भीलवाड़ा-11 सितंबर 2023 की ख़ास खबरे


भीलवाड़ा-11 सितंबर 2023 की ख़ास खबरे 

ज़िले से संबंधित खबर पढे उदयपुर टाइम्स पर
 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

भीलवाड़ा 11 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल एवंपराध से जुडी खबरे 

News-परमवीर चक्र विजेता शहीद अब्दुल हमीद को किया याद 

वीर शहीद अब्दुल हमीद के शहादत दिवस के मौके पर अमन वेलफेयर सोसायटी ने जैन ज्योति कॉलोनी में उनको याद करके खिराजे अकीदत पेश की गई। अब्दुल हमीद का जन्म 1 जुलाई 1933 को यूपी के गाजीपुर में हुआ था। सितंबर 1965 को जंग में शहीद हो गए थें। 

20 साल की उम्र में सेना में शामिल हुए और पाक से 1965 की जंग में मोर्चे पर थे अब्दुल हमीद मसऊदी भारतीय सेना की 4 ग्रेनेडियर में एक सिपाही थे जिन्होंने 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान खेमकरण सैक्टर के आसल उत्ताड़ में लड़े गए युद्ध में अद्भुत वीरता का प्रदर्शन करते हुए वीरगति प्राप्त की हमीद ने अकेले ही पाकिस्‍तान के आठ पैटन टैंक बर्बाद कर दिए। जिसके लिए उन्हें मरणोपरान्त भारत का सर्वोच्च सेना पुरस्कार परमवीर चक्र मिला।  

इस मौके पर अध्यक्ष हमीद रंगरेज, सचिव निसार सिलावट, पहलाद धोबी, रईस रंगरेज, आबीद रंगरेज, सोनी अब्बासी, आबीद मुल्तानी, परेवज अब्बासी, आसिफ़ अंसारी, रिजवान भिश्ती, साजिद लोहार, नियाज अहमद, नदीम, सोहैल खान आदि लोग मौजूद थे।

News - राजस्थान मिशन-2030 अभियान के अन्तर्गत जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वर्ष 2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में भारत का सिरमौर बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा ‘राजस्थान मिशन-2030‘ का शुभारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि वर्ष 2030 तक राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाएं।

यह बात जिला कलक्टर आशीष मोदी ने सोमवार को राजस्थान मिशन 2030 अभियान के अंतर्गत आयोजित विभागीय कार्मिकों, हितधारकों व जनप्रतिनिधियों की जागरूकता के लिए नगर परिषद टाउनहॉल में आयोजित जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम के दौरान कही।

News- भीलवाड़ा के मोदी ग्राउण्ड में 24 सितम्बर से श्रीमद् भागवत कथा

विश्व शांति सेवा समिति के तत्वावधान में शांतिदूत श्री देवकीनंदनजी ठाकुर जी महाराज के मुखारबिंद से 24 से 30 सितम्बर तक आरसी व्यास कॉलोनी स्थित मोदी ग्राउण्ड पर होने जा रही संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा महोत्सव के लिए तैयारियां जारी है। 

आयोजन समिति के संयोजक श्यामसुन्दर नौलखा ने जयपुर पहुंच वहां सनातन जागृति यात्रा के लिए आए शांतिदूत श्री देवकीनंदनजी ठाकुर जी महाराज से मिलकर उन्हें आयोजन की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। 

इस अवसर पर श्री देवकीनंदनजी ठाकुर ने भीलवाड़ा में होने वाली श्रीमद् भागवत कथा के पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने आयोजन की सफलता के प्रति विश्वास जाहिर करते हुए कहा कि भीलवाड़ावासियों ने पिछले वर्ष हुई उनकी कथा में जो उत्साह व श्रद्धा दिखाई वह अब भी याद है। श्री नौलखा ने बताया कि हरणी महादेव रोड स्थित हनुमान टेकरी के महंत बनवारीशरण काठियाबाबा के सानिध्य में होने वाले श्रीमद् भागवत कथा महोत्सव में परम पूज्य बागेश्वर धाम सरकार पीठाघीश्वर पं. श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्रीजी महाराज की एक दिवसीय गरिमामय उपस्थिति रहेगी। कथा आयोजन को सफल बनाने में समिति के अध्यक्ष आशीष पोरवाल,वरिष्ठ उपाध्यक्ष एडवोकेट हेमेन्द्र शर्मा, महासचिव एडवोकेट राजेन्द्र कचोलिया, कोषाध्यक्ष राकेश दरक, सचिव धर्मराज खण्डेलवाल, सह सचिव बालमुकुंद सोनी, संयुक्त सचिव दिलीप काष्ट सहित कई पदाधिकारी व सदस्य जुटे हुए है।

News - जिला स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में रा.उ.मा.वि. राजेन्द्र मार्ग स्कूल रही अव्वल

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र मार्ग भीलवाड़ा एवं सेन्ट्रल एकेडमी बापूनगर के मध्य (19 वर्ष छात्र) जिला स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता का फाईनल मैच सोमवार को खेला गया। जिसमें राउमावि राजेन्द्र मार्ग स्कूल ने जीत दर्ज कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। तृतीय स्थान पर रा.उ.मा.वि., करेड़ा रही। तत्पश्चात् प्रतियोगिता का समापन समारोह सिन्धुनगर केम्पस में आयोजित किया गया।

संस्था प्रधान डॉ श्यामलाल खटीक ने बताया कि प्रतियोगिता का यह कार्यक्रम प्यारेलाल खोईवाल, अन्तर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी एवं सचिव, जिला बास्केटबॉल संघ भीलवाड़ा के मुख्य आतिथ्य तथा उद्योगपति एवं समाजसेवी गोविन्द सोड़ानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक नारायण लाल जागेटिया, नरेन्द्र शर्मा, राजेश नैनावटी, संयुक्त सचिव जिला बास्केटबॉल, श्रीमती मंजु कोठारी प्रधानाचार्य डॉ. भीमराव अम्बेडकर आवासीय विद्यालय आटूण, पद्म पाराशर, रोशन जोशी प्रतियोगिता के सलाहकार रणजीत खोईवाल रहे।

स्वागत उद्बोधन में आयोजक विद्यालय के संस्था प्रधान डॉ. श्यामलाल खटीक ने कहा कि खेल हमारे व्यक्तित्व के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं, खेलों से जीवन में एकाग्रता, अनुशासन एवं शारीरिक फिटनेस प्राप्त होती हैं।

प्रतियोगिता का प्रतिवेदन व्याख्याता भागचन्द जैन ने प्रस्तुत करते हुएं कहा कि प्रतियोगिता में 53 टीमों के 519 खिलाड़ियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि प्यारेलाल खोईवाल ने “जय बास्केटबॉल“ का उद्घोष करते हुए भीलवाड़ा के बास्केटबॉल को पुनः अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का आह्वान किया। 

अध्यक्षीय उद्बोधन में गोविन्द सोड़ानी ने कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी में टीम भावना होनी चाहिए तथा साथ ही व्यक्तिगत प्रदर्शन में सदैव उत्तरोत्तर निखार लाना चाहिए। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक नारायण लाल जागेटिया ने जिला स्तर पर प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिये संस्था की टीम भावना की प्रशंसा की। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मनीषा माहेश्वरी एवं दिनेश कुमार शर्मा द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन उप प्रधानाचार्य भागचन्द सोमानी ने किया।

उन्होंने समारोह में कहा कि प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। राज्य सरकार लोगों से उनके सपनों के राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव ले रही है। इन्हीं के आधार पर ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट‘ तैयार कर जारी किया जाएगा। श्री मोदी ने वर्ष 2030 तक राजस्थान की प्रगति को 10 गुना तक ले जाने के लिए आमजन से आह्वान किया कि वे विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए बहुमूल्य सुझाव-विचार साझा करें। उन्होंने कहा कि विजन-2030 डॉक्यूमेंट प्रदेशवासियों की प्रगति का संकल्प बनेगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि राजस्थान को देश के अग्रणी राज्यों में लाने के लिए राज्य सरकार ने मिशन 2030 का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए मिशन 2030 की मुहिम चलाकर अर्थशास्त्रियों, लेखकों, विद्यार्थियों, सरकारी कर्मचारियों, अधिवक्ताओं, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं, बुद्धिजीवियों, खिलाड़ियों आदि से सुझाव लिए जा रहें हैं। राज्य सरकार इन्हें समाहित कर मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी करेगी।

कार्यक्रम में विशेषज्ञों, अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों और आमजन को प्रदेश की प्रगति में अपनी अपेक्षाएं, विचार और सुझाव देने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

News - विजन-2030 डॉक्यूमेंट की यात्रा

कार्यक्रम में मिशन-2030 के विजन पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहनलाल खटनावलिया ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया कि विजन डॉक्यूमेंट की यात्रा में वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in , टोल फ्री नंबर, वीडियो मैसेज, कॉन्टेस्ट, निबंध प्रतियोगिताओं के जरिए सुझाव और विचार लिए जाएंगे। राजीव गांधी युवा मित्र और महात्मा गांधी प्रेरकों द्वारा फेस टू फेस सर्वे किया जाएगा। इसके

बाद पहले विभागीय डॉक्यूमेंट जारी किया जाएगा, फिर मुख्यमंत्री राजस्थान आर्थिक सुधार सलाहकार परिषद के नेतृत्व में राज्य का विजन-2030 डॉक्यूमेंट देश के सामने होगा। इसमें व्यापक जन भागीदारी सुनिश्चित होगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना व महंगाई राहत कैंप आदि की विस्तृत जानकारी दी तथा राज्य सरकार द्वारा जिले में किए गए विकास कार्यों व जिले की उपलब्धियों की जानकारी आमजन को दी।  

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि धर्मेंद्र पारीक, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक महावीर शर्मा, एसीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, विशेषज्ञ, महिला, विद्यार्थी, गैर सरकारी संगठनों के सदस्य सहित आमजन उपस्थित रहे। इस अवसर पर ब्लॉक स्तर व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में  स्थानीय जनप्रतिनिधि, उपखंड अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, कार्मिक व आमजन वीसी के माध्यम से जुड़े।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal