बांसवाड़ा-25 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-25 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

News-सावधान और सर्तक रहते हुए अधिकारों के प्रति जागरूक रहें -शर्मा

बांसवाड़ा। जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने उपभोक्ताओं से सावधान और सतर्क रहते हुए अधिकारों के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। शर्मा कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष में आयोजित संगोष्ठी को मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जागरूकता के कार्य निरंतर चलते रहते हैं रिजर्व बैंक एवं विभिन्न विभाग जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करते हैं और उन्हीं का सम्मिलित रूप उपभोक्ता अधिकार जागृति है। उन्होंने कहा कि तकनीकी संसाधनों के उपयोग के दौरान अधिकारों का भी ध्यान होना चाहिए। वस्तु या सेवा का उपभोग करने वाला ही उपभोक्ता है और उसे सावधान रहने की जरूरत है उन्होंने कहा कि कोई भी वस्तु या सेवा लेने से पहले सेवा एवं कंडीशन को ध्यान से देखें। 

शर्मा ने कहा कि आने वाला समय ई कॉमर्स का ही रहने वाला है। क्रेडिट कार्डों का उपयोग करते वक्त लालच में नहीं आना चाहिए। जरा सा लालच या असावधानी बाद में हमारे लिए भारी साबित हो सकती है। इस अवसर पर जिला उपभोक्ता आयोग की सदस्य भावना मेहता ने कहा कि ऑनलाइन खरीदारी चरम पर है। कई कंपनियां कई प्रलोभन देती है अतरू जाने-अनजाने में कई भूल उपभोक्ता कर बैठता है। उन्होंने हाल ही में घाटोल से एक शिकायत प्राप्त हुई थी जब ग्राहक की शिकायत के निस्तारण में 4 से 6 दिन लगा दिए और बाद में रिटर्न पॉलिसी समाप्त होने की जानकारी दी गई। अब यह मामला जिला उपभोक्ता आयोग के पास है ऐसे में उपभोक्ताओं को जागरूक रहना होता है। 

आयोग के अधिकारों एवं जागरूक उपभोक्ता होने का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि एक कंपनी ने 68 रुपए में आईफोन का प्रचार किया और बाद में तकनीकी खराबी बताई, लेकिन एक जागरूक उपभोक्ता ने न केवल 68 रुपए में आईफोन लिया वरन कंपनी पर दो हजार रू का का जुर्माना भी लगाया गया। उपभोक्ता जागरुक रहेंगे तो कोई धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा। 

इस अवसर पर जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्य दीपक श्रीमाल ने कहा कि उपभोक्ता बाजार का राजा होता है लेकिन उसे राजा को अब सुरक्षा चक्र बनाने की जरूरत है। उन्होंने ओटीपी के प्रति जागरूक रहने की अपील की। गोष्टी के प्रारंभ में जिला रसद अधिकारी हजारीलाल आलोरिया ने उपभोक्ता आंदोलन की शुरूआत से लेकर ई-कॉमर्स व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि अब हर किसी के पास मोबाइल कंप्यूटर इत्यादि तकनीकी संसाधन है ऐसे में खरीददारी करने से पहले नियमो और शर्ताे को जानना होगा। उन्होंने राज्य एवं राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग के हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी दी वहीं उपभोक्ता हित में बने कानूनी प्रावधानों की जानकारी भी दी। गोष्ठी में कर्मराज सिंह झाला, रसद विभाग के प्रर्वतन निरिक्षक लालशंकर डामोर, सहकारी उपभेक्ता थोक भण्डार, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, राजस संघ के प्रतिनिधि, डिलर एसोसिएशन के अध्यक्ष लक्ष्मण कलाल आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने जागरूक उपभोक्ता बनने अधिकारों के साथ कर्तव्य को जानने और विकसित और मजबूत देश बनाने की शपथ ली। विद्यार्थियों ने संगोष्ठी में मिली जानकारियों के प्रचार- प्रसार का भी संकल्प लिया। आभार प्रवर्तन अधिकारी मनी खींची ने माना।

News-जिला, उपखंड, नगर परिषद्, पालिका, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत स्तरीय शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक, सहसंयोजक एवं समस्त गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन तुरन्त प्रभाव से निरस्त

शांति एवं अहिंसा विभाग के आदेश द्वारा समय-समय पर जिला शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ, उपखंड स्तरीय शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ, ग्राम पंचायत समिति स्तरीय शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ, पंचायत समिति शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ एवं नगरीय निकाय स्तरीय शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठों में संयोजक, सहसंयोजक, सह संयोजक (महिला), सह-संयोजक (युवा), राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त अन्य समस्त गैर सरकारी सदस्य, संभाग स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त अन्य समस्त गैर सरकारी सदस्य, जिला/उपखंड स्तर पर गांधी दर्शन विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिणार्थियों के मनोनयन को तुरन्त प्रभाव से निरस्त करने के आदेश प्रदान किये गये हैं।

इस संबंध में जिला कलक्टर एवं पदेन अध्यक्ष जिला शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ बांसवाड़ा प्रकाशचंद्र शर्मा ने जिला स्तरीय, उपखंड स्तरीय नगर परिषद्, पालिका स्तरीय, पंचायत समिति स्तरीय, ग्राम पंचायत स्तरीय शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक, सहसंयोजक एवं समस्त गैर सरकारी सदस्यों को मनोनयन तुरन्त प्रभाव से निरस्त कर दिया है।

News-विविध कार्यक्रमों के साथ मनाई जाएगी पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की जयंती

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर उनके छायाचित्र पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्जवलन के कार्यक्रम आयोजित होंगे वहीं 25 दिसंबर को प्रातः 11 बजे सुशासन शपथ एवं माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन का कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्धारित समय से 10 मिनट पूर्व कलेक्ट्रेट प्रांगण में सुशासन शपथ हेतु उपस्थिम रहने के निर्देश दिये हैं।

जिला कलक्टर ने इसके साथ ही समस्त उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों एवं विकास अधिकारियों को भी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस पर निर्धारित कार्यक्रम आयोजित करें। 

जिला मुख्यालय पर यह होंगे कार्यक्रम

जिला मुख्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी विजपेयी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन, जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को सुशासन की शपथ, संकल्प दिलाने, अटल विचार संगोष्ठी एवं अटल कविता का पठन, 25 से 31 दिसंबर तक स्वच्छता सप्ताह का आयोजन एवं 25 से 31 दिसंबर तक लंबित जन अभियोग परिवादों का अधिकतम निस्तारण तथा आयोजित गतिविधियों की फोटोग्राफी किये जाने संबंधितों को निर्देशित किया है।

पंचायत मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्रों पर यह होंगी गतिविधियां

इसी प्रकार अटल सेवा केन्द्रों में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के छायाचित्र पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्जवित करने, कार्यक्रम में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को सुशासन की शपथ, संकल्प दिलाने, अटल विचार संगोष्ठी, अटल कविता एवं अटल निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करने, 25 से 31 दिसंबर तक स्वच्छता सप्ताह आयोजित करने और आयोजित गतिविधियों की फोटोग्राफी करने के निर्देश हैं।

नगर निकाय मुख्यालय पर यह होंगी गतिविधियां

इसी तरह नगर निकाय मुख्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के छायाचत्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करने, कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को सुशासन की शपथ व संकल्प दिलाने, 25 से 31 दिसंबर तक स्वच्छता सप्ताह आयोजित करने, फोटोग्राफी करवाने के निर्देश दिये गये हैं तथा समस्त कार्यवाही सुनिश्चित कर प्रशासनिक सुधार विभाग को अवगत कराने के निर्देश दिये गये हैं।

News-भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजयेपी की जयंती

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी विजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में स्वच्छता अभियान चलाया जाकर एक सप्ताह तक नियमित संचालित किये जाने 25 दिसंबर को प्रातः 10 बजे हरिदेव जोशी रंगमंच में सुशासन दिवस कार्यक्रम का आयोजन रखा जाकर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को सुशासन की शपथ/संकल्प दिलायी जाएगी।

नगर परिषद् आयुक्त ने कार्यक्रम की सफल क्रियान्विति तथा व्यवस्थाओं हेतु नगर परिषद् कार्मिकों को अलग-अलग व्यवस्थाएं सम्पादित करने की जिम्मेदारी दी है।

News-10 शिविरों में 8862 ग्रामीणों ने लिया भाग

बांसवाड़ा, 24 दिसंबर। जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शनिवार को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति गढ़ी क्षेत्र की उम्बाड़ा व सरेडी छोटी, बांसवाड़ा की लीमथान व झूपेल, बागीदौरा हमीरपुरा बड़ा व बुड़वा, कुशलगढ़ की कोटड़ा व खजूरा तथा घाटोल की जगपुरा व डिण्डोरिया में शिविर आयोजित हुए।

उन्होंने बताया कि जिले की बागीदौरा पंचायत समिति क्षेत्र की हमीरपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने भाग लिया तथा शिविर का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को अधिक से अधिक ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने बताया कि गढ़ी पंचायत पंचायत समिति उम्बाड़ा ग्राम पंचायत के शिविर में 350 व सरेड़ी छोटी में 550, बांसवाड़ा की लीमथान में 750 व झूपेल ग्राम पंचायत में 1077, पं.सं. बागीदौरा की हमीरपुरा बड़ा में 750 व बुड़वा में 850, कुशलगढ़ पं.स. की कोटड़ा में 1180 व खजूरा में 1290, तथा घाटोल पं.स. की जगपुरा में 850 व डिण्डोरिया में 980 ग्रामीणों सहित समस्त 10 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न शिविरों में कुल 8862 ग्रामीणों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि कुशलगढ़ क्षेत्र के शिविर में पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई, प्रधान कानहिंग रावत, बांसवाड़ा शिविर में पूर्व राज्यमंत्री धनसिंह रावत, प्रधान बलवीर सिंह, जिला परिषद् सदस्य हकरू मईड़ा, गढ़ी क्षेत्र के शिविर में विधायक कैलाश मीणा, राजमल जैन, बागीदौरा क्षेत्र के शिविर में जिला परिषद् सदस्य कृष्णा कटारा, चन्द्रकांत शर्मा खोडनिया, घाटोल क्षेत्र के शिविर में पूर्व सांसद मानशंकर निनामा, प्रधान हरकू देवी ने भाग लिया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग ने बताया कि समस्त ग्राम पंचायतों में पहुंची वैन का ग्रामीणों ने भव्य स्वागत किया वहीं वैन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडियो फिल्म प्रदर्शन किया गया। शिविरों में ’’ धरती कहे पुकार के ’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गई।

बागीदौरा पंचायत समिति क्षेत्र के हमीरपुरा व बुड़वा ग्राम पंचायत में जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग द्वारा पंचायत समिति बांसवाड़ा की लीमथान, झूपेल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

आज यहां लगेंगे शिविर

सोमवार को पंचायत समिति गढ़ी क्षेत्र की सरेड़ी बड़ी व सालिया ग्राम पंचायत, बांसवाड़ा की गणांउ व देवगढ़, बागीदौरा की सेवना व बारीगामा, कुशलगढ़ की भीमपुरा व मुन्दड़ी तथा घाटोल क्षेत्र की अमरसिंह का गड़ा व मोटागांव ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal