बांसवाड़ा-4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा-4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से जुडी खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

बांसवाड़ा 4 अक्टूबर 2023। बांसवाड़ा ज़िले से जुडी प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध एवं खेल से जुडी खबरे 

 News-इस बार बांसवाड़ा में होगा साइकिल पर प्रकृति के बीच रोमांच का सफर

paddle to jungle


 पैडल-टू-जंगल का सातवां संस्करण  21 से 24 दिसंबर तक

दक्षिण राजस्थान में पक्षियों और पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध उदयपुर की ग्रीन पीपल सोसायटी द्वारा ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के सहयोग से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले 'पैडल-टू-जंगल' के सातवें संस्करण का आयोजन 21 से 24 दिसंबर को बांसवाड़ा जिले में आयोजित किया जाएगा। 

प्रकृति के बीच साइकिल से लगभग 125 किलोमीटर के इस सफर की तैयारियों के क्रम में ग्रीन पीपल सोसायटी की टीम ने बुधवार को बांसवाड़ा जिले का दौरा किया और यहां पर रूट चार्ट का जायजा लेते हुए प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य संबंधित जनों से मुलाकात की।
 
सोसायटी अध्यक्ष, कार्यक्रम संयोजक एवं सेवानिवृत्त सीसीएफ राहुल भटनागर के नेतृत्व में पहुंचे इस दल में रिटायर्ड डीएफओ प्रताप सिंह चुण्डावत व वेस्टर्न मोटर स्पोर्ट्स के अनुक्रमण सिंह राठौड़ ने आज बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त नीरज के.पवन, जिला पर्यटन उन्नयन समिति संरक्षक व पूर्व राजपरिवार सदस्य जगमाल सिंह, संभागीय मुख्य वन संरक्षक चंदाराम मीणा से मुलाकात की व इस आयोजन के संबंध में की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की। 

संभागीय आयुक्त नीरज के.पवन ने इस आयोजन के संबंध में प्रशासनिक स्तर पर अपेक्षाओं के बारे में पूछा और कहा कि प्राकृतिक ढंग से समृद्ध बांसवाड़ा जिले में इस प्रकार के आयोजन से पर्यटन विकास की संभावनाओं को मूर्त रूप मिलेगा वहीं साइकिलिंग के प्रति आमजन मानस में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। उन्होंने भटनागर एवं टीम को इस आयोजन की सफलता के लिए बधाई दी और हरसंभव प्रशासनिक सहयोग को आश्वस्त किया। इसी प्रकार पूर्व राजपरिवार सदस्य जगमाल सिंह ने घाटोल, चाचाकोटा की पहाड़ियों और माही डेम सहित अन्य वन क्षेत्रों को साइकिल यात्रा के लिए मुफीद बताया और कहा कि इस रूट पर साइकिल यात्रियों को अनूठे प्राकृतिक सौंदर्य व रोमांच का अहसास भी होगा।  

रूट चार्ट को देखा, संकलित की जानकारी :

इससे पूर्व आयोजक दल ने घाटोल, बेणेश्वर, मोटा गांव,जगपुरा, उण्डावेला, भूंगड़ा, माहीडेम, चाचा कोटा, बाई तालाब, कागदी, पुराने शहर और श्यामपुरा फॉरेस्ट का दौरा किया और यहां से होने वाली साइकिल यात्रा के रूट का अवलोकन किया। इस दौरान घाटोल रेंजर विश्वेन्द्र सिंह और बांसवाड़ा रेंजर गोविंद सिंह खींची .भी मौजूद रहे। इस दौरान दल ने इस रूट पर साइकिल पाथ, रात्रि विश्राम, भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं के संबंध में स्थानीय लोगों और विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली।  
 
यह रहेगा 'पैडल-टू-जंगल' का कार्यक्रम :

यात्रा संयोजक राहुल भटनागर  ने बताया कि साइकिल पर प्रकृति के तीन दिवसीय रोमांच पैडल-टू-जंगल के सांतवें संस्करण का आगाज 21 दिसंबर को उदयपुर में फ्लेग ऑफ़ के माध्यम से होगा। इसके बाद सभी साइकिल यात्री 22 दिसंबर को बेणेश्वर, मोटा गांव, जगपुरा, चुंडाई लेक पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे व 23 को डूंगरिया, उण्डावेला, भूंगड़ा, माही डेम से चाचा कोटा पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे। इसी प्रकार 24 को चाचा कोटा से बाई तालाब, कागदी, पुराना  शहर होते हुए  श्यामपुरा पहुंचेंगे जहां पर समापन समारोह होगा। यात्रा के तहत प्रतिभागियों को बांसवाड़ा के जंगली पहाड़ी रास्तों में साइकिल चलाने के साथ-साथ बांसवाड़ा की हसीन वादियों के साथ वागड़ के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से रूबरू करवाया जाएगा।  

News-पेंशन रूपान्तरण हेतु आईएफएमएस पर सुविधा विकसित

वित्त विभाग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार जून-2023 से अधिवार्षिकी पर सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के पेंशन प्रकरण आईएफएमएस 3.0 पर निस्तारित किये जा रहे हैं। कार्मिक जिनके द्वारा सेवानिवृत्ति के समय पेंशन रूपान्तरण लिये जाने का आवेदन नहीं गया था अथवा जो पेंशन प्रकरण ऑटो प्रोसेस के माध्यम से निस्तारित हुए थे, तथा जिनमें पेंशन रूपानतरण अधिकृति जारी नहीं की गई थी, के लिए आईएफएमएस 3.0 पर पेंशन रूपानतरण हेतु सुविधा विकसित कर दी गई है।

निदेशालय पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग द्वारा जारी पत्र में कर्मचारी द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया जानकारी में बताया गया है कि पेंशन रूपान्तरण लिये जाने हेतु नियमानुसार पात्र एवं इच्छुक पेंशनर आईएफएमएस 3.0 पर एसएसओ आईडी के माध्यम से लॉगिन कर पेंशन सर्विस (पीएसएस) पर पेंशन रूपान्तरित का विकल्प चयन करना है और यदि सेवानिवृत्त पेंशनर के फोटो (सिन्गल एवं डबल) पूव में अपलोड नहीं किये गये थे तो सर्वप्रथम फोटो अपलोड करेगा, तदुपरांत कम्यूअेशन की प्रतिशत का चयन करेगा औरा जिस पर कार्यालयाध्यक्ष के साथ कर्मचारी सम्बद्धता है उसकी वेरिफाई के बाद प्रस्तुत करेगा। यदि कर्मचारी का सिस्टम पर प्रदर्शित कार्यालय अध्यक्ष/कार्यालय उससे संबंधित नहीं है तो संबंधित कार्यालय की ऑफिस आईडी चयन करेगा और कार्यालय अध्यक्ष को मेप करवाएगा।

कार्यालय अध्यक्ष द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के तहत पत्र में बताया गया है कि कर्मचारी द्वारा पेंशन रूपानतरण आवेदन कार्यालयाध्यक्ष को आईएफएमएस 3.0 पर वर्कस्पेस पर प्रदर्शित होंगे। कार्यालयाध्यक्ष कम्रचारी द्वारा अपलोड फोटो, पेंशन रूपानतरण विकल्प अनुसार गणना की जांच पश्चात उसके विरूद्ध विभागीय जांच होने अथवा नहीं होने का विकल्प चयन करेंगे। यदि कार्यालयाध्यक्ष द्वारा विभागीय जांच मार्क की जाती है तो कर्मचारी का कम्यूटेशन आवेदन रिक्वेस्ट स्वतः रिजेक्ट हो जाएगी। यदि डीई मार्क की जाती है तो पेंशन रूपान्तरण आवेदन पेंशन कार्यालय को अग्रेषित की जाएगी।

पत्र में समस्त विभागाध्यक्षों से अपने अधीनस्थ समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित कराने हेतु कहा गया है कि वे आईएफएमएस 3.0 पर ऐसे सेवानिवृत्त कार्मिकों द्वारा पीएसएस के माध्यम से आवेदन किये जाने पर कार्मिक की पात्रता व विभागीय जांच के संबंध में सुनिश्चित होते हुए पेंशन रूपान्तरण प्रकरण पेंशन विभाग को सिस्टम पर अग्रेषित कराएं।

News-12 स्थानों पर लगाये शिविर में 1504 स्मार्टफोन वितरित

आज दिनांक तक 65810 लाभार्थियों को वितरित किये स्मार्ट फोन

मुख्यमंत्री द्वारा प्रारम्भ की गई इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत मंगलवार जिले मेें 12 स्थानों पर केंप का आयोजन किया गया, जिसमें 1 कैंप जिला मुख्यालय पर एवं 11 ब्लॉक में आयोजित किये गये जहां 1504 स्मार्टफोन का वितरण किया गया, जिसमें जिला मुख्यालय के केशव सामुदायिक भवन में आयोजित कैंप में 97 स्मार्टफोन वितरित किये गये। वहीं ब्लॉक आनंदपुरी में सर्वाधिक 234 स्मार्टफोन वितरित किये गये। इस प्रकार आदिनांक तक 65810 लाभार्थियों को स्मार्टफोन वितरित किये जा चुके हैं। 

जिला मुख्यालय पर बुधवार को केशव सामुदायिक भवन में 97, ब्लॉक अन्तर्गत आनंदपुरी में सर्वाधिक 234, अरथूना में 92, बागीदौरा में 114, ब्लॉक न्यू टीएडी परिसर बांसवाड़ा में 113, छोटीसरवन में 51, गढ़ी में 192, घाटोल में 208,गांगड़तलाई में 96,कुशलगढ़ में 159, सज्जनगढ़ में 112 तथा तलवाड़ा ब्लॉक में 36 सहित कुल 1504 इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन वितरित किये गये।

रिपांर्ट के अनुसार आदिनांक तक वितरित किये 65810 स्मार्टफोन में विधवा/एकल नारी को 32629, ई-गांधी रोजगार (50 दिन) को 902, 9-12 कक्षा की छात्राओ को 25848, कॉलेज छात्राओं को 2708, मनरेगा (100 दिन) को 3594, आईटीआई के छात्रों को 39, एक पॉलिटेक्निक छात्रा तथा 89 संस्कृत छात्राओं को इन्दिरा गांधी स्मार्ट फोन देकर लाभान्वित किया गया।

News-विजन-2030 दस्तावेज’’ जारी करने का राज्य स्तरीय कार्यक्रम आज

जिला स्तरीय कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त  

प्रमुख शासन सचिव राजस्थान, जयपुर के पत्र से प्राप्त निर्देशों के क्रम में राज्य सरकार द्वारा ’’विजन-2030 दस्तावेज’’ में प्रदेश के प्रबुद्धजनों, विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, युवाओं एवं समाज के सभी वर्गों के सुझावों एवं प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं व अपेक्षाओं को सम्मिलित करते हुए राज्य का दस्तावेज तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा गुरूवार 5 अक्टूबर-2023 को राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के कॉमर्स कॉलेज ग्राउंड में दोपहर 2.30 बजे आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम ’’विजन-2030 दस्तावेज’’ जारी किया जा रहा है।

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने उक्त राज्य स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में मुख्य सचिव द्वारा गत 3 अक्टूबर-23 द्वारा वी.सी. में प्रदत्त निर्देशानुसार जिला स्तर पर प्राप्त बिन्दुवार गतिविधियों के संचालन हेतु मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् बांसवाड़ा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने नोडल अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे आयोजना (गु्रप-4) विभाग राजस्थान के पत्र से प्राप्त बिन्दुवार गतिविधियों का संचालन किया जाना सुनिश्चित करें।
इसी साथ जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे जिला मुख्यालय कार्यालयों के साथ ही अपने अधीनस्थ समस्त नगर निकाय स्तर, ब्लॉक स्तरीय, पंचायत स्तर, कार्यालयों में भी उक्त राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण करवाते हुए जनप्रतिनिधियों, कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों एवं फिल्ड कार्यकर्ताओं को जुडवाया जाना सुनिश्चित करें।

News- सीआई ने भाजपा पार्षद को चांटा मारा 

शहर के कालिका माता क्षेत्र के भाजपा पार्षद महेंद्र सिंह को सीआई विक्रम सिंह ने चांटा मार दिया। इस घटना के बाद सीआई के ख़िलाफ़ पार्टी ने मोर्चा खोल दिया और एसपी, आईजी से लेकर संभागीय आयुक्त तक शिकायत कर सीआई को तत्काल हटाने की मांग पर अड़ गए। दरअसल पार्षद सीआई के पास अपने क्षेत्र की एक शिकायत लेकर पहुंचे थे, तभी बातचीत में सीआई ने चांटा मार दिया।

News- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बांसवाड़ा दौरा निरस्त 

अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दिया गया है। इसके चलते अब दो हजार करोड़ रुपए लागत की पीपलखूंट हाई लेवल कैनाल का शिलान्यास आज दोपहर एक बजे कैबिनेट मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने किया।

शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर जलसंसाधन विभाग के अभियंताओं द्वारा पिछले कुछ दिनों से तैयारियां की जा रही थीं, लेकिन मंगलवार को जब ये आदेश साफ हो गया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वागड़ यात्रा पर नहीं आएंगे। शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal