भीलवाड़ा-1 मई 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-1 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाकर अवैध खनन के विरूद्ध करें कठोरतम कारवाई

भीलवाड़ा, 01 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए कठोरतम कार्रवाई की जाएं। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता के नेतृत्व में जिले में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 15 मई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में अभियान की क्रियान्विति के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट के वीसी कक्ष से बैठक लेकर जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, पुलिस विभाग के अधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता ने अवैध खनन, निर्गमन तथा भण्डारण की रोकथाम के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अवैध खनन के विरूद्ध जीरों टोलरेंस रखते हुए अधिकाधिक कारवाई की जाए। इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाएं जा रहे है। जिस प्रकार अवैध खनन के विरूद्ध पूर्व में कारवाई की गई थी उसी तरह पुनः इस अभियान की क्रियान्विति करनी है।

चोबीसों घंटे होंगी मॉनिटरिंग

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध माईनिंग को लेकर की गई कारवाईयों की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को पटवारी, गिरदावर आदि के साथ बैठक लेकर उन्हें इस संबंध में जागरूक करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने रात्रि गश्त कर चौकस रहने तथा चोबीसों घंटे मॉनिटरिंग करने को कहा। जिला कलक्टर ने खनि अभियंता को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड अधिकारियों से कहा आप फील्ड में खनन स्थलों पर हो रहे अवैध खनन और अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही पर ध्यान दे ताकि खनन गतिविधियों को माफियाओं के चंगुल से मुक्त कराया जा सके। सभी उपखण्ड अधिकारियों ने अवैध माईनिंग की रोकथाम के लिए की गई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए की अवैध खनन के विरुद्ध ठोस कार्यवाही की जाकर एफआईआर भी दर्ज करवाना सुनिश्चित करे। जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखे। बड़े स्तर पर अवैध खनन के विरूद्ध कारवाई करें। साथ ही मिनरल का अवैध स्टॉक पाए जाने पर ड्रॉन सर्वे कराते हुए त्वरित एक्शन लिया जाए। श्री दुष्यंत ने निर्देशित किया कि कारवाई के दौरान पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहे। उन्होंने इस संबंध में हरसंभव मदद, गाइडेंस के लिए आश्वस्त किया।  

News-आमजन की सेहत से न हो खिलवाड़

भीलवाड़ा, 01 मई। जिला कलक्टर ने सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी से आमजन के खाद्य सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे अभियान की प्रगति की जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि गर्मी के मौसम में खाद्य सुरक्षा के तहत शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत कॉल्ड ड्रिंक, आईसक्रीम, शर्बत, ठंडाई, बेकरी एवं बेकरी प्रोडक्ट, बडे होटल ढाबे एवं रेस्टोरेंट, मावा, पनीर घी, मिठाई, मसाले, रि-यूज कुकिंग ऑयल काम में लेने वाले, कचौरी समासे निर्माण ईकाईयों के नमूनीकरण एवं निरीक्षण खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के माध्यम से किए जाएंगे। 

जिला कलक्टर ने आमजन की सेहत से खिलवाड़ करने वाले तथा झोला छाप चिकित्सकों के विरूद्ध आवश्यक कारवाई करने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी को टीम गठित कर केमिस्ट शॉप पर ऐसी प्रतिबंधित दवाएं जिनसे युवाओं को नशे की लत लगे उन केमिस्ट के विरूद्ध तथा बिना प्रिस्क्रीप्सन के ऐसी दवाएं उपलब्ध कराने पर संबंधित केमिस्ट के विरूद्ध भी अभियान के तौर पर आवश्यक करवाई के लिए निर्देशित किया। इस संबंध में सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने मौसमी बीमारी से बचने के लिए कार्यालयों तथा घरों में साफ-सफाई, स्वच्छता के लिए ड्राईव चलाने को कहा।  

बैठक के दौरान जिला मुख्यालय से अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, एएसपी विमल सिंह, खनि अभियंता चंदन कुमार, जिला परिवहन अधिकारी गौरव यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महिला सेल रोहित कुमार, सीओ सदर श्याम सुंदर, सीओ सिटी अशोक जोशी, तहसीलदार दिनेश यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal