बांसवाड़ा-23 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे


बांसवाड़ा-23 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर
 
banswara

बांसवाड़ा 23 सितंबर 2023। ज़िले से जुडी, राजनैतिक, प्रशासनिक, अपराध एवं अन्य खबरे 

News-अनास नदी पर बनेगा एनिकट 

जल संसाधन मंत्री महेन्द्र जीत सिंह मालवीया ने शुक्रवार को अनास नदी पर कसारवाड़ी एनिकट एवं सौर आधारित सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया।

इस परियोजना में अनास नदी पर ग्राम मूनिया, खूटा में एनिकट बनाकर उस पर सोलर आधारित लिफ्ट सिंचाई योजना लगाकर फव्वारा पद्वति से ग्राम कसारवाड़ी, काफचला, वगेरी, कोईडोबन, मुनिया खूटा के 525 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर केबिनेट मंत्री मालवीया ने कहा कि जल संसाधन विभाग ने जिले में 7 हजार करोड़ के कार्य स्वीकृत किए है।

अनास नदी पर 10 एनिकट स्वीकृत किए है, जिससे यहां के क्षेत्र को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

News-रोडवेज बसों की तर्ज पर अब प्राइवेट बसों में पैनिक बटन लगाना अनिवार्य

महिला और बच्चों की सुरक्षा के लिए रोडवेज बसों की तर्ज पर अब प्राइवेट बसों में पैनिक बटन लगना अनिवार्य होगा। परिवहन एसीएस आनंद कुमार की मौजूदगी में गुरुवार को परिवहन और एनआईसी के अधिकारियों के बीच में एमओयू हुआ। बटन बस की सीट के पीछे होगा।

बस में ड्राइवर की सीट के ठीक पीछे रेड बटन दिया है। खतरे महसूस होने पर कोई भी महिला इसे दबा सकेगी। बटन व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जुड़ा है। बटन दबाते ही मैसेज पुलिस कंट्रोल रूम के पास पहुंचेगा।

News-टीकाकरण में प्रदेश में दूसरे पायदान पर पहुंचा बांसवाड़ा

सर्वाधिक टीकाकरण में बांसवाड़ा संभाग में पहले और प्रदेश में दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है। प्रदेश में पहले स्थान पर पाली है। बांसवाड़ा ने 97.7 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। इधर संभाग के डूंगरपुर की 12वीं और प्रतापगढ़ जिले की 25वीं रैंक है। इस संबंध में शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में समीक्षा की गई। जिसमें कलेक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने कहा कि हमें नियमित मॉनिटरिंग करनी होगी। उन्होंने टीकाकरण को लेकर आमजन को भी जागरूक करने के निर्देश दिए।

News- आवेदन में गलतियों के कारण हज़ारो किसानो की सम्मान​ निधि ​रुकी 

आवेदन में आधार सीडिंग, लेंड सीडिंग एवं ईकेवाईसी नहीं होने के कारण वर्तमान में योजनांतर्गत केवल 1,37,222 कृषकों को ही लाभ मिल पा रहा है। योजना के तहत 15वीं किश्त का लाभ लेने के लिए 30 सितंबर तक लंबित कार्य पूर्ण करवाने होंगे। स्वयं के रजिस्टर्ड मोबाइल से एवं योजना की वेबसाइट व ई-मित्र केन्द्र से करवाया जा सकता है। लेंड सीडिंग के लिए अपनी भूमि खाते की नकल लेकर तहसील मुख्यालय पर आवेदन किया जाना होता है। खाते की आधार सीडिंग संबंधित बैंक द्वारा की जाएगी।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 30 तक खाते की आधार सीडिंग एवं लेंड सीडिंग होने पर ही योजना के तहत 15वीं किश्त मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कृषक को प्रत्येक 4 माह में 2 हजार रुपए प्राप्त होते है।

जिला नोडल अधिकारी परेश पंड्या ने बताया कि 181990 पात्र कृषकों में से 17578 कृषकों की आधार सीडिंग लंबित है, 27190 कृषकों की ई-केवायसी लंबित है एवं 9612 कृषकों की लेंड सीडिंग बाकी है। इसके अतिरिक्त आवेदन में गलतियों के चलते लगभग 14000 कृषक अपात्र श्रेणी में वर्गीकृत कर दिए गए है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal