भीलवाड़ा-उपमुख्यमंत्री ने किया पांच दिवसीय हरित संगम पर्यावरण मेले का अवलोकन

भीलवाड़ा-उपमुख्यमंत्री ने किया पांच दिवसीय हरित संगम पर्यावरण मेले का अवलोकन

पर्यावरण संरक्षण केंद्र सरकार व राज्य सरकार की प्राथमिकताः उपमुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी

 
diya kumari

भीलवाड़ा,11 जनवरी। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण का विषय एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सभी को अपनी सहभागिता निभानी होगी। यह बात उपमुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने गुरूवार को जिला मुख्यालय के चित्रकूट धाम में अमृता देवी पर्यावरण नागरिक (अपना) संस्थान एवं नगर परिषद भीलवाड़ा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे पांच दिवसीय हरित संगम पर्यावरण मेले के दौरान आमजन को संबोधित करते हुए कही।

पर्यावरण संरक्षण की शुरुआत हमें अपने घर से करनी होगी

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपनी भावी पीढ़ी के बारे में सोचना होगा साथ ही पर्यावरण संरक्षण की शुरुआत हमें अपने घर से ही करनी होगी। उन्होंने इस अवसर पर अमृता देवी बिश्नोई जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, को याद किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उनके योगदान की जानकारी दी और कहा कि उनके माध्यम से सभी पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनें कर्तव्यों को जाने। उन्होंने कहा कि आप लोगों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए छोटे से छोटे प्रयास भी आगे चलकर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

पर्यावरण संरक्षण सरकार की प्राथमिकता

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। माननीय प्रधानमंत्री महोदय तथा केंद्र सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। साथ ही राज्य सरकार भी इस संबंध में नई पॉलिसी बना रही है। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी आयोजकों को शुभकामनाएं दी। उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने मौजूद महिलाओं तथा आमजन को कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता हमें अपने स्वयं से लानी है। उन्होंने आमजन को संदेश दिया कि जब घर से निकले तो बिजली के उपकरण स्विच ऑफ करके निकले, कचरा बाहर न फेंके, पानी व्यर्थ न बहने दे। साथ ही उन्होंने वेस्ट रिसाइकिल करने पर भी जोर दिया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे पर्यावरण संरक्षण के संदेशों को अपने जीवन में उतारें और दूसरों के सामने उदाहरण पेश करें। उन्होंने कहा कि अगर हम आज सुधरेंगे तो आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को भी हम सुधारेंगे। उन्होंने अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर उनका रखरखाव करने पर भी जोर दिया।

क्लाइमेट चेंज, वृक्षारोपण व अन्य मुद्दों पर रखें अपने विचार

इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी श्री राकेश जैन, श्रीमती सुरभि तोमर तथा अन्य वक्ताओं ने भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग, क्लाइमेट चेंज, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, तालाब निर्माण तथा प्लास्टिक, पॉलिथीन एवं केमिकल का उपयोग रोकने के संबंध में अपने महत्वपूर्ण विचार रखें। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने चित्रकूट धाम में आयोजित फ्लावर शो का अवलोकन किया तथा नगर परिषद की पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और इसकी सराहना की।

इस अवसर पर सांसद श्री सुभाष बहेडिया, विधायक श्री गोपाल लाल शर्मा, विधायक श्री उदयलाल भड़ाना, सभापति श्री राकेश पाठक सहित जनप्रतिनिधि, पर्यावरण प्रेमी तथा आमजन मौजूद रहें।

उदयपुर डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने किए एकलिंग जी के किए दर्शन

नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़,राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी,कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़ है साथ मौजूद,बडगांव उपप्रधान प्रताप सिंह राठौड़,कैलाशपुरी सरपंच नारायण लाल गमेती,पंचायत समिति सदस्य भगवती देवी गमेती ने किया स्वागत, बड़ी तादाद में बीजेपी के कार्यकर्ता रहे मौजूद,एसपी कलेक्टर ने की अगुवाई।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal