। संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने तत्काल ही एनएचएआई के अधिकारियों और जिला कलक्टर से बात की और इन स्थितियों की जानकारी देते हुए नेशनल हाइवे को दुरुस्त कराने, लाइटिंग, रोड़ फर्नीचर स्थापित करने सहित  अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर द्वारा अवगत कराया गया कि नेशनल हाइवे का यह हिस्सा गुजरात के एनएचएआई के अधिकारियों के अधीन है ऐसे में संबंधित जिला कलक्टर और विभागीय अधिकारियों के साथ जल्द ही बैठक करते हुए इस समस्या का समाधान करवाया जाएगा।  

News-स्कूल मार्ग पर गंदगी देख नाराज हुए, हाथों-हाथ जेसीबी मंगवाकर सफाई कार्य शुरू करवाया

संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा विद्या निकेतन विद्यालय मार्ग पर गंदगी का अंबार देखकर नाराजगी जताई और तत्काल प्रभाव से बागीदौरा विकास अधिकारी संदीप शाह., ग्राम पंचायत के सरपंच रमेश चंद्र और सचिव कलावती को जेसीबी के साथ मौके पर बुलवाया। उन्होंने सरपंच, सचिव और विकास अधिकारी से बात करते हुए अपनी मौजूदगी में इस मार्ग पर दोनों और पसरी गंदगी को जेसीबी से साफ करवाने का अभियान प्रारंभ करवाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सड़क किनारे कचरा और गोबर न डालने पाए इसके लिए उन्होंने ग्राम सचिव को पाबंद किया और यहां पर इस आशय की जानकारी देने वाला बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में इस संपूर्ण मार्ग की व्यापक साफ-सफाई करवाते हुए सड़क के दोनों किनारों पर पौधों का रोपण किया जाए और यहां गंदगी डालने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावे। उन्होंने स्कूल प्रबंधन को भी इस साफ-सफाई कार्य और पौधारोपण कार्य में अपना सहयोग देने की बात कही। विद्यालय प्रधानाचार्य गोपाल राव और प्रबंधन समिति के ललित दवे आदि ने इस मार्ग पर स्वच्छता कार्य में हरसंभव सहयोग करने और पौधारोपण करवाने की प्रतिबद्धता जताई। संभागीय आयुक्त ने यह भी बताया कि आगामी दिनों में स्वच्छता के संबंध में एक विशाल अभियान चलाया जाएगा।  

विश्वकर्मा मंदिर में की पूजा-अर्चना

बड़ोदिया कस्बे के दौरे के तहत संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने भगवान श्री विश्वकर्मा मंदिर मंे पूजा-अर्चना की और क्षेत्र में सर्वतोमुखी खुशहाली की कामना की। इस दौरान उन्होंने भगवान श्री विश्वकर्मा, गायत्री और विघ्नहर्ता श्री गणेश प्रतिमा का माल्यार्पण किया। उन्हांेने मंदिर के वास्तुशिल्प और सौंदर्य की तारीफ की और इसे सुकूनदायक बताया। इस मौके पर श्री विश्वकर्मा सेवा संस्थान के लीलाराम शर्मा, र्प्रेमशंकर सुथार, हीरालाल शर्मा, अशोक सुथार, प्रवीण सुथार आदि ने संभागीय आयुक्त का माल्यार्पण, शॉल व उपरणा ओढ़ाकर स्वागत किया और मंदिर विकास कार्यों की जानकारी दी। डॉ. पवन ने संस्थान सदस्यों से गांव की समस्याओं पर भी चर्चा की और इस बारे में जल्द से जल्द कार्यवाही करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई। इस अवसर पर विद्या भारती के अशोक सुथार, ललित दवे, समाजसेवी विनोद पानेरी, पंडित किशोर शुक्ला, हेमंत शर्मा, दिनेश शर्मा, हिम्मत सिंह राव, वैभव शर्मा, भुवन, जय शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

News-योग दिवस पर प्रशासनिक स्तरीय तैयारियां जोरों पर

बांसवाड़ा, 15 जून। आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की प्रशासनिक तैयारियों जोरों पर हैं। योग दिवस के सफल संचालन के लिए विभागावार सौपे दिए गये हैं।

’’महिला सशक्तिकरण के लिए योग’’ थीम पर आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का संभाग स्तरीय कार्यक्रम खेल मैदान (कॉलेज ग्राउण्ड) बांसवाड़ा में होगा वहीं उपखंड, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम को लेकर संभागीय आयुक्त डॉ. निरज के पवन एवं जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव द्वारा बैठकें आयोजित कर विभागाधिकारियों को 21 जून को प्रातः 6.45 बजे दीप प्रज्जवलन, प्रातः 7.00 बजे से 8.00 बजे तक प्रोटोकॉल अनुसार योगाभ्यास तथा शपथ कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गये हैं।

कार्यक्रम की रूपरेखा के तहत आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है, जो समस्त विभागों से सामन्जस्य बैठाकर कार्यक्रम आयोजित करवाएंगे। इसके अलावा वे बैनर-फ्लैक्स व अन्य प्रचार का मुद्रण, वितरण एवं पोस्टिंग करवाना, कार्यक्रम हेतु विभागीय आदेश जारी करवाने, रंगोली एवं मंचीय साज-सज्जा करवाएंगे।

इसी तरह नगर परिषद् आयुक्त,सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उपखंड एवं विकास अधिकारियों, जिला खेल विभाग, नेहरू युवा केन्द्र कमाण्डेंट, राज. एन.सी.सी., स्काउट/गाइड व राष्ट्रीय सेवा योजना, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सालय-बांसवाड़ा, जिला उपवन संरक्षक को अपने-अपने विभाग स्तर से किये जाने वाले कार्यों का आवंटन कर तत्संबंधी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं वहीं समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों और योग के क्षेत्र में समस्त स्वयंसेवी संस्थाओं एवं केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा नामित स्वयंसेवी संगठनों को अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कार्मिकों के साथ कार्यक्रम में उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया है।

इसके अलावा योग दिवस आयोजन के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी, मार्गदर्शन आदि के लिए डॉ. पीयूष जोशी, उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग-बांसवाड़ा नोडल अधिकारी (मो.नं. 9414646022) तथा संयोजक डॉ. संजय चरपोटा, ब्लॉक अधिकारी-बांसवाड़ा (मो.नं. 9680444124) से सम्पर्क करने को कहा गया है। 

News-पंचायतराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर उपचुनाव
शनिवार को जिला परिषद् सदस्य हेतु किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया

बांसवाड़ा, 15 जून। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं में 31 दिसम्बर-2023 तक रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव करवाने के लिए घोषित कार्यक्रम के तहत शनिवार 15 जून-2024 को जिला परिषद् वार्ड संख्या 4 के रिक्त हुए सदस्य के निर्वाचन हेतु किसी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया।
यह जानकारी रिटर्निंग अधिकारी, जिला परिषद् सदस्य निर्वाचन (कलक्टर) डॉ. इन्द्रजीत यादव ने दी।

News-जिला कलक्टर ने छोटीसरवन के जहांपुरा में पेयजल आपूर्ति का निरीक्षण किया

बांसवाड़ा, 15 जून। जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव ने शनिवार को छोटीसरवन पंचायत समिति की जहांपुरा ग्राम पंचायत में पेयजल आपूर्ति का निरीक्षण किया।

इस मौके पर जलदाय विभाग के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत जहांपुरा के चार गांवों जहांपुरा, तीलगारी, गढ़ एवं हरियागढ़ ग्रामों में जहांपुरा से 210 हजार लीटर टंकी से 35 सामूहिक नल कनेक्शनों द्वारा नियमित पेयजल आपूर्ति की जा रही है। गांव तिलगारी में जहांपुरा पुलिया के निर्माण में पाईपलाइन क्षतिग्रस्त होने व चोकिंग होने से पेयजल आपूर्ति बाधित होने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने इसे जल्द मरम्मत करने एवं समस्त सामुहिक नल कनेक्शनों की जांच कर आवश्यक पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर विकास अधिकारी, तहसीलदार, एईएन पीएचईडी, वी.डी.ओ., पटवारी एवं सरपंच उपस्थित थे।इस अवसर पर जिला कलक्टर यादव ने जलजीवन मिशन के तहत छोटीसरवन में हो रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया जिस पर विभागीय अधिकारी ने होने वाले कार्यों की जानकारी दी।

News-जिला कलक्टर की गांगड़तलाई में रात्रि चौपाल
सुनी जनसमस्याएं,त्वरित समाधान के दिए निर्देश

बांसवाड़ा, 15 जून। जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव शुक्रवार शाम को पंचायत समिति गांगड़तलाई के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने रात्रि चौपाल कर आमजन की समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पेयजल, बिजली, पेंशन, पालनहार तथा पंचायतीराज विभाग के कार्यों के बारे में जानकारी ली एवं ग्रामीणों द्वारा बताई गई समस्याओं का संबंधित अधिकारियों को तत्काल समाधान करने के निर्देश दिए।

रात्रि चौपाल से पहले जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव ने उपखंड अधिकारी रामचंद्र खटिक, जिला परिषद् के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैलाशचंद्र बारोलिया के साथ नदी किनारे वृक्षारोपण कार्य का निरीक्षण किया एवं बेहतर कार्य करने तथा फलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि राज्य स्तर से नदी किनारे वृक्षारोपण का पायलट प्रोजेक्ट के तहत नरेगा एवं राज्य वित्त आयोग केकन्वरजेंस प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है। रात्रि चौपाल में सरपंच ग्राम पंचायत ढालर, पंचायत समिति के सहायक अभियंता विनोद पारीख एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायक एवं अन्य विभागीय कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal