बांसवाड़ा-17 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-17 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

जिले से संबंधित खबरे पढे उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

News-सम्भागीय आयुक्त की अवैध खनन और झोलाछाप डॉक्टरों पर सख्ती

बांसवाड़ा, 17 जनवरी। राज्यभर में चल रहै अवैध खनन पर मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद बांसवाडा सम्भाग में भी डॉ’ नीरज के. पवन के निर्देशन में ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी है। बांसवाड़ा के जीवा खूंटा, पिपलीपाड़ा के बाद बुधवार को आयुक्त ने नाल कलिंजरा अवैध खनन क्षेत्र में पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर कार्यवाही की और मौके पर अवैध खनन मे प्रयुक्त सामग्री जब्त की इसके बाद आयुक्त ने दिन में कुंडला पाडला क्षेत्र में अवैध तरीके और फर्जी डिग्री धारी झोलाछाप डॉक्टर के क्लिनिक पर दबिश देकर वहां से मुख्य जिला चिकित्साधिकारी को अवगत करवाकर सामान सीज करवाने की आवश्यक कार्यवाही को अंजाम दिया। 

इससे पूर्व सम्भागीय आयुक्त ने नाल क्षेत्र में खनन और पुलिस विभाग के साथ मिलकर अचानक कार्यवाही की। अचानक हुई कार्यवाही से खनन क्षेत्र में हड़कंप मच गयी, और लोग अबैध खनन में प्रयुक्त सामग्री वही छोड लोग भाग गये, इसके बाद सम्बंधित खनन क्षेत्र में पुलिस प्रशासन और खनन विभाग द्वारा मौके पर अवैध खनन में सम्बंधित उपकरण की जब्ती की कार्यवाही की गयी। गौरतलब है कि सम्भाग बांसवाडा में अवैध खनन पर नीरज के पवन काफी सख्त रूप अपना रहे है और लगातार कार्यवाही से अवैध खनन माफियाओं में भय का माहौल बन गया है।

News-सम्पर्क समाधान की जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आज

बांसवाड़ा, 17 जनवरी। सम्पर्क समाधान एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को प्रातः 11.00 बजे जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित होगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को जिला स्तर पर एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को अपने ब्लॉक के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वी.सी. के माध्यम से जनसुनवाई में लंबित प्रकरणों की रिपोर्ट व सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के विवरण के साथ निर्धारित समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

News-10 शिविरों में 21071 ग्रामीणों ने लिया भाग

बांसवाड़ा, 17 जनवरी। जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति अरथूना ग्राम पंचायत की जौलाना व टिमूरवा, तलवाड़ा की अरनिया व भटवाड़ा, गांगड़तलाई की मोटी टिम्बी व गणेशपुरा, सज्जनगढ़ की बावडभ्पाड़ा व डूंगरा छोटा तथा घाटोल पं.सं. की पड़ौली राठौड़ व दौलतसिंह का गड़ा में शिविर आयोजित हुए।

उन्होंने बताया कि अरथूना की जौलाना ग्राम पंचायत में 2587 व टिमूरवा में 2050, गांगड़तलाई की मोटीटिम्बी में 1370 व गणेशपुरा में 2095, सज्जनगढ़ की बावड़ीपाड़ा में 2519 व छोटा डूंगरा में 3550 तथा घाटोल पं.स. की पड़ौली राठौड़ में 4000 व दौलतसिंह का गड़ा में 2900 ग्रामीणों सहित 10 ग्राम पंचायतों में कुल 21071 ग्रामीणों ने भाग लिया।

जिले की सज्जनगढ़ ग्राम पंचायतों के शिविरों में पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर, दीप सिंह वसूनिया,  अरथूना के शिविरों में श्रीमती प्रमिला खराड़ी जिला परिषद् सदस्य, घाटोल क्षेत्र के शिविरों में पूर्व सांसद मानशंकर निनामा, पूर्व विधायक हरेन्द्र निनामा, प्रधान हरकू देची ने भाग लिया।
यात्रा का उक्त समस्त ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत किया गया, साथ ही यात्रा वेन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडियों फिल्म का प्रदर्शन किया गया। शिविरों में ’’धरती कहे पुकार के’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गए तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई। 

उन्होंने बताया कि आदिनांक तक जिले में कुल 332 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जा चुके है, जिनमें 614735 आमजनों की उपस्थिति रही। शिविरों के दौरान किसानों को सतत्त कृषि योजनान्तर्गत नैनो फर्टिलाइजर्स तकनीक की जानकारी के साथ 243294 लाभार्थियों की हैल्थ स्क्रिनिंग, 27263 लाभार्थियों को सुरक्षा बीमा योजना, 19601 लाभार्थियों को जीवन ज्योति बीमा योजना, 7153 लाभार्थियों को पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना, 48648 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड, उत्कृष्ट खिलाडियों एवं कलाकारों को पुरस्कार वितरण इत्यादि योजनाओं से लाभांवित किया गया।

कल यहां लगेंगे शिविर 

18 जनवरी-2024 को पंचायत समिति अरथूना की ग्राम पंचायत गामड़ी नारायण व रैयाना, पंचायत समिति तलवाडा की ग्राम पंचायत कोहाला व सागेता, पंचायत समिति गांगड़तलाई की ग्राम पंचायत छालका तलाई व गमानिया हमीरा, पंचायत समिति सज्जनगढ़ की ग्राम पंचायत मछारासाथ व डूंगरा बड़ा तथा पंचायत समिति घाटोल की ग्राम पंचायत डागल व खूंटा नारजी में शिविर आयोजित होंगे।

News-10 शिविरों में 25965 ग्रामीणों ने लिया भाग

बांसवाड़ा। जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति अरथूना ग्राम पंचायत नाहली में 2376 ग्रामीणों व टामटिया राठौड में 2185, पंचायत समिति तलवाड़ा की ग्राम पंचायत कूपडा में 2245 व सुन्दनपु में 2325, पंचायत समिति आनन्दपुरी की ग्राम पंचायत भेलर भोदर में 2993 व पाटीया गलिया में 3207, पंचायत समिति सज्जनगढ़ की ग्राम पंचायत मस्का कला में 3045 व हिम्मतग में 2350 तथा पंचायत समिति घाटोल की ग्राम पंचायत देवदा में 2766 व पडौली गोर्धन में 2473 ग्रामीणों सहित 10 शिविरों इस कुल 25965 ग्रामीणों ने भाग लिया गया।      

उन्होंने बताया कि जिले की पंचायत समिति सज्जनगढ़ की ग्राम पंचायतों में जनप्रतिनिधि सूर्या भाई लबाना एवं दीप सिंह वसूनिय, पंचायत समिति तलवाड़ा की ग्राम पंचायतो में प्रधान श्रीमती निर्मला मकवाना, किरण जोशी, पंचायत समिति अरथुना की ग्राम पंचायतों में गोविन्द सिंह राव, रमेशचन्द पाटीदार, पंचायत समिति आनन्दपुरी की ग्राम पंचायतों में खेमराज गरासिया, श्रीमती कृष्णा कटारा, विनोद डामोर ,पंचायत समिति घाटोल की ग्राम पंचायतों में पूर्व सांसद मानशंकर निनामा एवं हरेन्द्र निनामा पूर्व विधायक ने भाग लिया।

यात्रा का उक्त समस्त ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत किया गया, साथ ही यात्रा वेन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडियों फिल्म का प्रदर्शन किया गया। शिविरों में ’’धरती कहे पुकार के’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गए तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई। 

उन्होंने बताया कि आदिनांक तक जिले में कुल 327 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जा चुके है, जिनमें 590049 आमजनों की उपस्थिति रही। शिविरों के दौरान किसानों को सतत्त कृषि योजनान्तर्गत नैनो फर्टिलाइजर्स तकनीक की जानकारी के साथ 229886 लाभार्थियों की हैल्थ स्क्रिनिंग, 22081 लाभार्थियों को सुरक्षा बीमा योजना, 14304 लाभार्थियों को जीवन ज्योति बीमा योजना, 7153 लाभार्थियों को पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना, 17276 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड, उत्कृष्ट खिलाडियों एवं कलाकारों को पुरस्कार वितरण इत्यादि योजनाओं से लाभांवित किया गया।

आज यहां लगेंगे शिविर 

17 जनवरी-2024 को पंचायत समिति अरथूना की ग्राम पंचायत जौलानाव टिमुरवा, पंचायत समिति तलवाडा की ग्राम पंचायत अरनिया व भटवार, पंचायत समिति आनन्दपुरी की ग्राम पंचायत मोटी टिम्बी व गणेशपुरा, पंचायत समिति सज्जनगढ़ की ग्राम पंचायत बावडीपाडा, डूंगरा छोटा व टाण्डीबडी तथा पंचायत समिति घाटोल की ग्राम पंचायत पडोली राठौड व दौलतसिंह का गडा में शिविर आयोजित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal