बांसवाड़ा - 7 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

बांसवाड़ा - 7 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
banswara

बांसवाड़ा को मिली दो बड़े प्रोजेक्ट की सौगात, कागदी का नाला अब बढ़ाएगा बांसवाड़ा शहर की सुंदरता 

बांसवाड़ा, 7 अकटूबर । आचार संहिता लगने से पहले बांसवाड़ा को मिली दो बड़े प्रोजेक्ट की सौगात। सरकार की ओर से पहला प्रोजेक्ट कागदी नाले के सौदर्यीकरण के लिए लगातार पिछले दो बजट में करीब 81.70 करोड़ रुपए की घोषणा की थी। डीपीआर बनने के बाद माही विभाग ने टैंडर प्रक्रिया पूरी की। जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीतसिंह मालवीया और टीएडी राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने इसका शिलान्यास किया।

दूसरा प्रोजेक्ट शहर के बीच मिनी स्टेडियम कुशलबाग का निर्माण और वहीं पर हाई मास्ट तिरंगे का लोकार्पण किया गया। इस दौरान सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रमेश चंद्र पंड्या सहित शहर के लोग मौजूद रहे।

कागदी के डाउन स्ट्रीम को करेंगे गहरा

कागदी के इस प्रोजेक्ट के जरिए माही विभाग कागदी पिकअप वीयर के डाउन स्ट्रीम में एस्केप चैनल की केपेसिटी को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही नदी के दोनों साइड में सुरक्षा दीवार भी बनाई जाएगी। इससे बारिश के दिनों में आस-पास के इलाकों में पानी के भराव को रोकने में मदद मिलेगी।

सुरक्षा दीवार के कारण आबादी क्षेत्र में मिट्‌टी के कटाव को भी रोका जा सकेगा। इससे मकानों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। आमतौर पर सुरक्षा दीवार नहीं होने के कारण पहले भी कई मवेशी नाले में गिर चुके हैं। अब ऐसी घटनाएं नहीं होंगी। वहीं गंदे पानी को सेंट्रल ड्रेन से बाहर निकाल दिया जाएगा।

12 महीने क्लीन रहेगी यह नदी

खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट से अब शहर के बीच से गुजर रही यह नदी करीब 5 किमी तक 12 महीने क्लीन रहेगी। डाउनस्ट्रीम को गहरा करने के कारण जो भी गंदगी या कचरा होगा वो उसमें एकत्रित हो जाएगा। जब भी कागदी के गेट खोले जाएंगे तब वही गंदगी और कचरा बहकर निकल जाएगा ।

काम पूरा होने में लगेंगे 2 साल

माही विभाग ने इस काम के लिए कोटा की मोहम्मद कंस्ट्रक्शन कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। काम पूरा करने का समय 8 अप्रेल 2026 तक का दिया गया है। अभी साइटक्लीयरेंस और सर्वेक्षण का काम प्रगतिरत है। एक्सईएन प्रकाश रैगर ने बताया कि कागदी पर स्काडा प्रणाली वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal