बांसवाड़ा-2 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-2 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

News-जोधपुर से दाहोद जा रही निजी ट्रेवल्स में बदबूदार मावा मिला 
पुलिस की सूचना पर चिकित्सा विभाग ने नष्ट किया

बांसवाड़ा 2 अप्रेल 2024। सदर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जोधपुर से दाहोद जा रही एक निजी ट्रेवल्स से 720 किलो मावा जब्त किया।थानाधिकारी दिलीप सिंह ने थाने में माल रखवाकर चिकित्सा विभाग को सूचना दी। जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी उम्मेदमल टेलर ने जांच की तो पाया कि मावा भगवती केक के नाम से दाहोद जा रहा था। जिसमें बदबू भी आ रही थी। इस पर उम्मेदमल टेलर ने खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत दो सैंपल जांच के लिए लेब में भेजे और बाकी 716 किलो मावा उदयपुर रोड पर ही पुलिस के सहयोग से नष्ट किया। 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी उम्मेदमल टेलर ने बताया कि सुबह में नाकाबंदी के दौरान जोधपुर से आ रही गजराज नाम की बस को हरिशचंद्र सिंह, एएसआई की टीम ने जांच के लिए रूकवाया। जिसमें पाया कि डिक्की में 20 कार्टून पड़े हुए थे, जिसमें मावा था। जिसका वजन करीब 720 किलो था। यह भगवती केक के नाम से दाहोद जा रहा था। थानाधिकारी दिलीपसिंह ने इस पर चिकित्सा विभाग को सूचना दी और विभाग ने कार्रवाई को अंजाम दिया। 

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया मावा बदबूदार और आमजन के सेवन के लायक नहीं था। इस पर सैंपल लेकर नष्ट करने की कार्रवाई की गई। जोधपुर से मावा कमाल सिंह राजपूरोहित नाम के व्यक्ति ने भेजा था, जो एजेंट के मार्फत दाहोद जा रहा था। पुलिस नाकाबंदी कार्रवाई में सुरेंद्र सिंह, सुखलाल, लोकेंद्र सिंह, राहुल, मुकेश मौजूद रहे। साथ ही चिकित्सा विभाग की टीम में भी दीलीप सिंह, रामदास मौजूद रहे।

News-17 विभाग मिलकर करेंगे मौसमी बीमारियों पर वार, जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
निदेशालय चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से मिला पत्र

बांसवाड़ा 2 अप्रेल 2024। प्रदेश में मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया के प्रसार को कम करने के लिए 17 विभागों का समन्वय स्थापित किया जाएगा। ताकी आमजन को मौसमी बीमारियों से बचा जा सके। इस संबंध में जिला कलक्टर डॉ इंद्रजीत यादव ने सभी विभागों को निर्देश भी जारी किए है। इस संबंध में रविवार को ही निदेशालय चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने पत्र भी भेजा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने बताया कि 17 विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। 

सभी विभाग को दी अलग-अलग जिम्मेदारी

चिकित्सा विभाग: सर्वे टीमें बनेगी। बुखार से पीडि़त मिले रोगियों की मॉनिटरिंग की जाएगी। एंटीलार्वा और एंटी एडल्ट गतिविधियों का आयेाजन किया जाएगा। बुखार के रोगियों की रक्त पटिटका बनेगी। सफाई कर्मचारियों को लार्वा प्रदर्शन कर प्रशिक्षित किया जाएगा। मच्छर रोधी वार्ड की स्थापना होगी। नगर निगम से समन्वय स्थापित कर विभिन्न गतिविधियो का आयोजन किया जाएगा।

स्थानीय निकाय: नालियों की सफाई, एमएलओ डालना, फोगिंग करना, सड़कों पर बने गडढ़ों को भरना, पानी के स़्त्रोतों की सफाई, होर्डिंग के माध्यम से प्रचार प्रसार करना आदि जिम्मेदारियां दी गई है।

गृह विभाग: मौसमी बीमारियों संबंधित चालान की कार्रवाई में सहयोग, घर-घर सर्वे के दौरान आवश्यकता पर सहयोग, पुलिस थाना परिसर में मच्छररोधी गतिविधियां, खुली टंकियों को ढकने के निर्देश देने आदि काम करने में सहयोग करने का दायित्व सौंपा गया है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग: मौसमी बीमारियों से होने वाली मृत्यु की डेथ ऑडिट, प्रतिदिनि रिपोर्ट गुगल शीट पर डलवाना, मच्छररोधी वार्ड आदि कार्य किए जाएंगे।

पंचायतीराज विभाग: ग्रामसभा में प्रचार प्रसार करना, डेंगू आउटब्रेक में फोगिंग करवाना, मनरेगा वर्कस से गतिविधियां संपादित करना, नालियों में सफाई, पानी के स़्त्रोत की सफाई करवाना आदि ग्राम स्तर के कार्य करवाए जाएंगे। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग, हाउसिंग बॉर्ड, नर्सिंग काउंसलिंग, शिक्षा विभाग, उडडयन विभाग, रक्षा विभाग, पीएचईडी, ईएसआई अस्पताल, रेलवे अस्पताल, महिला एवं बाल विकास विभाग, पशुपालन विभाग, आयुर्वेद विभाग को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई है। सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर मौसमी बीमारियों के प्रकोप को रोकने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। हालांकि जिले में कई विभाग स्थापित नहीं है, ऐसे में जो विभाग कार्यररत है वह समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे।

News-पाड़ीकला ग्रामवासियों ने हस्ताक्षर अभियान में लिया हिस्सा

बांसवाड़ा। पाड़ीकला ग्रामवासियों द्वारा सोमवार को हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लिया। उनके द्वारा लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष एवं अनिवार्य मतदान की शपथ लेते हुए कलेक्ट्रेट परिसर लगाये गये बैनर पर अपने हस्ताक्षर करते हुए निष्पक्ष एवं होने वाले मतदान का संकल्प लिया। इस मौके पर कर्मियों के अलावा नोडल अधिकारी स्वीप मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बाँसवाड़ा उपस्थित रहे।

News-बांसवाड़ा हाट बाजार में दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

जिले में आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत जिले के डेगली माता, पुराना बसस्टेन्ड एवं गाधी मूर्ति क्षेत्र में मस्कट गोटीया के साथ जिला स्वीप टीम ने मतदाता जागरूकता का संदेश दिया ।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ इंद्रजीत यादव के निर्देशानुसार स्वीप प्रकोष्ठ की टीम ने जिले के विभिन्न हाट बाजार आयोजन स्थलों पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करवाए। 

जिला स्वीप प्रभारी प्रीतेश अधिकारी ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रो में हाट बाजार स्थलों पर आयोग द्वारा लॉन्च एप्लीकेशन जैसे सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन, सक्षम, एवं केवाईसी आदि मोबाइल ऐप की जानकारी जनसाधारण को देते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया गया। इसके अतिरिक्त जिले के कई स्थानों पर अनिवार्य एवं निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलवाते हुए मतदान दिवस 26 अप्रैल को अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की गई। स्वीप प्रकोष्ठ आम जन को अनिवार्य एवं निष्पक्ष मतदान लोकतंत्र के पर्व को हर्षोल्लाह से मनाने हेतु संकल्प लिया गया।
इस अवसर पर स्वीप प्रकोष्ठ के कल्पेश व्यास, इन्द्रजीत सिंह, कमलेश गर्ग, पंकज कटरा, नानकराम यादव आदि उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal