बांसवाड़ा -5 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा -5 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

बांसवाड़ा ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara

News-प्लस पोलियो अभियान 10 को, 3 लाख 2 हजार 239 बच्चों को कवर करने का लक्ष्य

बांसवाड़ा, 5 दिसम्बर। जिले में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 10 दिसंबर को होगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में इसके लिए प्रशिक्षण का दौर चल रहा है। यह अभियान उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस का दूसरा चरण है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने बताया कि जिले में 3 लाख 2 हजार 239 बच्चों को कवर किया जाएगा। जीरो से पांच वर्ष तक के प्रत्येक बच्चों को दवा पिलाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। साथ ही इस दिन यदि कोई बच्चा मेहमान आया हो या अन्य राज्य का भी हो तो उसे बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

कार्यवाहक आरसीएचओ डॉ राहुल डिंडोर ने बताया कि जिले में इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर सर्वे भी करेगी। लगभग 3 लाख 22 हजार 870 घरों में सर्वे भी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग का उददेश्य यहीं है कि एक भी बच्चा पोलियो की दवा से न छूटे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सख्त निर्देश दिए है।

डब्लयूएचओ प्रतिनिधि डॉ अक्षय व्यास ने बताया कि सभी ब्लॉक अपने अपने क्षेत्र के माइक्रोप्लान अनुसार विस्तृत चर्चा कर अभियान को सफल बनान के भरपूर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र. में 17933, कुशलगढ़ शहर  में 1475, आनंदपुरी में 25974, बागीदौरा में 32576, छोटी सरवन में 18021, गढ़ी में 41213, घाटोल में 58647, कुशलगढ़ ब्लॉक में 33348, सज्जनगढ़ में 31891, तलवाड़ा ब्लॉक में 41161 बच्चों को कवर करने का लक्ष्य है।

News-अनुकम्पात्मक नियुक्त कार्मिकों को कम्प्युटर पर टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य

बांसवाड़ा, 5 दिसम्बर। राजस्थान मृत सरकारी कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्ति नियम, 1996 के नियम-9 के अन्तर्गत प्रक्रियात्मक अपेक्षा में तीन वर्ष के भीतर कम्प्युटर पर टंकण परीक्षा (अंग्रेजी/हिन्दी) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने बताया कि इस संबंध में शासन सचिव कार्मिक (क-2) राजस्थान जयपुर के परिपत्र द्वारा राज्य कर्मचारियों के आश्रितों की नियुक्ति के पश्चात ली जाने वाली टंकण परीक्षा भाषा विभाग के स्थान पर जिला स्तर पर लिये जाने के निर्देश हैं। उन्होंने बताया कि जिले में परीक्षा हेतु 01 अगस्त से 30 नवम्बर तक प्राप्त आवेदनकर्ताओं की परीक्षा जनवरी-2024 में होगी वहीं 01 दिसंबर से 31 मार्च तक कार्मिकों की परीक्षा मई में तथा01 अप्रैल से 31 जुलाई तक आवेदन करने वाले कार्मिकों की परीक्षा सितम्बर-24 में होगी।

जिला कलक्टर ने नियुक्ति प्राधिकारियों को अपने स्तर से उनके अधीनस्थ कार्मिकों को पाबंद करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन का प्रारूप वेबसाईट पर उपलब्ध है।

News-सीडीइओ ने विद्यालयों का निरीक्षण किया, दिए निर्देश

बांसवाड़ा 5 दिसंबर। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शंभूलाल नायक एवं सहायक निदेशक समग्र शिक्षा भरत पंड्या ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सागवाडि़या का निरीक्षण किया तथा शाला संबलन करते हुए बेहतर व्यवस्थाओं के लिए दिशा निर्देश दिए। नायक ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर शैक्षिक प्रगति की जानकारी ली तथा पाठ्यक्रम की प्रगति व अन्य गतिविधियों को प्रभावी ढंग से समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

नायक ने एमडीएम व अन्य शैक्षिक योजना की प्रगति की भी जानकारी ली। सहायक निदेशक समग्र शिक्षा भरत पंड्या ने विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये। नायक और पंड्या ने परिक्षेत्र के विद्यालय में भी शाला संबलन किया वह बेहतर व्यवस्था हेतु निर्देश प्रदान किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal