बांसवाड़ा-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे


बांसवाड़ा-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
banswara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. इन्द्रजीत यादव ने पदभार संभाला 

बांसवाड़ा, 6 जनवरी। डॉ. इन्द्रजीत यादव ने शनिवार अपरान्ह कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेेट बांसवाड़ा का पदभार संभाल लिया। उन्होंने निवर्तमान कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री प्रकाशचन्द्र शर्मा से पदभार ग्रहण किया।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. दिनेश राय सापेला भी मौजूद थे। कलक्टर श्री प्रकाशचंद्र शर्मा एवं अतिरिक्त कलक्टर डॉ. दिनेश राय सापेला ने उनकी अगवानी की तथा पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

News-द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन

22 जनवरी तक दावे और आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं

राजनीतिक दलों एवं मीडिया कर्मियों के साथ बैठक

बांसवाड़ा, 6 जनवरी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन शनिवार को किया गया। इस संबंध में मीडिया एवं राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई। शर्मा ने बताया कि मतदाता सुचियों का अंतिम प्रकाशन 2 फरवरी को किया जाएगा। 

बैठक के आरंभ में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दिनेश राय सापेला ने बैठक विवरण प्रस्तुत किया। 

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी पी.सी. शर्मा ने बताया कि 20 जनवरी को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों की ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर साथ बैठक आयोजित कर पठन करना एवं सत्यापन कराया जाएगा। विशेष अभियान तिथियों 7 एवं 21 जनवरी को राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे और आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि प्रारूप प्रकाशन के बाद मतदाता सूचियों में किसी प्रकार की त्रुटि या मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित रह गए हो तो 22 जनवरी, सोमवार तक दावे या आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकती है। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) डॉ. दिनेश राय सापेला ने नागरिको से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आयोग के वोटर सर्विस पोर्टल एवं वोटर हेल्प लाईन एप के माध्यम से पात्र अपंजीकृत मतदाताओं के पंजीकरण के लिये आवेदन करवाएं। उन्होंने बताया कि यदि कोई आवेदक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिये प्रारुप 6 में आवेदन करता है तथा अपना यूनिक मोबाईल की सूचना प्रस्तुत करता है तो मतदाता सूची में उनका पंजीकृत होने की स्थिति में वह अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र ईपिक ऑनलाईन प्राप्त कर सकेगा वहीं वर्तमान मतदाता भी प्रपत्र 8 के माध्यम से अपना मोबाईल नंबर दर्ज करा सकते हैं जिसमें विभिन्न ई-सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने बताया कि लैंगिक अनुपात में भी जिला बेहतर स्थिति में है इसी तरह मतदाता सूचियों में नाम दर्ज कराने में भी जिला अव्वल है। उन्होंने बताया कि जिले में सबसे ज्यादा मतदाता गढ़ी तहसील में 2 लाख 89 हजार 439 है जबकि सबसे कम 2 लाख 64 हजार 790 मतदाता बागीदौरा क्षेत्र में है। इस अवसर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि कांग्रेस के नवाब खां फौजदार एवं भाजपा के योगेश दिवाकर मौजूद रहे। 

पत्रकारों ने दी विदाई

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. दिनेश राय सापेला के स्थानांतरण पर पत्रकारों ने उन्हें विदाई दी। पत्रकारों के प्रतिनिधि मंडल ने द्वय अधिकारियों का स्वागत करते हुए उनके कार्यकाल को पारदर्शिता का प्रमाण करार दिया। वरिष्ठ पत्रकार दीपक श्रीमाल ने कहा कि आज जब विकसित भारत की कल्पना की जाती है तो उसकी आशा की किरण इस जनजाति बहुल क्षेत्र में प्रशासन, पुलिस एवं प्रेस के तालमेल से देखी जा सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जिस तरीके से मानवीय दृष्टिकोण जिले में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा रखे गये हैं वही अन्य स्थानों पर भी देखने को मिलेंगे। 

बैठक में भारतीय जनता पार्टी की ओर से योगेश दिवाकर एवं इण्डियन नेशनल कांग्रेस की ओर प्रतिनिधि नवाब फौजदार के अलावा पत्रकार सुभाष मेहता, राजेश सोनी, किशन सेन, कुणाल त्रिवेदी, आशीष गांधी, हिमांशु त्रिवेदी, नरेश भावसार आदि मौजूद रहे।

News-सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण 8 को 

बांसवाड़ा, 6 जनवरी। आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने हेतु जिले की गढ़ी, बागीदौरा एवं कुशलगढ़ के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण 8 जनवरी-2024 को प्रातः 11.00 बजे टीएडी भवन बांसवाड़ा सभागार में आयोज्य है।

कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेेट प्रकाशचंद्र शर्मा ने शुक्रवार को जारी आदेश में समस्त सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे निर्धारित तिथि, समय एवं निर्धारित स्थल पर प्रशिक्षण हेतु अनिवार्य रूप से उपस्थित होवें। अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध निर्वाचन नियमों के अन्तर्गत अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में जारी क्षेत्र आवंटन में परिवर्तन करते हुए रणछोड़ पाटीदार प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. राठधनराज को कुशलगढ़ के स्थान पर बागीदौरा, रमनलाल डिंडोर प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. बांसला को कुशलगढ़ के स्थान पर बागीदौरा, निर्मल कुमार पाटीदार प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. टिमरूवा को गढ़ी के स्थान पर बागीदौरा, नयनेश चंद्र भट्ट प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. चिबड़ातलाई को बागीदौरा के स्थान पर गढ़ी, जीतमल पणदा प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. सुवाला को बागीदौरा के स्थान पर कुशलगढ़ तथा पोपटलाल पटेल प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. टांडा रत्ना को बागीदौरा के स्थान पर कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र हेतु सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार एक अन्य आदेश में निर्मल डामोर प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. ठिकरिया चन्द्रावत को घाटोल, मनीष उपाध्याय प्रधानाचार्य उमराई को बांसवाड़ा, राजेश चौबीसा प्रवक्ता राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बांसवाड़ा को बांसवाड़ा, विमल कुमार गरासिया प्रधानाचाय्र रा.उ.मा.वि. कुशलपुरा को बागीदौरा, राजकिशोर यादव प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. अरनिया, राजेश कुमार मेहता प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. वाका तथा संजय कुमार तेहलानी प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. भीलवन को कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है।

एक अन्य आदेश में घाटोल के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी प्रहलाद सिंह राठौड़ प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि.मूलिया, बांसवाड़ा के लिए आदित्य त्रिवेदी सहायक आचार्य श्री गोविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय, बांसवाड़ा, बांसवाड़ा के लिए डॉ. अर्पित कुमार पाठक सहायक आचार्य श्री गाविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय, बागीदौरा के लिए महेन्द्र कुमार दर्ज प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. आंजना, कुशलगढ़ के लिए नरेन्द्र कुमार सहायक आचार्य मामा बालेश्वर दयाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशलगढ़, रमेशचंद्र मईड़ा प्रधानाचार्य रा.उ.मा.वि. अन्देश्वर तथा कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी महेन्द्र कुमार सहायक आचार्य मामा बालेश्वर दयाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की ड्यूटी अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है।

News-लियो महाविद्यालय के छात्र छात्राआं ने किया शैक्षणिक भ्रमण

बासवाड़ा, 6 जनवरी। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता व जन सहभागिता इकाई द्वारा जागरूकता कार्यक्रम के तहत आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियन्ता हंसराम मीणा के निर्देषन में लियो महाविद्यालय का शैक्षणिक भ्रमण सीवर शोधन संयंत्र, धामनिया व जलषोधन संयंत्र कुषलबाग का भ्रमण कराया गया। आरयूआईडीपी कैंप इकाई के सामाजिक विकास विषेषज्ञ सुजीत शरण ने बताया कि बासवाड़ा षहर मे किये जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि जलापूर्ति के अर्न्तगत कुल 24111 घरों को लाभान्वित किया जायेगा तथा सीवरेज के अर्न्तगत कुल 11251 को लाभान्वित किया जायेगा। परियोजना कार्य से शुद्ध जल की आपूर्ति की जायेगी तथा घरेलू सीवर कनेक्षन से गंदगी में कमी आयेगी तथा स्वास्थ्य स्तर में सुधार होगा। उन्होंने विकास कार्य मे छात्र व छात्राओ की भूमिका पर प्रकाष डाला।

सीएमएससी के सपोर्ट इंजीनियर अंकुर सैनी तथा पुष्पेन्द्र सिंह ने सीवर शोधन संयंत्र तथा जलषोधन संयंत्र की तकनीकी जानकारी दी। हरी सिंह तथा हेमांग जोषी ने घरेलू सीवर कनेक्षन तथा इससे होने वाले लाभों पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम मे लियो महाविद्यालय से दर्षना त्रिवेदी,अनिल,भगवती तथा प्रवीण कुमार तथा संवेदक फर्म की ओर से साईट इंजीनियर शैलेष व अंकु उपस्थित रहे। कार्यक्रम के आयोजन मे सोषल आउटरीच टीम की ज्योति जोषी, शालिमा पण्ड्या, मुषीर खां तथा गोपाल अहीर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Newsकुशलगढ़ क्षेत्र के झिकली एवं आमलीपाड़ा में शिविर आयोजित

बांसवाड़ा, 6 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिलेभर में आयोजित हो रहे शिविरों की कड़ी में शनिवार को जिले की कुशलगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की झिकली एवं आमलीपाड़ा ग्राम पंचायत शिविर आयोजित हुए।

शिविर में पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई, कानहिंग रावत, हकरू मईड़ा, कैलाश सहित पंचायतों के सरपंच एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ही उपखंड अधिकारी रामलाल मीणा, तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह राठौड़, विकास अधिकारी रामनारायण कुमावत, अतिरिक्त विकास अधिकारी नरेन्द्र  तेली, तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह राठौड़ नायब तहसीलदार अजबलाल जैन आदि ने भाग लिया।

झिंकली शिविर में भाग लेने वालों की संख्या 1280 तथा आमलीपाड़ा में 1420 रही। वहीं लाभार्थियों की संख्या 606 रही जिसमें उज्जवला योजना के 105, आयुष्मान योजना के 501, आवेदकों की संख्या 604 रही जिसमें आयुष्मान भारत के 515, प्रधानमंत्री आवास योजना के 8, किसान सम्मान निधि योजना के 30, जनधन योजना जीवन ज्योति योजना के 10, सुरक्षा बीमा योजना-15, अटल योजना के 10 व नैनो फर्टिलाईजर  के 10 आवेदन रहे।

इस मौके पर 87 लाभार्थियों को अतिथियों के हाथों सम्मानित किया गया। 

News-10 शिविरों में 15068 ग्रामीणों ने लिया भाग

बांसवाड़ा, 6 जनवरी। जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शनिवार को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति गढ़ी क्षेत्र की डडूका, अरथूना की झड़स, छोटीसरवन की दनाक्षरी व कोटड़ा, आनंदपुरी की सेरानगला व डोकर, कुशलगढ़ की झिकली व आमलीपाड़ा तथा घाटोल पं.सं. क्षेत्र की भूंगड़ा व गोरछा ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित किये गये। 

उन्होंने बताया कि गढ़ी पंचायत पंचायत समिति की डडूका ग्राम पंचायत में 1250, अरथूना की झडस में 1004, छोटीसरवन की दनाक्षरी में 1331 व कोअड़ा में 1152, आनंदपुरी की सेरानगला में 1450 व डोकर में 1611, कुशलगढ़ की झिकली में 1280 व आमलीपाड़ा में 1420, तथा घाटोल की भूंगड़ा में 2584 व गोरछा में 1978 ग्रामीणों सहित समस्त 10 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न शिविरों में कुल 15068 ग्रामीणों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि कुशलगढ़ क्षेत्र के शिविरों में प्रधान कानहिंग रावत, हकरू मईड़ा, पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई, छोटी सरवन में पूर्व मंत्री दलीचंद मईड़ा, पूर्व राजयमंत्री धनसिंह रावत, गढ़ी क्षेत्र के शिविर में गोविन्द सिंह राव, लाभचंद पटेल, आनंदपुरी क्षेत्र के शिविर में यशोदा देवी, खेमराज गरासिया तथा घाटोल क्षेत्र के शिविर में पूर्व सांसद मानशंकर निनाम, प्रधान हरकू देवी ने भाग लिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग ने बताया कि शिविरों में पहंुची वैनों का समस्त ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत किया गया, साथ ही वैन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडिया फिल्म प्रदर्शन किया गया। शिविरों में’’ धरती कहे पुकार के ’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई। उन्होंने बताया कि आदिनांक तक जिले में कुल 230 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जा चुके हैं, जिनमें 255000 ग्रामीणों की उपस्थिति रही। शिविरों के दौरान किसानों को सतत कृषि योजनान्तर्गत नैनो फर्टिलाईजर्स तकनीक की जानकारी के साथ 115945 लाभार्थियों की हैल्थ स्क्रिनिंग, 5923 लाभार्थियों को सुरक्षा बीमा योजना, 2345 लाभार्थियों को जीवन ज्योति योजना, 6927 को पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना, 14122 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड, उत्कृष्ट खिलाडि़यों एवं कलाकारों को पुरस्कार वितरण कर लाभान्वित किया गया।

News-आज यहां लगंगे शिविर

7 जनवरी-2024 को पंचायत समिति क्षेत्र अरथूना की कोटड़ा व ईटाउवा, छोटीसरवन की बारी व छोटीसरवन, आनंदपुरी की आनंदपुरी व पाटनवाधरा, कुशलगढ़ की भगतपुरा व कलिंजरा तथा घाटोल क्षेत्र की सोमपुर व बड़ाना ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।

News-शीतलहर के मद्देनजर विद्यालयों के समय में परिवर्तन  

बांसवाड़ा 5 जनवरी 2024। जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने बांसवाड़ा जिले के समस्त राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों के समय में 6 से 10 जनवरी-2024 तक एक पारी वाले विद्यालयों का समय प्रातः 10.00 बजे से दोपहर 12.45 तक (प्रथम पारी) एवं दोपहर 01.15 से सायं 4.00 बजे तक (द्वितीय पारी) में करने के आदेश दिए हैं। 

उन्होंने बताया कि उक्त अवधि के दौरान संचालित परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों के विरूद्ध निमयानुसार कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

यह आदेश जिला कलक्टर को निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर द्वारा राज्य में अत्यधिक शीतलहर को देखते हुए स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तन/विद्यार्थियों के लिए अवकाश करने हेतु अधिकृत किये जाने पर दिये हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal