बांसवाड़ा-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

News-स्वच्छ भारत मिशन एक राष्ट्रीय मिशन है, यह देश को सुदृढ़ एवं मजबूत बनाता है, इसे ग्राम स्तर के हर व्यक्ति तक पहुंचाना है-केके गुप्ता
बांसवाड़ा में स्वच्छ भारत मिशन जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार दोपहर को किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) राजस्थान सरकार के प्रदेश समन्वयक केके गुप्ता रहे। कार्यशाला में जिला कलेक्टर डॉ इंद्रजीत यादव और जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ वृद्धि चंद गर्ग भी उपस्थित रहे। कार्यशाला में डूंगरपुर के प्रसिद्ध समाजसेवी रमेश वरियानी और हरि प्रसाद दवे भी उपस्थित रहे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए के के गुप्ता ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एक राष्ट्रीय अभियान है। जिसका आव्हान देश के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से किया गया था और 2 अक्टूबर 2014 को देशव्यापी अभियान के रूप में इसका आगाज हुआ था। स्वच्छ भारत मिशन को हमें ग्राम स्तर तक पहुंचाना होगा तभी हम उचित लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इसका मूल उद्देश्य यह है कि हमारे ग्रामीण स्तर तक स्वच्छता और इस अभियान के जो मूल तत्व है वह पहुंचने चाहिए। तभी हमारे देश के सभी गांव भी शहरो की तरह स्वच्छ सुंदर बनेंगे।

उन्होंने कहा कि बांसवाड़ा संभाग के अन्य जिले डूंगरपुर में स्थित निकाय नगर परिषद डूंगरपुर द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में जो प्रसिद्धि प्राप्त की गई है वह सिर्फ लोगों की सुदृढ़ इच्छा शक्ति और कार्य करने वाले कार्मिकों की लगन और मेहनत के बलबूते हैं। नगर परिषद डूंगरपुर आज भी राष्ट्रीय सर्वेक्षण में लगातार किस ना किसी श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त कर रहा है। 

गुप्ता ने कहा कि उनके द्वारा वर्ष 2022 में देश के गृहमंत्री अमित शाह के संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में कार्य किया गया था। वहां पर सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गृहमंत्री द्वारा गोद लिए गए पांच गांव रूपाल, बिलेश्वरपुरा, रामनगर, मनकोल एवं मोडसर मे कचरा संग्रहण, निस्तारण, वर्षा जल संरक्षण, वृक्षारोपण, पर्यावरण सहित स्वच्छता के अन्य सभी घटको पर कार्य किया गया है और इसके पश्चात आयोजित की गई राष्ट्रीय स्वच्छता प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर गांव बिलेश्वरपुरा और रूपाल ने क्रमशः प्रथम और तृतीय स्थान प्राप्त किया था।

उन्होंने कहा कि, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का स्वच्छ भारत मिशन के प्रति एक विजन है और इसको साकार करना समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों का दायित्व है। दोनों ही सरकार इस विषय पर बहुत गंभीरता के साथ कार्य कर रही हैं जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की देश की स्थिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा स्वयं सघन निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का विषय प्रत्येक जनमानस के साथ जुड़ा हुआ है और हमारे प्रदेश का प्रत्येक गांव स्वच्छ और सुंदर रहेगा तो वहां निवास करने वाले लोग भी स्वस्थ रहेंगे इसके साथ ही एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के साथ हमारे ग्रामीण अंचल भी सुदृढ़ होंगे जिससे वहां की आर्थिक व्यवस्था भी मजबूत बनेगी और हमारे गांव क्षेत्र भी विकसित श्रेणी में आ सकेंगे। स्वच्छता पर्यावरण के साथ भी जुड़ी हुई है इसलिए स्वच्छता अभियान में पर्यावरण और वातावरण का भी विशेष ध्यान रखते हुए बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना चाहिए। 

उन्होंने बताया कि चयनित ग्राम पंचायत में 14वें वित्त आयोग, भारत सरकार के तहत प्रति ग्राम पंचायत 20 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक अनुदान, अनुबंधित मद से 30 प्रतिशत धनराशि का उपयोग जल तथा 30 प्रतिशत राशि स्वच्छता पर एवं 40 प्रतिशत धन राशि का व्यय ग्राम सभा के निर्णय अनुसार किया जाएगा। 

आरआरसी (रिसोर्स रिकवरी सेंटर) प्लांट, गीला और सूखा कचरा नियत समय पर अलग-अलग करके एकत्र करना, कंपोस्ट पीट बनाना, कचरे का सेग्रीगेशन करना, ग्रेव वॉटर ट्रीटमेंट, तालाब के अंदर गंदे पानी के जाने पर रोकथाम, पंचायत में बाग बगीचे और ओपन जिम तथा झूले लगाए जाना, सामुदायिक शौचालय का निर्माण, ब्लैक वाटर का ट्रीटमेंट, प्लास्टिक घर बनाना, बायोगैस प्लांट, सार्वजनिक दीवारों पर पेंटिंग, नारा लेखन आदि करना, पंचायत के प्रवेश पर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री और मंत्रीजी का फोटो सहित होर्डिंग लगाना, कचरा यार्ड की नियमित रूप से सफाई और लिगेसी वेस्ट का निस्तारण करना, पुरानी टूटी हुई सड़क और नाली की मरम्मत करने सहित गांव में महिला स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक पंचायत में 10 सिलाई मशीन उपलब्ध कराना, पंचायत में पुस्तकालय, आरो मशीन प्लांट, पंचायत में स्थित होटल में साफ सफाई की विशेष निगरानी सहित सौर ऊर्जा प्लांट लगाना और वातावरण में फैले हुए प्रदूषण को नियंत्रित करने सहित आदि घटक पर कार्य किया जाएगा।

News-शहर के प्रमुख चौराहों पर श्रमदान साफ-सफाई अभियान आज

संभागीय आयुक्त, बांसवाड़ा से प्राप्त निर्देशानुसार 3 फरवरी को प्रातः 8.00 बजे शहर के प्रमुख चोराहों पर श्रमदान एवं साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ. इन्दजीत यादव ने आदेश जारी कर सहायक अधिकारी नियुक्त कर उन्हें उच्च अधिकारियों के निर्देशन में शहर के संबंधित चौराहों पर सफाई कार्यक्रम का संचालन करने के निर्देश दिये हैं।

जारी आदेश के अनुसार उपखण्ड अधिकारी बांसवाड़ा को शहर के मोहन कॉलोनी (विवेकानंद) चौराहा पर साफ-सफाई कार्यक्रम संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन के निर्देशन में, तहसीलदार बांसवाड़ा को पुराना बस स्टैंड चौराहे पर सफाई कार्यक्रम जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव के निर्देशन में, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक-बांसवाड़ा को प्रताप सर्किल पर सफाई हेतु जिला पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह के निर्देशन में, सीईओ स्काउट को पोस्ट ऑफिस चौराहे पर सफाई कार्यक्रम हेतु अतिरिक्त कलक्टर के निर्देशन में, जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) को गांधीमूर्ति चौराहे पर सफाई कार्यक्रम हेतु कुलसचिव गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय के निर्देशन में, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अम्बेडकर सर्किल पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् के निर्देशन में सफाई कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया हैं।

जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगणों को अपने विभाग के अन्तर्गत आने वाले कार्मिकों को प्रभारी बनाते हुए सभी नागरिक सुरक्षा, एनएसएस, एनवाईके, स्वयंसेवक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनी, सामाजिक संगठनों आदि अधीनस्थ कार्मिकों के सहयोग से शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

News-आई.टी.आई. बांसवाड़ा में अप्रेन्टिसशीप मेला 12 फरवरी को

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बांसवाड़ा में प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिसशीप मेले का आयोजन 12 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। आई.टी.आई अधीक्षक ने बताया कि इस मेले में जिले के राजकीय, प्राईवेट आई.टी.आई. उत्तीर्ण अभ्यर्थी पंजीकरण करवाकर भाग ले सकते हैं। मेले में आर.एस.डब्ल्यू.एम सिन्टेक्स लिमिटेड, सिक्योर मिटरिंग, एल.एल.जे., तैयब मोटर्स, परिवहन निगम लि. बांसवाड़ा, राजस्थान उत्पादन निगम लि. सहित कुल 15 प्रतिष्ठानों को अप्रेन्टिस नियोजन हेतु आमंत्रित किया गया है।

News-डामोर बस्ती विद्यालय में मनाया वार्षिकोत्सव

बांसवाड़ा, 2 फरवरी। ग्राम पंचायत माकोद के डामोर बस्ती राजकीय प्राथमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसीबीईओ-तलवाड़ा संदीप त्रिवेदी, विशिष्ट अतिथि आर.पी.-तलवाड़ा धर्मेन्द्र मेहता एवं पीईईओ-माकोद श्रीमती पुष्पा शर्मा थे जबकि अध्यक्षता समाजसेवी कालुभाई थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने आर्शीवचन स्वरूप उद्बोधन दिया।

कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कविता, एकल नृत्य, सामुहिक नृत्य आदि में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र, मोमेन्टों देकर सम्मानित किया गया साथ ही भामाशाहों को भी विद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया। 

संस्था प्रधान संजय जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन कृष्णशंकर व्यास ने तथा आभार हिनल राव ने माना। इस मौके पर प्राथमिक विद्यालय स्टाफ कांतिलाल यादव, कमलेश जोशी, रमेशचन्द्र डामोर, संजय चारण, हेमलता गर्ग आदि ने सहयोग दिया।

News-मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का शुभारंभ

बांसवाड़ा, 2 फरवरी। ग्राम पंचायत कुशलपुरा एवं मसौटिया में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ’’मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

सरपंच निर्मला परमार की अध्यक्षता में पॉलिसी का वितरण किया गया। कार्यक्रम मे सहायक कृषि अधिकारी शंकरलाल मीणा एवं कृषि पर्यवेक्षक पंकज चरपोटा एवं एटीसी-भारतीय कृषि बीमा कंपनी के प्रतिनिधि भूषण पंड्या, तहसील कॉर्डिनेटर आशिष त्रिपाठी व लोकेश उपस्थिति में कृषकों को फसल बीमा योजना की जानकारी दी गई।

News-सम्भागीय आयुक्त दौरे पर, किये आंगनवाड़ी स्वास्थ्य केंद्र और स्कूलों के औचक निरीक्षण

सिकल सेल एनीमिया जांच प्रक्रिया देखी

बांसवाड़ा, 2 फरवरी। राज्य में नयी सरकार बनने के बाद जनसेवा के कार्य त्वरित हों इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देशन में सभी प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट मोड़ में है और इसी क्रम में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बांसवाडा के पहले सम्भागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन बांसवाड़ा के सभी विभागों के औचक निरीक्षण कर रहे है।

शुक्रवार को उन्होंने अचानक पलोदरा सरकारी विद्यालय में निरीक्षण किया और समय पर कार्मिकों की उपस्थिति,शिक्षा व्यवस्था ऑनलाइन उपस्थिति, मिड डे मिल गुणवत्ता और अन्य सरकारी योजनाओं का जायजा लिया। और साथ ही पलोदरा उपस्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनवाड़ी का भी औचक निरीक्षण कर वहां की स्वास्थ्य व्यवस्था और सामग्री वितरण प्रणाली को देखा और वर्तमान में बच्चो में चल रही सिकल सेल एनीमिया की जांच प्रक्रिया को स्वंय देखा।

इस दौरान वहां पर आंगनवाड़ी में 2 माह से पोषाहार की समस्या का त्वरीत समाधान भी किया। इसके बाद आयुक्त वहां से सियापुर उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुचे और वहां विद्यार्थियों से संवाद कर शैक्षिक स्तर की जांच की तथा सियापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी गर्भवती महिलाओं हेतु दवाओ की उपलब्धता इत्यादि व्यवस्था देखी और  वहां की सफाई व्यवस्था से सन्तुष्ट हुए। गौरतलब है कि स्वच्छ बांसवाडा स्वच्छ कार्यस्थल हेतु संभागीय आयुक्त गम्भीर है और स्वयं भी झाड़ू लेकर सफाई हेतु बांसवाडा की सड़कों पर उतरे है जिससे प्रेरणा पाकर शहर में सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal