बांसवाड़ा - 14 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


बांसवाड़ा - 14 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

News-गर्भवती महिलाओं के लिए केपेसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप

चिकित्सा विभाग की ओर से गर्भधारण से पहले और प्रसव के पहले निदान तकनीकी अधिनियम 1994 के तहत एक दिन की कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यशाला आयोजित की गई।

बांसवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एच एल ताबियार ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सबसे बेहतर इलाज मिले इसका संकल्प लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को सकारात्मक विचारधारा से हमें प्रोत्साहित करना चाहिए, ताकि वह बेहतर पोषण से स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सके। 

उन्होंने बताया कि प्रसव के बाद भी रखी जाने वाली सावधानियां के बारे में गर्भवती महिलाओ को बताना चाहिए। आने वाले समय में चिकित्सा विभाग की टीम रिकॉर्ड देखने के लिए आकस्मिक निरीक्षण करेगी इसलिए सभी रिकार्ड को मेंटेन रखें और प्रतिदिन की होने वाली सोनोग्राफी का अंतिम रूप से फाइल बनाकर रिकॉर्ड रखे। सीएमएचओ ने कहा कि सोनोग्राफी रिकॉर्ड कम से कम 5 वर्ष तक सुरक्षित रखना है। इसके बाद एक कमेटी बनाकर उसका निस्तारण कर सकते है। 

डिप्टी सीएमएचओ डॉ राहुल डिंडोर ने कहा की गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव की भी सलाह दी जाए। क्योंकि गर्भ ठहरने के बाद सावधानियां हर प्रकार से रखना जरूरी होती है। इसलिए खानपान को लेकर भी उचित मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। 

डीपीसी (पीसीपीएनडीटी) हरिकांत शर्मा ने अधिनियम की विस्तृत रूप से चर्चा की। कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीके वर्मा, एमजी अस्पताल से उपनियंत्रक डॉ डीके गोयल, डीपीसी (आईईसी) अमित शाह, पुष्पकांत राणा मौजूद रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal